Verb! Is word ko to aapne English mai kayi baar suna hoga. Lekin kya aap jante hai ki Verbs kya hai ya Verb kya hota hai? Is article mai hum aapko detail me batayenge ke Verb kya hota hai? Yani ke Verb meaning in Hindi kya hai? Aur types of Verbs konse hai aur ye English bolne me ya likhne mai aur aapki English Grammar improve karne mai aapki kis tarah help karke aapke sentences ko meaningful banate hai. Toh chaliye shuru karte hai.
Josh Skills App par Sikhe Fluent English Bolna
Verb Word Kaise Banaya Gaya?
Verb banaya gaya hai ek Latin word “Verbum” se, jiska English mai meaning hai “word” aur Hindi me ise kaha jata hai “Shabd”. Verb ko Hindi mai kaha jata hai “Kriya”.
Verb Kya Hota Hai? Verb Kise Kehte Hai?
Verb ek aise word ya combination of words ko kaha jata hai jo kisi action, event ya state ya condition ko darshata hai.Verb sentence ka wo part hai jo hume batata hai ki sentence mai jo subject hai uska action kya ka, aap ki understanding ke liye kaha jaye to sentence me hum jis kisi ke baare mai baat kar rahe hai wo kya kar raha hai.
Verb English Grammar ka ek important part hai, ya ise heart of the sentence bhi kaha ja sakta hai. Aaiye Verbs in Hindi ke kuch examples dekhte hai.
- Ye Verbs physical action ko darshate hai aur inhe Normal Verbs ya Action Verbs bhi kaha jata hai, aaiye dekhte hai iske examples. To swim – Tairna, To write – Likhna, To climb – Chadhna.
Physical actions ke kuch examples
- She sells books and bags – Wo books aur bags bech rahi hai. Is sentence mai “sells” yani “bech rahi” ek Verb hai. “ Sells” jo ke ek physical activity hai wo darsha raha hai.
- The doctor wrote the prescription – Doctor ne prescription likha hai. Is sentence mai word “wrote” ek Verb hai jo “Likhne” ki physical activity ko darsha raha hai.
- Ruby bought a ticket – Ruby ne ticket khareedi. Is sentence me “bought” yani ke “khareedi” ek Verb hai khareedne ki physical activity ko darsha raha hai.
- Ye mental action ko darshane wale Verbs hote hai, ye wo Verbs hote hai jo aise kaam ko batate hai jo hum kisi ko physically karte hue nahi dekh sakte. Inhe “Non – Continious Verbs” bhi kaha jata hai. jaise ke:To think – Sonchna, To guess – Guess karna, To consider – Consider karna
Aaiye inke kuch examples sentences mai dekhte hai:
Mental actions ke kuch examples
- She considers the job done – Us ne consider kiya ke job pura ho chuka hai. Is sentence mai “considers” Verb hai. Ye word consider karne ki mental activity ko darshata hai
- Peter guessed the number right.- Peter ne number sahi guess kiya hai. Is sentence me “guessed” ek Verb hai aur ye guess karne ki activity ko darsha raha hai
- I thought the same thing. – Maine yahi socha tha. Is sentence me “thought” ek Verb hai aur ye sochne ki activity ko darshata hai.
Verbs state of being ya condition ko batate hai, inhe Linking Verbs bhi kaha jata hai, jaise ke: To be – Hona, To exist – Exist karna, To appear – Appear hona
Ye group of words bahut hi chote hote hai lekin ye bahut important bhi hote hai. Ye words kisi bhi activity ko express nahi karte. Is group me sab se important Verb hai “to be”. State of being Verbs ko “Linking Verbs” bhi kaha jata hai.
Subject / Vishay
|Verb “to be”|
|Past Tense – Bhoot kaal||Present Tense – Vartaman kaal||Future Tense – Bhavishya kaal.|
|He / She / It||Was||Is||Will be|
|They||Were / been||Are / being||Will be|
Aaiye is ke kuch examples dekhte hai Hindi mai.
- Edwina is the largest elephant in this area – Edwina is area ka sab se bada hathi hai. Is sentence mai “is” ek Verb hai jo ki “to be” form of Verb se bana hai.
- It was a joke – Wo joke tha. Is sentence me “wo” ek Verb hai. Jo ki “to be” form of Verb se bana hai
- I am – Mai. Ye word “I am” ek Verb hai jo ki “to be” form of Verb se banta hai.
(Point of Interest: “I am” English ka sab se chota sentence hai.)
Action Verbs aur Linking Verbs strong hote hai aur wo sentence mai directly use kiye ja sakte hai. Inko “Main Verbs” bhi kaha jata hai. Jaise ke:
- I love cheese – Mujhe cheese pasand hai
- I am a teacher – Mai teacher hu
Verbs mai ek aur category hoti hai jise “Helping Verbs” kaha jaata hai. Ye Verbs stand alone nahi karte sentence mai action aur linking Verbs ki tarah. Isi liye ye zyada notice nahi kiye jate. Jaise ke: is, are, be, have etc.
Janiye Forms Of Verbs In Hindi
Aap ne dekh liya aur samajh bhi liya hoga ke Verbs with examples kya hai. Ab aage badhte hai aur aapko batate hai forms of Verbs in Hindi.
Verbs ke six basic forms hote hai
a) Base form
Base form of Verb ko Root form of Verb bhi kaha jata hai. Inme suffixes aur Prefixes nahi hote. Jaise ke: See, be, were, go etc.
Base form of Verbs jab conjugate hote hai to inse dusre Verbs banaye ja sakte hai.
- I am going to school. – Mai school ja raha hu. (Base form hai “go” yani ke ja raha)
- Children play in the field – Bacche khet me khelte hai ( Base form hai “khelte”)
- What did you do yesterday? – Kal tumne kya kiya? (Base form hai “do” yani ke “karna”)
b) Infinitive Form
Infinitive form of Verbs un Verbs ko kaha jata hai jin ke aage “to” lagta hai.
- Tell them not to play – un se keh do ke wo na khele
- I like to dance – Mujhe dance karna pasand hai
- I like to write stories – Mujhe stories likhna pasand hai
c) Past Tense Verb Form
Ye wo words hote jo past me hue kaam ko batate hai. Jaise ke
- They played football yesterday – Un logon ne kal football khela tha
- They visited the doctor that day – Un logon ne us din doctor ke paas visit kiya tha
- She drank milk – Usne doodh piya
d) Past Participle Verb Form
Past participle form of Verb three types se banta hai. Aaiye dekhte hai past participle meaning in Hindi kya hai.
- Jo word kisi Verb se banta hai
- Yeh words Verb, Tense ya Adjectives ke liye use hote hai
- Ye words usually ed, d, t, en or n, se end hote hai
- I have forgotten my lines – Mai apne lines bhool gaya
- She had whispered him the answer – Use ne answer whisper kardiya
- She has taken the medicine – Usne medicine le li hai
e) Present Participle form of Verb
Jaante hai Present Participle meaning in Hindi. Present Participle un words ko kaha jata hai jo base word ke saath “ing” use karte hai. Usually ye Adjectives ka function perform karte hai, ye Verb jaise bhi kaam karte hai aur subject in construction jaise bhi kaam karte hai.
- I am watching Television – Mai television dekh raha hu
- She is eating food – Wo khana kha rahi hai
- Ruby is playing – Ruby khel rahi hai
Dekhte hai Gerund meaning in Hindi. Gerund un words ko kaha jata hai jo bante to Verbs se hai lekin Noun jaisa kaam karte hai. Ye bahut aasani se pehchane jate hai. Simple words mai agar kaha jaye to har Gerund wo Verb hota hai jis ke peeche “ing” laga hota hai.
Yahan ye dhyan rakhna hota hai ki Present Participle form of Verbs bhi “ing” se end hote hai.
Ab aap ye soch rahe honge ke kaise pehchana jaye ke kon sa word Gerund hai aur kon sa Present Participle form of Verb hai. Chaliye hum aapko batate hai.
Gerund And Present Participle Mai Difference Janiye
Agar aap Verb ki defination par focus kare to aap dekhenge ki hum ne padha tha ke Gerunds bante to Verbs se hai lekin wo Noun jaisa kaam karte hai. Lekin Present Participle Noun jaisa kaam nahi karte balke wo modifiers ya complete progressive Verbs jaisa kaam karte hai.
Sentence me Gerund ko pehchanne ke liye dekhiye ”Verb” +”ing” jo Noun jaise kaam kar raha hai.
- Gerund As Subjects – Gerund Subjects Ke Roop Mai
- Reading is relaxing – Reading relaxing hoti hai
- Writing is an exchange of ideas – Writing exchange of ideas hota hai
Gerund Phrases As Subject – Gerund Phrases Ke Roop Mai
- Swimming laps is the most relaxing activity in the world – Swimming laps sab se relaxing activity hai duniya me.
- Filing papers can give you a paper cut – Papers filing aap ko papercut de sakte hai
- Gerund As Direct Objects – Gerund Direct Objects Ke Roop Mai
- I love reading – Mujhe padhna pasand hai (Verb = Love, Love what? = Reading)
- Patrick likes photographing nature – Patrick ko nature ki photographing karna pasand hai (Verb = Likes, Likes what? = Photographing)
Gerund Phrases As Direct Objects – Gerund Phrases Direct Objects Ke Roop Mai
- I enjoy shopping with friends – Mujhe friends ke saath shopping jana pasand hai
(Verb = Enjoy, Enjoy what? = Shopping with friends)
- My friends anticipated our trying on new shoes – Mere friends ne anticipate kiya hamare naye shoes try karne pe
- Gerund As Indirect Objects – Gerund Indirect Objects Ke Roop Mai
- I never gave reading enough of a chance – Maine reading ko kabhi zyada chance nahi diya (Verb = Gave, Gave what? = Reading)
- Last week, I made studying my priority – Last week mai ne padhai ko apni priority banayi hai (Verb = Made, Made what? = Studying)
Gerund Phrases As Indirect Objects – Gerund Phrases Indirect Objects Ke Roop Mai
- As part of her writing process, she began recording every detail. – Uske writing process ke part ke according, us ne har detail ko record karna shuru kar diya.
(Verb = Began, Began What? = Recording every detail)
- Once Tom gave the order, he started collecting all the evidence – Ek baar Tom ne order de diya, usne saare evidence collect karna shuru kardiya.
Ab aap samajh gaye honge Gerund meaning in Hindi aur ise kis tarah se sentence mai use karte hai.
Ab aage badhte hai aur dekhte types of Verbs in Hindi.
Verbs Kitne Prakar Ke Hote Hai – Types Of Verbs In Hindi And English
Verbs in Hindi twelve prakar ke hote hai. Inko kaha jata hai “Mixed Verbs”. Dekhte hai wo kya hai.
- Transitive Verbs – Sakarmak Kriya
- Intransitive Verbs – Akarmak Kriya
- Dynamic / Event Verbs – Gaatyatmak Kriya
- Stative Verbs – Sthithi Suchak Kriya
- Perception / Sensation Verbs – Bhavana Dharana Kriya
- Linking / Copular / Predicating Verbs – Videh Kriya
- Phrasal / Prepositional Verbs – Sanbandha Bodhak Kriya
- Modal Auxiliary Verbs – Rupatmak Kriya
- Helping Verbs / Auxiliary Verbs – Sahayak Kriya
- Hypothesis Verbs – Parikalpanatmak Kriya
- Causative Verbs – Kaaran Vachak Kriya
- Regular and Irregular Verbs – Niyamit aur Aniyamit Kriya
1. Transitive Verbs in Hindi – Sakarmak Kriya
Transitive Verbs, action Verbs hote hai jinka ek object hota hai, action ya ek complete thought receive karne ke liye. Ye Verbs ke baad Noun ya Noun phrase aata hai.
Aaiye is ke example dekhte hai.
- She drinks water – Wo pani pi rahi hai. Is sentence mai pani direct object hai aur drinks Transitive Verb hai.
- He drove the car – Usne car chalayi. Is sentence mai car direct object hai aur drove Transitive Verb hai
- I saw the dog – Maine dog dekha. Is sentence mai dog direct object hai aur saw Transitive Verb hai
- Lee ate the pie. Lee ne pie khayi. Is sentence mai Pie direct object hai aur ate Transitive Verb hai
- The postman will give Sarah “the letter”. Is sentence mai letter direct object hai aur will give transitive Verb hai.
Transitive Verbs ko pehchanne ke liye aap ko Verb ko find out karna padega aur question karna padega ke “kya?” for example “ kya dekha?”, “kya kiya?”, “kya bola?”.
2. Intransitive Verbs In Hindi – Akarmak Kriya
Intransitive Verbs ka koi direct object nahi hota agar dusre words me bola jaye to ye kisi cheez par act nahi karte jaise ke Transitive Verbs karte hai. Ye Verb sirf subject ko involve karta hai. Ye Transitive Verb ka opposite hota hai.
Ab aap soch rahe honge ke direct object se kya matlab hai. Aaiye dekhte hai.
“Taking A Direct Object” Ka Matlab Kya Hai?
Intransitive Verb direct object nahi leta. Aaiye is ko examples ke through samajhte hai.
- He laughed – Wo hasa. Laughed ek Intransitive Verb hai. Is ka koi direct object nahi hai. Yahan kis par hasa ja raha hai ye nahi bataya ja raha hai balki sirf itna bataya ja raha hai ke wo hasa.
- He disappeared after the party – Woh party ke baad gayab ho gaya. Is sentence mai “disappeared” ka koi direct object nahi hai aur ghayab ek Intransitive Verb hai.
- She is crying – Wo ro rahi hai.
- The sun shines – Suraj chamak raha hai
Note karne wali baat ye hai ke kuch Verbs jaise ke: cheer, sing, visit, trip, Transitive Verb aur Intransitive Verb dono ho sakte hai, inka usage sentence pe depend karta hai, ke wo sentence me kis tarah use kiye ja rahe hai.
Aaiye iske kuch examples dekhte hai.
- He sang – Wo gaaya. Yahan par ye nahi bataya ja raha hai ke wo kya gaaya ya kiske liye gaaya, bas itna bataya ja raha hai ke wo gaaya. Is ka koi direct object nahi hai isi liye ye Intransitive Verb kehlayega.
- He sang a song – Wo geet gaaya. Is sentence me hame ye bataya ja raha hai ke us ne “geet” gaaya. Yahan object hai “geet”. Isi liye ye Transitive Verb kehlaya jayega.
Chaliye aage badhte hai Dynamic / Event Verbs – Gaatyatmak Kriya ki oar.
3. Dynamic / Event Verbs in Hindi – Gaatyatmak Kriya
Dynamic / Event Verbs wo hote hai jin me body movements involve hote hai.Ye Verbs apne subject par continued or progressive action batate hai. Jaise ke: act, build, complete, design, draw, gather, help, interview, justify, listen, negotiate, outline, perform, record, save, show, travel, uncover, value, write, zoom etc.
Aaiye Dynamic / Event Verbs in Hindi ke kuch examples dekhte hai.
- She was writing a letter – Wo letter likh rahi thi
- They are playing in the playground – Wo log playground me khel rahe hai
- They are interviewing that girl – Wo log us ladki ka interview le rahe hai
- Ramu is helping his mother in cooking – Ramu apni maa ki help kar raha hai cooking mai
- Ruby is drawing a picture – Ruby picture draw kar rahi hai
Ab aap samajh gaye honge ke Dynamic yani ke Event Verb kya hai aur wo kaise sentence mai use hote hai. Aaiye ab aage badhte hai aur jaante hai Stative Verbs in Hindi kya hai.
4. Stative Verbs In Hindi – Sthithi Suchak Kriya
Stative Verbs in Hindi wo Verbs hote hai jo action se zyada state ko express karte hai. Ye Verb usually mental feelings, emotions, state of a person, place, relationships, sense and measurements ko darshata hai.
Stative Verbs ke kuch important key takeaways:
- Stative Verbs, Action ya Dynamic Verbs nahi hote.
- Stative Verbs describe karte hai ke koi cheez kaisi hai, ya to yeh Verbs mental process batate hai
Stative Verbs ko “being Verbs” bhi kaha jata hai. Especially wo case mai jahan be, am, is, are, was and were use hota hai.
Stative Verbs four types ke hote hai. Jo hai Senses, Being, Possession aur Emotion. Ye words multiple categories me fit hote hai aur ye depend karta hai unke usage par. Inko four types me group kiya gaya hai. Aaiye dekhte hai wo kya hai.
- Perception and Sensation (Example – See, hear, smell, hurt, taste etc.)
- Cognition, Emotion, Attitude (Example – sochna, feel karna, bhool jana, remember etc)
- Having and Being (Example: be, have, have to, cost, require etc)
- Stance (Example Sit, stand, lie, live, face etc)
Aaiye dekhte hai ye four types ke Stative Verbs aur inke examples.
- Sensing Verbs
Jo data hamare five senses mai aata hai hum use Sensing Verbs kahenge. Jaise ke:
- See – Dekhna
- Hear – Sunna
- Smell – Soonghna
- Taste – Taste Karna
- Sound – Awaz
- Look – Dekhna
- Emotion and Thought Verbs
Emotion and Thought Verbs hamare emotions aur soch ko darshata hai. Jaise ke:
- Love – Chahna
- Hate – Nafrat Karna
- Adore – Bahut zyada pasand karna
- Forget – Bhool jana
- Believe – Bharosa karna
- Think – Sochna
- Possession Verbs
Possession Verbs wo hote hai jo possess karne ki quality ko darshata hai. Jaise ke:
- Have – Hai
- Belong – Jis kisi ka
- Include – Add karna
- Need – Zarurat
- Want – chahiye
- Own – Khud ka
- Being / Qualities Verbs
Ye un Verbs ko kaha jata hai jo state of being ya qualities ko batate hai. Jaise ke:
- Be / Are / Is
Aaiye sentences mai is ke kuch examples dekhte hai.
- I believe in God – Mai God me Vishwas rakhti hu
- It sounds like a great idea – Ye idea bahut accha lag raha hai
- I feel your sadness – Mai tumhara sadness feel kar sakta hu
Ab aap samajh gaye honge ke Stative Verbs kya hai aur inhe sentence mai kaise use kiya jata hai. Chaliye aage badhte hai Perception / Sensation Verbs ki taraf.
5. Perception / Sensation Verbs In Hindi – Bhavana Dharana Kriya
Perception Verbs jinhe Sensation Verbs bhi kaha jata hai wo hamare five senses ko darshata hai. Jo hai , See, Smell, Taste, Touch, Hear. Aaiye is ke kuch examples dekhte hai.
- I smell the flowers – Maine phoolon ko soongha
- He is listening to the radio – Wo radio sun raha hai
- He is tasting the cake – Wo cake ko taste kar raha hai
- He is looking at me – Wo mujhe dekh raha hai
- He touched the roof – Usne roof ko touch kiya
6. Linking / Copular / Predicating Verbs – Videh Kriya
Linking Verbs action ko express nahi karte, balki wo Verb ke subject ko, subject ke related additional information se connect karte hai. In Verbs ke baad usually Adjectives ya Nouns aate hai.
Dekhte hai true Linking Verbs in Hindi ke kuch examples.
- Verb “be” ka koi bhi form jaise ke:am, is, are, was, were, has been, are being, might have been etc.
Ab dekhte hai wo Linking Verbs jin ki multiple personalities hoti hai. Ye sentence ke according kabhi Action Verb ki tarah kabhi Linking Verb ki tarah kaam karte hai.
Chaliye dekhte hai in Linking Verbs in Hindi ke kuch examples sentences mai.
- He had many talents but he could not utilize them – Uske paas kayi talents they lekin wo use utilize nahi kar paya.
- The cake smells really good – Cake ki bahut acchi khusboo aa rahi hai
- He grew up in his village – Woh village me bada hua hai
- It appears to be a broken piece of glass – Aisa lag raha hai ke ye glass ka tuta hua piece hai.
7. Phrasal / Prepositional Verbs – Sanbandha Bodhak Kriya
Phrasal ya Prepositional Verbs, preposition aur adverbial particle ke combination se bante hai. Har preposition ka ek object hota hai isiliye saare prepostional verbs ke direct objects hote hai.
Ab aap soch rahe honge ke Adverbial particle kya hai?
Small adverbs jaise ke: above, about, in, out, up, down, before, across, off, on, below, behind etc ye Adverbial particle kehlaye jate hai.
Aaiye Phrasal / Prepositional Verbs ke kuch examples dekhte hai.
- I believe in God – Mai God me believe karta hu
- He is looking after the dog – Usne dog ki dekh bhaal ki
- They are talking about the issue – Wo log is issue ke baare me baat kar rahe hai
- The car ran over the pipe – Car pipe ke upar se chale gayi
- I got off the bus at school – Mai school ke paas bus se utar gayi.
8. Modal Auxiliary Verbs In Hindi – Rupatmak Kriya
Modal Auxiliary Verbs un Verbs ko kaha jata hai jo dusre Verbs se mil kar ideas ko expess karte hai. Jaise ke: possibility, prediction, speculation, deduction, and necessity. Modal Verbs speaker ke different moods aur attitudes ko darshata hai.
Jante hai rules for using Modal Verbs in a sentence
Shuru karne se pehle hum aapko Auxiliary ka meaning bata dete hai. Auxiliary ka meaning hai additional help and support provide karna.
- Modal Verbs hamesha follow hote hai “infinitive without to” se.
I can swim – Mai tair sakta hu (Correct)
I can to swim (Incorrect)
She could swimming well (Incorrect)
- Modal Verbs sab pronouns ke liye same hote hai aur singular subjective pronouns mai “s” ya “es” nahi lagaya jata.
She can swim – Wo tair sakti hai (Correct)
She cans swim (Incorrect)
They can swim (Correct)
- Modal Verbs ko auxiliaries ki zarurat nahi hoti. Ye directly negative aur question form lete hai.
Can you do this? – Kya tum ye kar sakte ho? (Correct)
Do you can do this? (Incorrect)
He may not like it. Us ko shayad ye pasand nahi aayega (Correct)
He does not may like it. (Incorrect)
Aaiye Modal Verbs aur in ke kuch examples dekhte hai:
- Ability: Ali can swim – Ali tair sakta hai
- Permission: Can I come with you? – Kya mai tumhare saath aa sakta hu. Is sentence me “can” ki jagah “May” bhi use kiya ja sakta hai.
- Offers: Can I help you? – kya mai tumhari help kar sakta hu?
- General Possibility: You can speak fluent English. Tum fluent English mai baat kar sakte ho.
- Possibility: I could do it, if you like – Mai ye kar sakta hu, agar tumhe pasand ho toh
Past ability: I could swim when I was three – Mai tair sakta tha jab mai teen saal ka tha.
- Permission: Could I use your phone please? – Kya mai tumhara phone use kar sakta hu?
- Requests: Could you babysit for us on Friday? – Kya tum hamare liye babysit karoge Friday ko?
- To Suggest: We could write a letter to the director – Hum director ko letter likh sakte hai
- Possibility: The director may come to our class – Director kal hamari class ko aa sakta hai
- Permission – May I use your dictionary? – Kya mai aapki dictionary use kar sakta hu?
Yahan par dhyan me rakhne wali baat ye hai ki may aur might, past, present aur future mai hone wali possibility batate hai. Jab “may” use hota hai to is mai 50% sureity hoti hai.
“Might” agar use kar rahe hai to might 30% doubt express karta hai.
- Slight Possibility: He said he might come tomorrow – Wo bol raha hai ke wo kal aa sakta hai
- Past form of “may” in reported speech: The President said he might come – President ne kaha tha ke wo aa sakta hai
- Polite Suggestion: You might try calling the help desk – Aap help desk ko call try kar sakte hai.
Shall, will ka ek form hai, jo first person “I and we” ke saath use hota hai. Ye word question karte waqt use hota hai
- Offers: Shall I order a coffee? – Kya mai coffee order karu?
- Suggestion: Shall we go to the party tonight? – Ya aaj raat hum party par chale?
- Future Tense Auxiliary: I will buy a computer tomorrow. – Mai kal ek computer kharidunga
- Invitations: Will you join us for dinner? – Kya tum hume dinner par join karoge?
- Offers: Won’t you accept the appointment? – Kya tum ye appointment accept nahi karoge?
- Certainty: They must be the winners – Hosakta hai ke wo winners ho
- Necessity: Students must pass an entrance examination to study at this school – Is school me padhne ke liye students ko entrance examination pass karna hoga.
- Strong recommendation: They must come in time for the appointment. – Un ko time par aana hoga appointment ke liye
- Prohibition: Rahul, you must not play in the street! – Rahul, tumhe gali me nahi khelna chahiye.
- You should have studied more often (Past) – Tum ko zyada padhna chahiye tha
- You should brush your teeth every day (Present) – Tum ko chahiye ke tum roz brush karo
- They should take admission tomorrow (Future) – In ko kal admission le lena chahiye
- Ought to
“Ought to” word ka meaning bilkul “should” word jaisa hota hai, lekin “should” word thoda sa aur strong hota hai kyon ke wo negative consequence ke liye imply hota hai. In dono me aur ek difference ye bhi hai ke “Ought to” word question ke saath use nahi hota lekin “should” word question ke liye use hota hai.
- I ought to see a doctor
- Advice: If I were you, I would return the book – Agar mai tumhari jagah hoti to mai ye book return kar deti
- Past form of will: I thought I would be late. So I would have to take the train. – Maine socha tha ke mai late ho jaunga. Is liye mai na train le li.
- Hypothesis: It would be very expensive to stay in a hotel – Hotel mai stay karna bahut mehnga padega.
Aap ko ye note karna hai ke Have to, Has to, Will have to Modal Verbs nahi hote lekin wo unke equivalent hote jo express karte hai. Jaise ke: Express, Certainty, Necessity and Obligation.
9. Helping Verbs / Auxiliary Verbs in Hindi – Sahayak Kriya
Auxiliary or Helping Verbs use hote hai Main Verbs ke saath. Ye use hota hai Verb ka tense batane ke liye ya ek negative sentence form karne ke liye ya question form karne ke liye. Most common auxiliary Verbs hai: have, has, had, do, does, did aur to be Verbs.
- Have they completed the assignment? – Kya unhone assignment complete karliya?
- Ali is writing an email to a client. – Ali client ko email likh raha hai
- Samuel was playing with a ball – Samuel ball se khel raha tha
10. Hypothesis Verbs In Hindi – Parikalpanatmak Kriya
Hypothesis Verbs wo Verbs hote hai jo follow kiye jate hai subjunctives se, yani ke related words se. Hypothesis Verbs un Verbs ko kaha jata hai jo kisi idea ya suggestion jo ke known fact par based ho, aur ye reasoning par based ho ya further investigation ke liye kaam aaye.
“Wish” ko Hypothesis Verb kaha jata hai jab wo past tense ke saath use hota hai
Is se pehle ke hum aage badhe hum aapko batate hai ke Infinitive Form kya hota hai
Jab kisi Verb ke aage “to” lagta hai use Infinitive Form kehte hai. Jaise ke: to speak, to smoke etc.
Aaiye dekhte hai Hypothesis Verbs in Hindi “Wish” word ko different situations me kaise use karta hai
- Wish + Infinitive
Hum Wish + Infinitive formal situation me kisi se kuch puchne ke liye use karte hai
- I wish to see the manager, please – Mai manager is milna chahti hu, please
- If you wish to reserve a table, please call after two hours – Agar aap table reserve karna chahte hai to please aap do ghante baad call kijiye.
Wish + Object + Full Infinitive
- We don’t wish our name to appear in the report – Hum nahi chahte ke hamara naam report me aaye
- I wish him to be here right now – Mai chahti hu ke woh abhi isi samay yahan par aaye
Note: “Wish” ek non progressive Verb hai aur ye progressive forms ke saath use nahi kiya jasakta
- Wish + Object For Fixed Expression
Wish two objects ke saath kuch good wishes ke fixed expressions ko batane ke liye use hota hai
- We wish you a happy birthday – Hum aap ko janam din ki badhai dete hai
- I wish you good luck in your final exam – Mai aap ko final exam ke liye good luck wish karti hu
- Wish + Past indefinite tense for Present and Future Unreal
Hum “Wish” use karte hai “that” clause (Past Indefinite) ke saath jise hum informal style me likh sakte hai. Is case mai, “Wish” ka meaning “Want” nahi hota. Ye refer karta hai present and future situations jo unreal, impossible ya unlikely hai.
- I wish (that) I had a big car – Mai wish kar raha hun ke mere paas ek badi car hoti
- I wish (that) I could speak French – Mai wish kar raha hun ke mai French bol saku
- Don’t you wish (that) you could fly? – Kya tum wish nahi karte ke tum fly karo?
- Wish + Past Continuous Tense
Hum “Wish + Past Continuous Tense” use karte hai wo expression batane ke liye ke – hum chahte hai ke koi different action kare present mai ya future mai.
- I wish it was raining, But it is not. (Present Continuous Tense) – Mai wish kar rahi thi ke barish ho, lekin nahi ho rahi.
- I wish you weren’t leaving tomorrow. (Future Tense). Mai ye wish karti hun ke tum kal nahi ja rahe
Note: Is structure mai hum “were” ko use kar sakte hai “was” ki place par, especially formal style ke sentences mai.
- I wish (that) I was a doctor. (Informal)
- I wish (that) I were a doctor. (Formal)
- Wish + Past Perfect Tense for Past Unreal:
“Wish + Past Perfect Tenses” past ke wishes ke liye use hote hai ya agar hum chahte hai ke past ka situation kuch different hota.
- I wish you hadn’t said that. (It would be nice if you hadn’t said that)
- Now she wishes she had gone to college.
- Hope + First form of the verb for the Future Possibility:
Wish + Past tenses generally un wishes ke liye use hote hai jo future me possible ho. Is sense mai usually hum “hope” word ka use karte hai.
- I hope you pass your exams.
- I hope you feel better tomorrow.
- Wish + Would:
Hum “Wish + would + Bare infinitive” ka use isliye karte hai ke hum present action ke saath hone wale impatience, annoyance aur dissatisfaction ko express kar sake ya sentence with wish + would express karta hai regret or annoyance, un kaam ke liye ya situation ke liye jo nahi hone wale hai
- I wish you would stop smoking. (You are smoking at the moment and it is annoying me.)
- I wish it would stop raining. (I’m impatient because it is raining and I want to go outside.)
Note 1: Sentence with wish … un cheezon ko refer nahi karta jo hote hai ya future me ho sakte hai
- I wish you wouldn’t keep making that stupid noise. (You will keep making ….)
Note 2: Wish + Wouldn’t ek order ya request ho sakte hai
- I wish you wouldn’t drive so fast. (Similar to please don’t drive so fast)
- I wish you wouldn’t work on Sundays. (Why don’t you stop?)
Ab aap acche se samajh gaye honge ke Hyothesis Verbs kya hai. Chaliye aage badhte hai Causative Verbs in Hindi ki oar.
11. Causative Verbs In Hindi – Kaaran Vachak Kriya
Causative Verbs mai hum direct action perform nahi karte balki hum wo action kisi aur se perform karwate hai yani ke hum ye action kisi second person se karwate hai. Is ka formula change ho jayega second person ke absence aur presence ke according.
English Language me teen true Causative Verbs hai: Let, Have aur Make. Lekin is mai dusre Verbs bhi hai jaise ke cause, allow, help, enable, keep, force, require and persuade, jo ke Causative Verbs toh nahi hai lekin in ko Causative Verbs ki tarah hi use kiya jata hai
Chaliye ab is ke examples dekhte hai:
Causative Verbs: Let, Have, Make
Let: kisi ko kuch karne ke liye allow karna.
Form: [let + person + verb]
- The teacher let the students leave the class.
- I won’t let her lend him money.
- Will your parents let you go to the party tonight?
Have: Kisi ko kuch karne ki responsibility dena
Form: [have + person + verb]
- We’re having a mechanic repair our car.
- You’ve had your hair cut.
- Please have your secretary fax me the information.
Get vs Have
Kabhi “get someone to do something” interchange ho sakta hai “have someone do something” se. Lekin note karne wali baat ye hai ke ye expressions exactly same baat nahi bata rahe hai.
Is ko aur detail mai samajhne ke liye aaiye dekhte hai is ke kuch examples.
- I got the mechanic to check my brakes – Maine mechanic se brakes check karwaye..
At first the mechanic didn’t think it was necessary, but I convinced him to check the brakes.
Is sentence me ye bataya ja raha hai ki pehle to mechanic ne brakes check karna important nahi samjha lekin mai ne usey brakes check karne ke liye convince kar liya.
- I had the mechanic check my brakes.- Mai ne mechanic se brakes check karne ko kaha.
(I asked the mechanic to check the brakes.).
Note: Get someone to do something ka matlab hai kisi ko convince karna koi kaam karne ke liye. Is mai Infinitive Verb use hota hai na ki Base Verb
Make: Kisi ko koi kaam karne ke liye force karna
Form: [make + person + verb]
- The teacher made him apologize for what he had said – Usne jo bola uske liye teacher ne usse apologize karaya.
- Nothing will make me change my mind. – Koi bhi cheez mera mind change nahi kar sakti
- She made her children do their homework. – Usne apne bachon se homework karwaya.
Structures Of Causative Verbs in Hindi
Causative Verbs ke structures two types ke hote hai
- Active Form
- Passive Form
Examples ke through jaaniye in dono forms me difference.
- Ali had his sister write the letter. (Active form)
(Ali ne letter nahi likha. Uski sister ne letter likha hai. In a sense, Ali ne apni sister se letter likhne ko kaha aur uski sister ne accept karliya)
- Ahmed had the house painted. (Passive form)
(Ahmed ne ghar paint nahi kiya. Kisi aur ne ghar paint kiya lekin is sentence me hume ye to pata chal raha hai ke Ahmed ka ghar paint hua hai lekin kis ne paint kiya ye pata nahi chal raha hai.
Ab aapko clear ho gaya hoga ke Causative Verbs in Hindi kya hai aur ye kaise use kiye jate hai setence formation mai. Ab aage badhte hai hamare last form of Verbs in Hindi ki taraf.
12. Regular and Irregular Verbs – Niyamit aur Aniyamit Kriya
Regular Verbs in Hindi
Regular Verbs bahut hi easy hote hai. Agar Verb already “e” se end ho raha hai to hum us Verb me “ed” – “d” add kar dete hai taake hum usey base form se past simple ya past participle form me change kar sake.. Agar Verb “y” se end ho raha ho to hum uska last letter jo ke “y” hoga usey “i” mai change karenge aur phir us ke baad “ed” add kardenge.
- Marry – Married
- Copy – Copied
Agar hun Gerund use karte hai to hum “ing” add karenge aur isko badalne ke liye hum “to” bhi add karenge.
Aaiye is ka ek example batate hai
Verb “call” uske base form mai “call” hi rahe ga aur “called” ban jayega dono past simple aur participle mai. Isi tarah se ye apply hoga “arrive”, “wait” jaise words ke liye.
Jaaniye Rules of Regular Verbs in Hindi
Rule – 1
Regular Verbs jo silent “e” mai end hote hai wo “d” ko add karte hai apne simple past aur past participle form mai.
- Share (Base Form) – Shared (Simple Past) – Shared (Past Participle)
- Scare (Base Form) – Scared (Simple Past) – Scared (Past Participle)
Rule – 2
Regular Verbs jo vowel me end hote hai uske baad “-e” aata hai wo “-d” ko add karte hai apne simple past aur past participle form mai.
Ski (Base Form)- Skied (Simple Past) – Skied (Past Participle)
Echo (Base Form)- Echoed (Simple Past) – Echoed (Past Participle)
Rule – 3
Regular Verbs jo “vowel + y” se end hote hai wo add karte hai “ed” apne simple past and past participle form mai.
Play (Base Form) – Played (Simple Past) – Played (Past Participle)
Survey (Base Form) – Surveyed (Simple Past) – Surveyed (Past Participle)
Rule – 4
Regular Verbs jo end hote hai “Consonant + y” mai, wo change karte hai “y” ko “i” mai aur add karte hai “ed” apne simple past aur past participle form mai.
Cry (Base Form) – Cried (Simple Past) – Cried (Past Participle)
Try (Base Form) – Tried (Simple Past) – Tried (Past Participle)
Rule – 5
Regular Verbs jo ek stressed vowel ke baad consonant mai end hote hai wo “ed” ko add karne se pehle consonant ko double kardete hai.
Stop (Base Form) – Stopped (Simple Past) – Stopped (Past Participle)
Ban (Base Form) – Banned (Simple Past) – Banned (Past Participle)
Ab aap samajh gaye honge ke Regular Verbs in Hindi kya hai. Ab aage badhte hai Irregular Verbs in Hindi ki Oar.
Irregular Verbs In Hindi
Irregular Verbs utne easy nahi hote jitne ke Regular Verbs hote hai, overall 200 se zyada Irregular Verbs hai aur aap inko sentence me asaani se set nahi kar sakte jaise ke aap Regular Verbs karte hai.
Irregular Verbs ka koi pattern nahi hota.
Iske liye hum aapko ek easy tarika batayenge Irregular Verbs ko samajhne ka aur inko apne sentences me use karne ka, toh chaliye dekhte hai wo kya hai.
Hum Irregular Verbs ko jaan sakte hai neeche diye gaye 4 groups ki help se.
Irregular Verbs ko four groups me divide kiya gaya hai.
- Group 1 – The Consonant Group
- Group 2 – The Common Past
- Group 3 – The Simple Different
- Group 4 – The Full Mix
The Consonant Group
Consonant Group me wo Verbs aayenge jahan base, past simple aur past participle mai same form hi use hoga. Chaliye example mai “Hurt” word ke bare me dekhte hai.
Base Form – I have just hurt my leg.
Past Simple – Yesterday, I hurt my leg.
Past Participle (Passive tense use hoga) – My leg was hurt. (adjective ka use) My hurt leg was painful.
Dusre Verbs jo is Consonant group me fit hote hai wo hai: Let, Cost, Put etc.
The Common Past
Is group mai jaise ke iska naam bata raha hai, Verbs jo past forms (past simple and past participle) mai use kiye jate hai wo same hi rahenge lekin un ka base form alag hoga.
Example me “Find” word ke baare me dekhte hai
Base Form – Can you help me find my glasses?
Past Simple – I found my glasses.
Past Participle – My glasses were found.
Ye Irregular Verbs ka bahut bada group hai. Iske kuch aur examples hai:
- Buy or Bought
- Feel or Felt
- Hear or Heard
- Keep or Kept
- Say or Said
- Sell or Sold etc.
Is group mai wo Verbs aate hai jahan simple past tense form of word differ karta hai base form and past participle se. Dekhte hai iska example “Run” word ke saath.
Base Form – I love to run (Yahan hum Infinitive version use kar rahe hai)
Past Simple – He ran to the finish line
Past Participle – His race was run.
Is group mai jo dusre Verbs include honge wo hai:
- Become or Became
- Come or Came
The Full Mix
Ye group sab se easiest group hai. Is ka simple side ye hai ke is ka har form alag hoga. Isse hume confusion nahi hoga base form, past simple aur past participle ke beech mai. Is ka usage depend karega ke hum Verb ka konsa version use kar rahe hai, isse hume pata chal jayega ke ye sentence mai use kis tarah se kiya ja raha hai. Example mai hum “Write” Verb lenge
Base Form – I write with pleasure
Past Simple – I wrote the letter
Past Participle – The written word is a joy to read.
Dusre Verbs jo is group me aate hai wo ye hai:
- Be, Was – Were, been
- Choose, Chose, Chosen
- Eat, Ate, Eaten
- Wake, Woke, Woken
- Speak, Spoke, Spoken
Ab aap samajh gaye honge ke Irregular Verbs in Hindi kya hai aur ise sentence me kis tarah use kiya jata hai.
Aaiye Irregular Verb ke aur kuch examples dekhte hai
|Base Form||Past Simple||Past Participle|
Ab aap jaan gaye honge ke Verbs in Hindi kya hai aur Verbs in Hindi ke forms konse hai aur Verbs types in Hindi konse hai aur kitne hai. Hum ne aapke liye kayi saare examples bhi present kare hai jis se aap Verbs in Hindi me perfect ho sake. Aapko perfect banne ke liye bahut saari practice karni hogi.Toh practice kariye aur Verb me perfect baniye.
Join Josh Skills Spoken English Course
Judiye 20,000+ logo ko jo Josh ke saath English bolna aur padhna seekh rahe hai. Iss Spoken English Course ko aise design kiya gaya hai, ki koi bhi basic learner iss course se apne theoretical and practical grammar ko improve kar sakta hai. Everyday situations mei english ko kaise most effectively use kiya jaa sakta hai – iss par bhi extra dhyaan diya jaata hai.
Toh aaj hi shuru kare apni learning journey Josh Skills ke courses ke sath.