RBI Grade B Notification 2019 ki saari notification iss article mein padhe
**SBI PO 2019 ki notification nikal chuki hai. Apply karne ki last date hai 22 April 2019 hai. Online apply ke liye click kare.**
**SBI Clerk 2019 ki notification aa chuki hai. Last date apply karna ka hai 3rd May 2019. Puri jaankari ke liye yaha click kare.**
RBI Grade B exam 2019 se judhe kuch zaruri sawaal
Q.1) Kya 12th pass candidates apply kar sakte hai?
Ans. Iss post ke liye sirf ‘graduates’ eligible hai apply karne ke liye. Iss post ke liye graduation degree holders (bachelors degree) recognized institute se complete karna zaruri hota hai.
Q.2) Kya college/graduation ke final year students eligible hai appky karne ke liye?
Ans. Yes, graduation ke final year students apply kar skate hai.
Q.3) kya RBI Grade B Notification 2019 aa chuki hai?
Ans. Nahi official notification abhi nahi aayi hai.
Q.4) Kya application form aur exam online hota hai ya offline?
Ans. RBi Grade B exam ka application form aur exam dono online hota hai. Offline form kahi bhi nahi bhare jaate.
RBI Grade B Officer Exam 2019
Reserve Bank of India (RBI) har saal RBI Grade B Officer ki vacancies nikalti hai apni sabhi branch ke liye. RBI Grade B Officer ek bahut pratishthit pad hai.Grade B officer ekamaatr direct officer level entry hai RBI me. Har saal lakho canidate iske liye apply karte hai. RBI Grade B exam ek national level competitive test hota hai aur ye Reserve Bank of India Services Board har saal (annually) conduct karta hai. Approximately 145 vacancies nikali jaati hai har saal.
RBI Grade B officer ka kaam is baat par nirbhar karegi ki uski posting kaha hui hai. Alag alag department me alag alag zimendariya hoti hai jaise ki:
- Sabhi sarkari account ko sambhalna (manage) karna kyunki RBI ek central bank hai aur central bank hi sarkar ka accont manage karta hai
- Paiso (sikko aur note) ko jaari (issue) aur inka sanchalan (circulation) karna
- Sabhi banks ki Inspection karna (to inspect the functioning of banks according to the banking laws
Basic pay Rs. 35,150 per month with other allowances. Total per month salary around Rs.65,789 (can vary from branch to branch)
- A candidate must be either –
(i) a Citizen of India or
(ii) a subject of Nepal or
(iii) a subject of Bhutan or
(iv) a Tibetan Refugee who came over to India before 1st January 1962 with the intention of permanently settling in India or
(v) a person of Indian origin who has migrated from Pakistan, Burma, Sri Lanka, East African countries of Kenya, Uganda, the United Republic of Tanzania (formerly Tanganyika and Zanzibar), Zambia, Malawi, Zaire, Ethiopia and Vietnam with the intention of permanently settling in India, provided that a candidate belonging to categories (ii), (iii), (iv) & (v) above shall be a person in whose favour a certificate of eligibility has been issued by the Government of India.
RBI Grade B age limit 2019
- Age limit : 21 saal se kam nahi – 30 saal se upar nahi (ye General category k liye hai)as on May 1, 2019.
- Reserved category k age limit ki jankari k liye upar die gaye table ko refer kare.
RBI Grade B age limit reserved categories ke liye
Reserved category k lie fees me relaxation di jati hai.Ye relaxation lene k liye candidates k pass Government dwara issued certificate ya koi document hona chahye support karne k liye:
|Candidate’s Category||Age Relaxation|
|Other Backward Classes (OBC)||3 years|
|General (PWD)||10 years|
|SC /ST (PWD)||15 years|
|OBC PWD||13 years|
|Persons domiciled in Jammu & Kashmir State during the period from 01.01.1980 to 31.12.1989||5 years|
|Ex-Servicemen/Disabled Ex-Servicemen||Actual period of service rendered in defence services +3 years, (8 years for Disabled Ex- Servicemen belonging to SC/ST) subject to max. age of 50 years|
|Widows, Divorced women and women judicially separated from their husbands & who are not remarried||7 years (subject to maximum age limit of 35 years for General, 38 years for OBC & 40 years for SC/ST candidates)|
- Graduate hona zaruri hai. Graduation kisi bhi field me ho sakte hai par ek recognized institution/university se
- Graduation me kam se kam 60 % marks (general category) aur 50% marks (reserved category) lana zaruri hai.
- Post graduate candidate (master’s degree) ko kam se kam 55% lana zaruri hai
|Release of online application form||July 2019|
|Online Payment of Application Fees / Intimation Charges:||July 2019|
|Commencement of Phase-I exam||August 2019|
|Commencement of Phase-II exam||September 2019|
|Interview Process||To be notified later|
|Declaration of final result||To be notified later|
RBI Grade B Notification 2019 abhi aayi nahi hai. Jaise hi aayegi yaha update kardi jayegi.
RBI Grade B Officer number of attempts
Number of chances(attempts)
|Category||Number of attempts|
|SC/ SC (PWD)/ ST/ ST (PWD)/OBC/OBC (PwD)||Koi limit nahi hai (No restriction)|
- RBI ki official website www.rbi.org.in aur click kare is link par “Recruitment for the post of Officers in Gr. B (DR) General”.
- Fresh registration ke liye, “Click here for New Registration” choose kare aur details enter kare Name, Contact details, and Email-id.
- Registration successful hone ke baad system ek provisional registration number aur password generate karega screen par aur via Email & SMS ke through bhi aapke registred email ID aur phone number par bhi same details send ki jayegi.
- Candidates ko apni photograph,left thumb impression aur signature bhi upload karna hoga as per specifications:
|Applicant’s recent, color, passport-size photograph with a light, preferably white background|
Image dimensions: 200X230 pixels
File Type: JPG or JPEG
File size: not more than 50KB
Applicant’s signature on a white paper with black ink, Left Hand Thumb Impression
and a Hand Written Declaration
Image dimensions: 140X60 pixels
File Type: JPG or JPEG
File size: not more than 50K
RBI Grade B Exam 2019 Application Fee
RBI Grade B Examination 2019 ki Application Fee sirf online mode se pay kar sakte hai. Categories ke liye alag alag fees hai:
|SC/ST/PWD||Intimation Charges only||Rs.100/-|
|GEN/OBC||Application fee including intimation charges||Rs.850/-|
RBI Grade B Officer ke liye recruitment 3 phases me hoti hai:
Phase 1: Preliminary Examination
Phase 2: Mains Examination
Phase 3: Interview
Phase 1 Preliminary Exam (Objective Test)
|S.No.||Sections||No. of Questions||Maximum Marks||Duration|
|1.||General Awareness||80||80||Composite time of 2 hours|
|Total||200||200||120 minutes(2 hours)|
Phase 2 Mains Examination
|S.No.||Section||Paper Type||Maximum Marks||Duration|
|1.||Paper I Economics and Social Issues||Objective||100||90 minutes|
|2.||Paper II English (Writing Skills)||Descriptive (to be typed with the help of keyboard)||100||90 minutes|
|3.||Paper III Finance & Management||Objective Type||100||90 minutes|
|Total||300||270 minutes (4.5 hours)|
Paper 1,Paper II,Paper III ke aggregate score ke basis par next round ke liye selected candidates ko bulaya jata hai
Phase 3 Interview Round
Ye personal interview round hai aur ye round 50 marks ka hota hai.
1. Preliminary exam (Objective Test)
|1.||English Language||Reading Comprehension, Cloze Test, Fillers, Sentence Errors, Vocabulary based questions, Sentence Improvement, Jumbled Paragraph, Paragraph Based Questions ( Paragraph Fillers, Paragraph Conclusion, Paragraph /Sentences Restatement)|
|2.||Reasoning Ability||Puzzles, Seating Arrangements, Direction Sense, Blood, Relation, Syllogism, Order and Ranking, Coding-Decoding, Machine Input-Output, Inequalities, Alpha-Numeric-Symbol, Series, Data Sufficiency, Logical Reasoning (Passage Inference, Statement and Assumption, Conclusion, Argument)|
|3.||Numerical Ability (Maths)||Miscellaneous Arithmetic Problems (HCF and LCM), Profit and Loss, Problem on Ages,, Work and Time, Speed Distance and Time, Simple Interest & Compound Interest & Surds & Indices, Probability, Mensuration, Permutation and Combination,Average, Ratio and Proportion, Partnership, Problems on Boats and Stream, Problems on Trains, Mixture and Alligation, Pipes and Cisterns), Number Systems, Data Interpretation (DI), Sequence & Series|
RBI Grade B Officer ke liye best books
Bank k exam me bahut competition hota hai aur iski tyari bhaut ache se karni hoti hai. Kuch books hai joh bank k exam ki tyari me help karti hai.
|5.||Indian Economy|| 1. Uma Kapila (Series of Books)|
2. Mishra Puri. (Latest Edition)
and Current affairs
|7.||Economic Growth and Development|
RBI Grade B Office Preparation 2019
Best online websites current affairs padhne ke liye
- GK Today (current affairs and general knowledge)
- Bankers Adda ( Sare sections English, Numerical Ability, Reasoning, Computer Awareness, Banking Awareness, Current affairs and General Knolwedge k study notes, practise questions, quizes, mock tests, monthly capusles sab aapko yahan mil jayga)
- Bank exam Today (sare topics aur previous year question papers har baking exam k yaha mil jayenge)
- Gradeup (sare topics mock tests k sath yaha par available hai)
English language Improve Kaise kare
- Roz English newspapers like The times of India, The Hindu, The Indian Express ache se padhiye. Editorial section par focus kare. New words ko mark kare aur dictionary se meaning dekhe.
- English movies dikhiye
- Doston se English me hi baat karne ki koshish kijiye.
Latest Bank Jobs 2019 ke liye niche click kare
Agar aapko koi bhi sawaal/doubt ho is article ke baare mein toh niche comment kare aur hum aapko jawaab dene ki puri koshish karenge.