Is article mai hum aapko batayenge Simple Past Tense in Hindi jise Past Indefinite Tense bhi kaha jata hai. Hindi mai ise Saamanya Bhoothkal kehte hai. English ko sahi tarah se seekhne ke liye hume English Grammar mai perfection pana hoga, aur hum josh skills mai diye gaye articles ke madhyam se English bolna, likhna aur English Grammar seekhenge. Aap Present Perfect Tense ke baare mai Josh Talks par diye gaye article se information pa sakte hai usi tarah jis tarah aap Past Indefinite Tense in Hindi ke baare mai is article ke madhyam se knowledge gain kar rahe hai. Chaliye aage badhte hai aur dekhte hai Simple Past Tense in detail.
Definition of Past Indefinite Tense in Hindi
Simple Past Tense us kaam ya action ko kaha jata hai jo past mai shuru hoke past mai hi complete ho chuka hai aur ye woh actions ya kaam ko bhi kaha jata hai jo past mai kisi specific time par khatam ho chuka hai.
Yahan par “specific time” ki jo baat ho rahi hai usme note karne wali baat ye hai ke yahan specific time ko determine nahi kiya ja sakta, wo long period of time ke liye bhi ho sakta hai.
Josh Skills App par Sikhe Fluent English Bolna
Simple Past Tense in Hindi konsi situations ya actions ko describe karne ke liye use hota hai?
Jaise ke humne Simple Past Tense ki definition se jaana hai ke hum Simple Past Tense use karte hai jab koi kaam past mai hua ho, ye self understood baat hai ki jab koi kaam past mai hua hai toh wo certain time expressions pe hua hai. Aaiye dekhte hai Past Indefinite Tense konse situations mai use hote hai.
Frequency: often, sometimes, always
- I sometimes walked home at lunchtime – Mai kabhi lunchtime par chalta hua ghar jata tha.
- I often brought my lunch to school – Mai aksar school mein lunch laya karta tha
Diye gaye examples mai time ki frequency batayi gayi hai. Jaise ke often, sometimes etc.
A definite point in time: last week, when I was a child, yesterday, six weeks ago
- We saw a good film last week. – Last week hum ne ek acchi film dekhi
- Yesterday, I arrived in Geneva. – Kal mai Geneva pahuncha
- She finished her work at seven o’clock – usne apna kaam seven o’clock ko khatam kar diya
- I went to the theatre last night – Last night mai theatre gaya tha
Diye gaye Past Indefinite Tense ke examples mai us kaam ya action ko darshaya ja raha hai jo kisi particular time par complete hua hai past mai, jaise ke last night, last week etc
Indefinite point in time: the other day, ages ago, a long time ago
- People lived in caves a long time ago.- Bahut time pehle log caves mai raha karte they
- She played the piano when she was a child. – Jab wo bachi thi us ne piano bajaya tha
Diye gaye Simple Past Tense ke examples mai jo kaam ya action complete hua hai uska accurate time nahi bataya ja raha hai jaise ke long time ago. Yahan long time ago yani ki time ki frequency kitni bhi ho sakti hai uski koi limit nahi hai.
Note: “Ago” ye word ek bahut useful expression maana jata hai jab hum ko distance batana hota hai jo past mai cover hua hai. Ye word ek period of time ko describe karne ke baad use hota hai. Jaise ke: a week ago, three years ago, a minute ago.
Aaiye aage badhte hai aur dekhte hai ke Simple Past Tense ko kis tarah form kiya jata hai aur recognize kiya jata hai.
Recognition, Rules, Formation, Usage And Examples Of Past Indefinite Tense In Hindi
Past Indefinite Tense ko form karne ke kuch tareeke yani ke rules hote hai aaiye dekhte hai wo kya hai.
1. For Regular Verbs
Simple Past Tense mai Regular Verbs mai form karne ke liye aap ko root form of Verb mai “-ed” add karna padhega. Agar root form of Verb “e” se end ho raha hai to word ke end mai sirf “d” lagana chahiye. Jaise ke: Play→Played, Type→Typed, Listen→Listened, Push→Pushed, Love→Loved.
2. For Irregular Verbs
Irregular Verbs, Regular Verbs se thode se complicated hote hai. Kuch Irregular Verbs ke Simple Past Tense same root form of Verb ki tarah dikhte hai. Jaise ke: Put→Put, Cut→Cut, Set→Set, Cost→Cost, Hit→Hit.
3. For other Irregular Verbs
Simple Past Tense form certain nahi hote aur is mai “to be” form bhi included hai.
See→Saw, Build→Built, Go→Went, Do→Did, Rise→Rose, Am/Is/Are→Was/Were
Yahan par note karne wali baat ye hai ke Simple Past Tense mai “to be” ko hi numbers mai agree karna padhega apne subjects ke saath.
Wolfgang polished his medal. The other winners polished their medals too.- Wolfgang ne apna medal polish kiya. Dusre winners ne bhi apne medals polish kiye.
Aaiye dekhte hai three types of sentences of simple past tense in Hindi .
- Simple Past Affirmative Sentences
- Simple Past Negative Sentences
- Simple Past Interrogative Sentences
1. Simple Past Affirmative Sentence – Formation Aur Usage
Jaise ki aap jante hai ki Simple Past Tense ya Past Indefinite Tense situations, events aur actions jo past mai ho chuke hai unko darshata hai.
Jab hum ise Affirmative form mai express karte hai to Verb, subject ke bare mai kuch confirm karta hai. Aaiye dekhte hai ise kis tarah form kiya jata hai.
Simple Past Affirmative sentences ko Preterite bhi kaha jata hai. Inko form karne ka formula ya structure janiye.
Subject + Verb (Past tense) + …
Is mai hum Verb ke end mai “-ed” add karte hai
Subject – Verb (Past Tense)
- I worked
- You worked
- He / She / It worked
- We / You / They worked
Aaiye inke kuch examples dekhte hai sentences mai.
- I planted some trees yesterday. – Kal maine kuch paudhe lagaye they
- He lived in the mountains for 8 years. – Wo 8 years tak mountains mai raha hai
- They visited the capital in 2012. – Unhone 2012 mai capital visit kiya tha.
Inke kuch exceptions bhi hote hai. Aaiye dekhte hai wo kya hai.
- Verbs jinka suffix “-e” hota hai wo add karte hai “-d”
|Infinitive||Verb (Past Tense)|
Base form with “-e”
- I hoped to go skiing.- Maine aasha ki thi ke mai skiing par jaunga
- The school decided that all children must do exercise. – School ne ye decide kiya ke sab bacche zaroor exercise karenge.
- They arrived at the city centre. – Wo log city centre pahunch gaye.
- Verbs jinka suffix “-y” hai aur unke pehle ek consonant aata hai wo change karte hai “y” ko “i” mai aur add karte hai “ed”.
|Infinitive||Verb (Past Tense)|
Consonant + “-y”
- I studied about plants for the exams.- Maine exams ke liye plants ke baare mai padha tha.
- Their children cried all the time at the game.- Unke bacche rote rahe they game ke complete hone tak..
- He applied to do gymnastics professionally.- Usne professionally gymnastics karne ke liye apply kiya hai.
- Verbs jo consonant ke saath hote hai except “w” aur “y” unke pehle stressed vowel aata hai. Isme aapko consonant ko double karna hoga aur “-ed” add karna hoga.
|Infinitive||Verb (Past Tense)|
Stressed vowel + consonant suffix
- He stopped doing exercise long ago.- Usne bahut pehle exercise karna stop kar diya
- My friend suggested playing the banned game.- Mere friend ne banned game khelne ka suggestion diya
- They travelled all over the place.- Wo logon ne sab jagah travel kiya
Hum Simple Past Tense ka affirmative form use karte hai ye neeche diye gaye points ko confirm karne ke liye:
- Actions, situations and events jo past mai hue hai aur past mai hi complete ho gaye hai
- Repeated events ya habits jo past mai hue ho
- Past events aur time expressions. Jaise ke: two weeks ago, last year, in 2015 etc.
Ab aap samajh gaye honge ke Simple Past Tense mai hum jab Affirmative sentences use karte ahi wo kya hote hai aur in ka formation aur use kaise hota hai. Chaliye aage badhte hai aur dekhte hai ke Simple Past Tense mai Negative Sentence kya hai aur ye kis tarah form kiye jate hai aur sentence mai use kiye jate hai.
2. Simple Past Negative Sentence – Formation Aur usage
Jab hum Simple Past Tense ko Negative Form mai express karte hai to Verb subject ke baare mai kuch deny karta hai.
Aaiye dekhte hai Past Indefinite Tense ke dono Regular aur Irregular Verbs ka structure:
Subject + did + not + verb + …
- Did is the past form of the verb do. (“Did “do” Verb ka past form hai)
- Short form of the Negative Form is didn’t. (“Did not” Verb ka short form “didn’t” hai)
|Subject||Did + Not||Verb||Short Form of Did + Not|
Note: Irregular Verbs mai Questions and Negative sentences form karne ka structure bhi wohi hai jo ke Regular Verbs ka hai.
- I didn’t plant some trees yesterday. – Maine kal paudhe nahi lagaye they
- I didn’t study about plants for the exams.- Maine kal exams ke liye plants ke baare mai padhai nahi ki hai
- The school didn’t decide that all students should do exercise.- School ne ye decide nahi kiya ke saare students exercise karenge
- They didn’t travel all over the place. – Unhone saari jagah travel nahi kiya hai
Hum Past Indefinite Tense mai negative sentences form karte hai kuch deny karne ke liye.
- Actions, situations aur events jo past mai shuru ho ke past mai hi khatam ho gaye ho, inko deny karne ke liye negative form ka use hota hai.
- Repeated events aur habits jo past mai hue ho, unko deny karne ke liye hum negative form ko use karte hai.
- Past events jo particular time expressions par hue ho. Jaise ke: Yesterday, last year, in 2010 etc.
Ab aap samajh gaye honge ke Simple Past Tense mai Negative Sentence kaise form karte hai aur kaise inko sentence mai use karte hai. Ab aage badhte hai Interrogative sentences ki oar.
3. Simple Past Interrogative Sentence – Formation Aur Usage
Hum Simple Past Tense Interrogative form of sentence mai past ke baare mai questions poochne ke liye use kiye jaate hai. Aaiye dekhte hai ke inhe kis tarha form kiya jata hai yani ke inka structure kya hai.
Simple Past Tense in Hindi mai hum dekhenge ke iske Interrogative Form mai Simple Past ke dono Regular aur Irregular Verbs ka structure same hota hai.
Did + subject + verb + …?
- “Did” “Do” Verb ka past form hai.
- Did I work? – Kya maine kaam kiya?
- Did you work? – Kya tumne kaam kiya?
- Did he / she / it work? – Kya usne / wo kaam kiya?
- Did we / they work? – Kya hum / wo kaam kare hai?
Regular Verbs mai Questions aur Negative form ka structure same hota hai.
- Did I plant some trees yesterday? – Kya maine kal ped lagaye they?
- Did I study about plants for the exams? – Kya maine paudhon ke baare mai exams ke liye padha hai?
- Did the school decide that all students should do exercise? – Kya school ne decide kiya hai ke saare students exercise karenge?
- Did they travel all over the place? – Kya unhone saari place par travel kiya hai?
Hum Past Indefinite Tense in ka Interrogative Form questions puchne ke liye use karte hai. Neeche diye gaye situations ke liye Interrogative form use hota hai.
- Actions, situations aur events jo past mai shuru hoke past mai hi khatam ho gaye hai.
- Repeated events and habits jo past mai hue hai.
- Past events jo time expressions ke saath hai. Jaise ke two weeks ago, last year etc.
Ab aap jaan gaye hai ke Simple Past Tense in Hindi yani ke Past Indefinite Tense kya hai aur ise kis tarah form kiya jata hai aur sentences mai kaise use kiya jata hai.
Ab aage badhte hai aur karte hai Simple Past Tense in ki kuch practice.
Fill in the blanks, Exercises/Worksheets/Activities on Past Indefinite Tense in Hindi
Neeche diye gaye blanks ko Simple Past Tense se fill kijiye: Exercise complete hone ke baad apne answers ko neeche diye gaye answers se cross verify kijiye.
1. I (eat)___________ dinner at six o’clock yesterday.
2. ___________ Helen (drive)___________ to work? Yes, she ___________.
3. My neighbor (buy)___________ a new car last week.
4. They (go)___________ to Italy on their last summer holiday.
5. ___________ they (swim)___________ at the beach? No, they __________.
6. My family and I (see)___________ a comedy movie last night.
7. First, we (do)___________ exercise, and then we (drink)___________ some water.
8. Suddenly, the animal jumped and (bite)___________ my hand.
9. What time (do)___________ you (get up)___________ this morning?
10. The Wright brothers (fly)___________ the first airplane in 1903.
11. I think I (hear)___________ a strange sound outside the door one minute ago.
12. When I was ten years old, I (break)___________ my arm. It really (hurt) __________.
13. The police (catch)___________ all three of the bank robbers last week.
14. How many times (do)___________ you (read)___________ that book?
15. Unfortunately, I (forget)___________ to (bring)___________ my money.
- did, drive, did
- did, swim, didn’t
- did, drank
- did, get up
- broke / hurt
- did / read
- forgot / bring
Diye gaye sentences ko Negative Past Indefinite Tense mai convert kijiye.
- Jessica wrote a book…………………………………………..
- He brought a burger………………………………………………
- They sold cars………………………………………………………
- Mamta washed her uniform………………………………
- Girls plucked the flowers…………………………………………
- Reena got good marks in her grammar test…………………
- I knew that you could speak Hindi……………………..
- I went to the restaurant with my friends……………
- I saw your sister……………………………………………………
- Vikas applied for a new job …………………………………..
- Jessica did not write a book.
- He did not bring a burger.
- They did not sell cars.
- Mamta did not wash her uniform.
- Girls did not pluck the flowers.
- Reena did not get good marks in her grammar test.
- I did not know that you could speak Hindi.
- I did not go to the restaurant with my friends.
- I did not see your sister.
- Vikas did not apply for a new job
Diye gaye sentences ko Interrogative Past Indefinite Tense in Hindi mai convert kijiye
- ………….. You…………(build) new house?
- ………….. he………….(ask) a lot of questions?
- …………. you…………(make) the beds?
- ……….Alex………….(learn) in high school?
- ……….you………….(meet) your friends last week?
- Why……….. we…………..(drink) cold water?
- When ………I …………..(kill) a snake?
- Who………….(come) here yesterday?
- Why…………she…………..(get) angry?
- Where…………I…………..(leave) my glasses?
- Did ,build
- Did, ask
- Did, make
- Did, learn
- Did, meet
- did, drink
- did, kill
- did, get
- did, leave
MCQ Exercises/Worksheet/Activities on Simple Past Tense in Hindi
- Mozart ___________ more than 600 pieces of music.
d) was wrote
- We _______ David in town a few days ago.
- did see
- was saw
- did saw
- It was cold, so I _____________ the window.
- was shut
- am shut
- I ___________ to the cinema three times last week.
- was go
- did go
- What __________ you _________ last weekend?
- were, do
- did, did
- did, do
- do, did
- The police ___________ me on my way home last night.
- was stop
- The film wasn’t very good. I _____________ it very much.
- wasn’t enjoy
- didn’t enjoyed
- didn’t enjoy
- The bed was very uncomfortable. I ____________ sleep very well.
- The window was open and a bird ___________ into the room.
- was flew
- did fly
- I __________ a lot of money yesterday. I __________ an expensive dress.
- spend / buy
- spent / buy
- spent / bought
- was spent / bought
- did / do
- didn’t enjoy
- spent / bought
Aap ko Simple Past Tense in Hindi mai perfection paane ke liye bahut saari practice karni hogi. Aage badhiye aur Josh talks ke saare articles ko padhiye aur apni knowledge badhaiye.
Join Josh Skills Spoken English Course
Judiye 20,000+ logo ko jo Josh ke saath English bolna aur padhna seekh rahe hai. Iss Spoken English Course ko aise design kiya gaya hai, ki koi bhi basic learner iss course se apne theoretical and practical grammar ko improve kar sakta hai. Everyday situations mei english ko kaise most effectively use kiya jaa sakta hai – iss par bhi extra dhyaan diya jaata hai.
Toh aaj hi shuru kare apni learning journey Josh Skills ke courses ke sath.