Is article mai hum aapko Future Perfect Tense ki Definition, Formation, Usage aur Structure ke baare mai detail mai batayenge examples ke saath. Toh aaiye jante hai Future Perfect Tense in Hindi.
Future Tenses four types ke hote hai, woh hai Simple Future Tense, Future Continuous Tense, Future Perfect Tense, Future Perfect Continuous Tense. In Future Tenses ke types mai se hum aaj details mai jaanege Future Perfect Tense in Hindi. To chaliye sikhte hai.
Definition of Future Perfect Tense In Hindi?
Future Perfect Tense ko Hindi mai Poorn Bhavishyakaal kaha jaata hai. Future Perfect Tense ek Verb form ya construction hai jo use hota hai kisi event ko describe karne ke liye jo expected hai ya planned hai kisi specific time of reference pe future mai hone ke liye. Jaise ki: “I will have this finished by tomorrow”;“Mai kal tak ye finish kar chuka hoga”. Ye future tense ka ya future ke kisi aur marking ka ek grammatical combination hai .
Jab hum kisi action ke baare mai baat karna chahte hai jo future mai kisi certain point ke pehle ho, hum Future Perfect Tense use karte hai. Future Perfect Tense ke usage ke kuch jusage ke rules bhi hote hai aur ye important hai ke aap ye rules follow kare grammatically correct sentence banane ke liye.
English Language mai, jab hum Future Perfect ko construct karte hai to usme Auxiliary Verb “Will” (shall) ka use karte hai future ko mark karne ke liye, aur auxiliary Verb “have” use karte hai perfect aur main Verb ke past participle ko mark karne ke liye.
Josh Skills App par Sikhe Fluent English Bolna
Past Continuous Tense in Hindi konsi situations ya actions ko describe karne ke liye use hota hai?
Future Perfect Tense in Hindi konsi situations ya actions ko describe karne ke liye use hota hai?
Future Perfect Tense kayi different situations ko express karne ke liye use hota hai. Aiye dekhte hai wo konse hai.
- Woh actions jo finish ho jayenge future mai kisi point par.
- When he leaves, they will have finished the movie; Jab tak wo pahunchega, wo log movie finish kar chuke honge.
Is sentence mai bataya ja raha hai ki future mai jab tak wo pahunchega jo log movie dekh rahe hai wo movie dekhna finish kar chuke honge. Yahan par dono situations future mai kisi particular point of time par finish ho jayenge.
- Actions jo occur hote hai future mai aur continue hote hai future ke ek certain point tak.
- This summer, I will have been playing volleyball for four years; Is summer mai, mujhe volleyball khelte hue 4 years ho jayenge.
Is sentence mai hume bataya ja raha hai ke near future mai aane wale summer mai jo Volleyball khelne ka action hone wala hai wo four years complete karega.
Completed Action Before Something In The Future
Future Perfect un ideas ko express karne ke liye use hota hai jo batata hai ki future mai kuch action hoga kisi aur action ke pehle. Yeh in situations ko batane ke liye bhi use kiya jata hai ki kuch action hoga before specific time pe future mai.
- By next November, I will have received my promotion; Next November tak, mujhe promotion mil chuka hoga.
- By the time he gets home, she is going to have cleaned the entire house; Jab tak ke wo ghar pahunche ga, wo ghar ki saafai kar chuki hogi.
- I am not going to have finished this test by 3 o’clock; Mai 3 o’clock tak ye test finish nahi kar paunga.
- Will she have learned enough Chinese to communicate before she moves to Beijing?; Kya usne Chinese theek se seekh li hogi communicate karne ke liye isse pehle ke wo Beijing ko move kar jaye?
- Sam is probably going to have completed the proposal by the time he leaves this afternoon; Sam probably proposal complete karlega uske jaane ke time se pehle afternoon mai.
- By the time I finish this course, I will have taken ten tests; Jab tak ke mai ye course complete karunga, mai ten tests le chuka hunga.
- How many countries are you going to have visited by the time you turn 50?; Jab tak tum 50 yrs ke ho jaoge tab tak kitne countries visit kar chuke hoge?
Note: Hum Future Tenses ko time clauses mai use nahi kar sakte.
Duration Before Something in the Future (Non-Continuous Verbs)
Hum Future Perfect ka use karte hai ye batane ke liye ke koi action ya situation continue hoga kisi aur action ke hone tak future mai.
- I will have been in London for six months by the time I leave; Jab tak mera jane ka time aayega tab tak mai London mai rehte hue six months ho chuke honge.
- By Monday, Susan is going to have had my book for a week; Monday tak, Susan ko meri book mil chuki hogi ek week ke liye.
Forms Of Future Perfect Tense In Hindi
Future Perfect Tense ke two different forms hote hai. Aaiye dekhte hai wo kya hai.
- “Will have done”
- “Be going to”
Future Perfect forms, usually interchangeable hote hai.
Form Future Perfect With “Will”
[will have + past participle]
- You will have perfected your English by the time you come back from the U.S; Tum apni English mai perfect ho chuke hoge jab tak tum U.S. se wapas aaoge.
- Will you have perfected your English by the time you come back from the U.S.?; Kya tum apni English mai perfect ho chuke hoge jab tak tum U.S. se wapas aaoge?
- You will not have perfected your English by the time you come back from the U.S; Tum apni English mai perfect nahi hogey jab tak ke tum U.S se wapas aaoge.
Form Future Perfect With “Be Going To”
[am/is/are + going to have + past participle]
- You are going to have perfected your English by the time you come back from the U.S; Tum apni English mai perfect ho jaoge jab tak tum U.S. se wapas aaoge.
- Are you going to have perfected your English by the time you come back from the U.S.?; Kya tum apni English mai perfect ho jaoge jab tak tum U.S. se wapas aaoge?
- You are not going to have perfected your English by the time you come back from the U.S; tum apni English mai perfect nahi hogey jab tak ke tum U.S. se wapas aaoge.
Ab aap samajh gaye honge ke Future Perfect ko kis tarah form kiya jata hai aur ise sentences mai kis tarah use kiya jata hai. Aaiye aage badhte hai aur dekhte hai formation, recognition aur examples of Future Perfect Tense in Hindi.
Recognition, Formation and Examples Of Future Perfect Tense In Hindi
Future Perfect Tense three types of sentences mai use kiye jaate hai. Aaiye dekhte hai wo kya hai.
- Future Perfect Affirmative Sentence
- Future Perfect Negative Sentence
- Future Perfect Interrogative Sentence
Aaiye aage badhte hai aur dekhte hai ye kya hai aur ye kaise form hote hai aur sentence mai kaise use kiye jate hai.
- Future Perfect Affirmative Sentence – Formation Aur Examples
Hum Affirmative ka use positive sentences ko form karne ke liye use karte hai.
Formation and Recognition
Aaiye dekhte hai Future Perfect Tense Affirmative Sentence ka structure.
Subject + Auxiliary Verb + Main Verb + Object
Subject + Will have + Past Participle (Third form of Verb) + Object
- He will have completed his project by Saturday; Woh apna project Saturday tak complete karlega
- They will have enjoyed the party; Woh log party enjoy kiye honge.
- She will have bought a new laptop; Woh naya laptop khareeda hoga.
- I will have taken my breakfast; Mai apna breakfast le liya hoga
- The kids will have played football in the school; Bacchon ne school mai football khela hoga
- He will have finished his task; Usne apna task complete kar liya hoga
- He will have taken admission in the college; Usne college mai admission leliya hoga.
- You will have completed your report; Tum apni report complete kar chuke hoge.
- She will have started a new job; Usne apna naya job start kar liya hoga
- He will have taken the test; Usne test le liya hoga.
Note: Upar diye gaye examples mai jo bhi action ke baare mai bataya ja raha hai wo future mai hone wala hai.
Ab aap samajh gaye honge Affirmative Sentences ke baare mai ab aage badhte hai Negative Sentences ki oar.
2. Negative Sentence – Formation And Examples
Jab hum Future Perfect Tense Negative Form mai use karte hai to Verb jo bhi action ho raha tha usko deny karta hai. Aaiye dekhte hai iska formation aur recognition with examples.
Formation and Recognition
Future Perfect Tense Negative Form ka structure dekhte hai.
Subject + Auxiliary Verb + Main Verb + Object
Subject + Will not have + Past Participle + Object
- He will not have reached his home; Woh ghar nahi pahuncha hoga.
- She will not have come here; Woh yahan nahi aayi hogi
- They will not have written an application for leave; Unhone leave application nahi likha hoga.
- You will not have enjoyed the gathering; Tum gathering enjoy nahi kiye hoge.
- She will not have brought her papers; Wo papers nahi laayi hogi.
- The boys will not have eaten their food; Boys khana nahi khaye hoge.
- They will not have seen us; Unhone hume nahi dekha hoga.
- He will not have received the letter; Usne letter nahi receive kiya hoga.
- She will not have applied for the post; Usne us post ke liye apply nahi kiya hoga.
- We will not have gone to our home; Hum ghar nahi gaye honge.
Note: “Will not” ka short form “won’t” hai. Isi liye Negative Sentence ko hum likh sakte hai “won’t have” ke saath instead of using “will not have”. Aaiye dekhte hai iska example.
- He will not have received the letter
- He won’t have received the letter.
3. Interrogative Sentence – Formation Aur Examples
Interrogative form kisi cheez ya situation ke baare mai questions poochne ke liye use karte hai jinke future mai kisi time duration pe hone ki possibility hai. Aaiye dekhte hai structure of Interrogative sentences in Future Perfect Tense in Hindi.
Formation and Recognition
Will + Subject + Have + Past Participle + Object
- Will they have helped his friend?; Kya unhone apne dost ki madad ki hogi?
- Will he have made a plan for his studies?; Kya usne apni padhai ke liye apna plan banaya hoga?
- Will she have gone to America?; Kya woh America gayi hogi?
- Will they have completed their work easily?; Kya woh apna kaam asani se karlenge?
- Will you have written me a letter?; Kya tumne mujhe letter likha hoga?
- Will he have taken admission in a school?; Kya usne school mai admission le liya hoga?
- Will she have started her journey?; Kya usne apni journey start ki hogi?
- Will they have constructed a new home?; Kya unhone naya ghar bana liya hoga?
Ab aap samajh gaye honge ke teen types ke sentences kis tarah form kiye jate hai Future Perfect Tense mai. Aaiye aage badhte hai aur ab tak is article ki help se aapne jo seekha hai usko check karte hai yani ki exercises aur multiple choice questions ki help se hum ye jaanenge ke aap Future Perfect Tense ko kitna samajh paye hai aur aap apni English mai iska use kis tarah kar payenge.
Change The Sentence
Neeche diye gaye pairs ko combine kariye aur inhe change kijiye Future Perfect Tense Mai.
1. The children will eat all the cake. (before their mother comes.)
2. The fire will destroy the whole building. (before the firemen arrive)
3. The patient will die. (before they reach the hospital)
4. He will leave. (before you reach his place)
5. We will pay back all our debts. (before we leave this city)
1. The children will have eaten all the cake before their mother comes.
2. The fire will have destroyed the whole building before the firemen arrive.
3. The patient will have died before they reach the hospital.
4. He will have left before you reach his place.
5. We will have paid back all our debts before we leave this city.
Jab main clause Future Tense mai hoga hum Present Tense use karenge, subordinate clause mai future ko refer karne ke liye. Jaise ke:
- The patient will have died before they reach the hospital. – Correct
- The patient will have died before they will reach the hospital – Incorrect
Aapki jaankari ke liye hum aapko batate hai ke Subordinate Clause kya hai?
Subordinate clause ek clause hai jo conjunction se introduce hota hai, jo sentence ka ek part form karta hai aur main clause par depend hota hai. Jaise ke:
“When it rang” mein – “She answered the phone when it rang”
Multiple Choice Questions
Neeche diye gaye sentences ko complete kariye
- By this time next year I will have ___ from university?
- Will you have ___ enough money to study abroad next year?
- Do you think you will have ___ children by the time you are 30?
- They will ___ cooked dinner.
- Do you think they ___ have received my letter by Thursday?
- They will have arrived in Spain ___ now.
- I’m sure ___ will have stopped snowing by tomorrow.
8. She will have lived in Brighton ___ 10 years by next June.
Fill in the blanks with the correct Future Perfect Tense form of the verb (in parentheses)
Neeche diye gaye blanks fill kijiye Future Perfect Tense of the Verb se jo bracket mai diye gaye hai.
Example: By this time tomorrow, I will have read (read) the book.
1. By the time you get here, I _____________ (finish) watching the movie.
2. By the time he graduates, Tom _____________ (take) all the necessary classes.
3. By this time next year, Nancy ____________ (move) to a new apartment.
4. By this time tomorrow, we _____________ (put) all the furniture in the basement.
5. By the time my wife gets home, I ______________(prepare) supper.
6. By this time next week, we ___________ (buy) all the Christmas presents.
7. By this time tomorrow, the teacher _____________ (speak) to her about her grades.
8. By the time you wake up, your brother _____________ (go) to work.
9. By the time we get to Chicago, we _____________ (drive) for 10 hours.
10. By the time my friends arrive, I _____________ (do) my homework.
- Will have finished
- Will have taken
- Will have moved
- Will have put
- Will have prepared
- Will have bought
- Will have spoken
- Will have gone
- Will have driven
- Will have done.
Is article ko padhne ke baad aap acche se samajh gaye hoge ke Future Perfect Tense kya hai aur ye kitne types ke sentences mai use kiya jata hai aur kaise form kiya jata hai. English Grammar related kayi saare articles jaise ke Simple Past Tense, Past Continuous Tense, Present Tense, Verbs, Nouns, Adjectives, Adverbs, aap hamari Josh Skills App par prapt kar sakte hai aur apni English Grammar mai knowledge badha sakte hai, saath hi mai aapko English, Personality Development se related kayi saare courses bhi milenge jo aapki success mai ek bahut important role play karenge. To aaj hi download kijiye Josh Skills App aur apni life mai successful baniye.
Join Josh Skills Spoken English Course
Judiye 20,000+ logo ko jo Josh ke saath English bolna aur padhna seekh rahe hai. Iss Spoken English Course ko aise design kiya gaya hai, ki koi bhi basic learner iss course se apne theoretical and practical grammar ko improve kar sakta hai. Everyday situations mei english ko kaise most effectively use kiya jaa sakta hai – iss par bhi extra dhyaan diya jaata hai.
Toh aaj hi shuru kare apni learning journey Josh Skills ke courses ke sath.