Past Perfect Tense ko Pluperfect Tense bhi kaha jata hai. Ise Hindi mai kehte hai Poorn Bhootkaal. Ye four types ke Past Tenses mai se ek hai. Is article mai hum aapko batayenge ki Past Perfect Tense ka definition, usage, formation, examples aur aapko is Tense mai perfect karne ke liye hum aap ko exercises bhi denge. To chaliye aage badhte hai aur dekhte hai Past Perfect Tense in Hindi ya Pluperfect Tense in Hindi detail mein.
Definition of Past Perfect Tense in Hindi
Pluperfect Tense ek Verb Tense hai, ye darshata hai un actions ko jo past mai kisi point of time ke pehle complete hue ho. Past Perfect tense ye clear karta hai ki past mai ek event dusre event ke pehle hua hai. Ab note karne wali baat ye hai ki ye matter nahi karta ki konsa event pehle mention kiya gaya hai. Is mai tense ye clear karega ke konsa event pehle hua hai.
Aaiye dekhte hai kuch examples jinki help se aap ye samajh payenge ke tense kaise batayega ke konsa event pehle hua hai.
Diye gaye sentences mai Event A wo event hai jo pehle hua hai aur Event B dusra Event hai.
- Sentence in English: John had gone out when I arrived in the office
Sentence in Hindi: John bahar gaya tha jab mai office pahuncha
Event A: John had gone out
Event B: When I arrived in the office
Explanation: Is sentence mai ye bataya ja raha hai ki “John baher gaya tha jab mai office pahuncha”. Yahan par hume easily samajh mai aa raha hai ki sentence ka first part hi first event hai. Kyon ke isme ye bataya ja raha hai ki mere office pahunchne se pehle hi John bahar chala gaya tha. Toh first event hua “John had gone out”
- Sentence in English: I had saved my document before the computer crashed.
Sentence in Hindi: Maine apna document save karliya computer crash hone se pehle.
Event A: I had saved my document
Event B: before the computer crashed.
Explanation: Is sentence mai hume bataya ja raha hai ki document save karliya gaya tha computer crash hone se pehle. Iska matlab hai ke “I saved my document” hi first event hai
- Sentence in English: When they arrived We had already started cooking
Sentence in Hindi: Jab wo pahunche hum already cooking karna start kar chuke they
Event A: When they arrived
Event B: We had already started cooking
Explanation: Is sentence mai hume bataya ja raha hai ki wo log pahunchne se pehle hi hum cooking start kar chuke they. Iska matlab ye hai ki “We had already started cooking” first Event hai.
- Sentence in English: He was very tired because he hadn’t slept well
Sentence in Hindi: Wo bahut thak gaya tha kyon Ki wo theek se nahi soya tha
Event A: He was very tired
Event B: because he hadn’t slept well
Explanation: Is sentence mai ye bataya ja raha hai ki wo theek se nahi so paya is liye wo bahut thak gaya tha. Iska matlab ye hai ki “Because he hadn’t slept well” hi first event hai.
Ab aap samajh gaye honge ke Past Perfect Tense kya hota hai? Ab aage badhte hai aur dekhte hai ki isko sentence mai kis tarah use kiya jata hai.
Josh Skills App par Sikhe Fluent English Bolna
Past Perfect Tense in Hindi konsi situations ya actions ko describe karne ke liye use hota hai?
Ye use hota hai un actions of durations ke liye jo past mai hue kisi action se pehle hue ho.
- I had attended the event for years without ever having to purchase tickets; Mai ne kayi saal tak event attend kiya bina tickets purchase kiye ke.
- He had admitted his fault to her repeatedly; Usne apna fault repeatedly uske saamne admit kiya.
- They would have never known the truth without investigating; Bina investigation kiye ke wo log ko kabhi sach ka pata nahi chalta.
Ye examples hume batate hai us action ke baare mai jo past mai shuru ho ke past mai end ho gaya hai. Aur note karne wali baat ye hai ki in sentences mai events kuch duration yani ki ek period of time ke liye last hue hai lekin ab end ho gaye hai.
Un actions ko express karne ke liye use hota hai jo conditional statements hai.
Aapki information ke liye hum aapko batate hai conditional statement kise kehte hai?
Hum conditional sentences ye speculate karne ke liye use karte ke kisi bhi situation mein aage kya hoga, kiya hone ki possibility hai aur hum kya result wish karte hai. English mein conditional sentences usually “if” word ka use karte hai.
- If I had listened during class, I would have passed the test; Agar maine class mai suna hota to mai test mai pass ho jata.
- If you had understood me, you would not be asking questions; Agar tum mujhe samajh gaye hote to mujhse ye questions nahi poochte.
- If we had called ahead, we would not have waited; Agar hume pehle bulate to hum wait nahi karte.
Yeh examples conditional action jo past mai hui ho unko batate hai. Conditional action ek prerequisite hai condition ke consequence ka.
Reported speech ke liye
Aapki information ke liye hum aapko batate hai Reported Speech kya hai?
Reported Speech us speech ko kehte hai jab hum kisi aur ki kahi hui baat dursron ko batate hai lekin us person ke dwara use kiye gaye exact words use nahi karte. Jaise ke: “I’m sorry,” said Mark. (Direct)
Mark apologised. (Indirect: Reported Speech)
- The boss had said it would be a long day; Boss ne kaha hai ki ye din lamba hoga.
- The child had wondered how many stars were in the sky; Child wonder kar raha tha ke kitne stars sky mai hai.
- The student had asked another questions; Student ne dusra question poocha.
Yeh examples indicate karte hai us speech ko jo past mai occur hui hai. Note karne wali baat ye hai ki ye actions finish ho chuke hai. Ye possible hai ki ye events ek se zyada baar occur hue hai over a period of time.
Past se hue dissatisfaction batane ke liye.
- I wished I had returned the item; Mai wish karta hun ke mai ye item return kar chuka hota.
- He wished he had ordered a different meal; Wo wish kar raha hai ke kaash wo different meal order karleta.
- We wished we had brought our dog on vacation; Hum wish karte hai ki kaash hum apne dog ko vacation par laate.
Ye examples indicate karte hai un events ko jo reality mai nahi hue ho. Yahan par speaker dissatisfaction bata raha hai apne decision se aur state kar raha hai ke kaash wo action reality mai hua hota.
Ab aap dekh chuke hai ke Past Perfect Tense kis tarah se sentences mai use kiya jata hai. Chaliye aage badhte hai aur dekhte hai inka sentence formation, recognition aur inke examples.
Recognition, Formation And Examples Of Past Perfect Tense In Hindi
Past Perfect Tense three types ke hote hai. Aaiye dekhte hai wo kya hai.
- Past Perfect Affirmative Sentences
- Past Perfect Negative Sentences
- Past Perfect Interrogative Sentences.
Dekhte hai ye types of sentences kaise form hote hai aur inko sentences mai kaise use kiya jata hai.
1. Affirmative Sentence – Formation And Examples Of Past Perfect Tense In Hindi
Hum Affirmative Sentences ko form karne ke liye “subject” ke baad “had” lagate hai phir lagate hai “Verb ka past participle”
Past Perfect Affirmative sentences ka structure dekhiye:
Subject + had* + past participle + …
- “Had*” – “to have” form of Verb ka Past Tense hai.
- Regular past participles form hote hai jab hum “-d” or “-ed” add karte hai base form of Verb ke saath.
- Irregular past participles ko yaad rakhna hoga.
|Subject||Auxiliary Verb||Past Participle|
|I / You / He / She / We / They||Had||Worked|
Affirmative Sentences in the Past Perfect Tense – Regular Verbs
- I had played with a ball; Mai ball se khela tha.
- You had played with a ball; Tumne ball se khela tha.
- He had played with a ball; Usne ball se khela tha.
- She had played with a ball; Usne ball se khela tha.
- It had played with a ball; Us cheez ne ball se khela tha.
- We had played with a ball; Humne ball se khela tha.
- They had played with a ball; Unhone ball se khela tha.
Affirmative Sentences in the Past Perfect Tense – Irregular verbs
- I had gone home; Mai ghar gaya tha
- You had gone home; Tum ghar gaye they
- He had gone home; Wo ghar gaya tha
- She had gone home; Wo ghar gayi thi
- It had gone home; Wo cheez ghar gayi thi
- We had gone home; Hum ghar gaye they
- They had gone home; Wo ghar gaye they
2. Negative Sentence – Formation And Example Of Past Perfect Tense In Hindi
Hum Past Perfect Negative Sentence ko form karne ke liye “subject” ke aage “had not” lagate hai aur uske baad “Verb ka past participle lagate” hai.
|Past Perfect Tense – Negative|
|Type of Sentence||Rule|
|Negative||Subject + Had + Not + Verb (3rd form) + Object + (.)|
Aaiye dekhte hai Past Perfect Negative Sentence form karne ke liye is ka structure:
Subject + had not + past participle + …
- “Had not” ka Negative short form hai: “hadn’t”
|Subject||Auxiliary Verb + Not||Past Participle|
|I / You / He / She / It / We / They||Had Not||Worked|
Negative sentences in the Past Perfect – Regular Verbs
- I had not played with a ball; Mai ball se nahi khela.
- You had not played with a ball; Tumne ball se nahi khela.
- He had not played with a ball; Usne ball se nahi khela.
- She had not played with a ball; Usne ball se nahi khela.
- It had not played with a ball; Us cheez ne ball se nahi khela.
- We had not played with a ball; Humne ball se nahi khela.
- They had not played with a ball; Unhone ball se nahi khela.
Negative sentences in the Past Perfect – Irregular Verbs
- I had not gone home; Mai ghar nahi gaya tha
- You had not gone home; Tum ghar nahi gaye they
- He had not gone home; Wo ghar nahi gaya tha
- She had not gone home; Wo ghar nahi gayi thi
- It had not gone home; Wo cheez ghar nahi gayi thi
- We had not gone home; Hum ghar nahi gaye they
- They had not gone home; Wo ghar nahi gaye they
3. Interrogative Sentence – Formation and Examples of Past Perfect Tense In Hindi
Past Perfect Tense mai Interrogative form of sentences ko “Had” se start karte hai aur uske aage subject lagate hai phir “Past Participle of a Verb” lagate hai aur sentence ko end karte hai “question mark” (?) se.
Aiye dekhte hai Interrogative form ka structure:
Had + subject + past participle + …?
|Auxiliary Verb||Subject||Past Participle||Question Mark|
|Had||I / You / He / She / It / We / They||Worked||?|
- Had you cleaned up the mess by the time they came home?; Kya tumne mess clean kar diya tha wo logon ke aane se pehle?
- Had Adam ever spoken to the CEO before he was fired?; Kya Adam ne CEO se baat ki isse pehle ke use nikaala gaya?
- What had they said that made him so angry?; Unlogo ne usse kya kaha jisse use itna ghussa aagaya?
- Why had he agreed to work for that salary?; Kyon usne agree kiya kaam karne ke liye is salary ke liye?
- How much had he drunk before you got to him?; Usne kitni pi thi usse pehle ke tum usse mile?
Past perfect + “just”
‘Just’ word hum Past Perfect ke saath use karte hai jab hum refer karte hai ek aise event ko jo current time ke pehle hi hua ho, yani ki jo abhi complete hua ho.
- The train had just left when I arrived at the station. – Train abhi nikli hai jab hum station par pahunche.
- She had just left the room when the police arrived. – Wo just kamre se nikli jab police aayi
- I had just put the washing out when it started to rain. – Maine abhi washing baher rakhi hai jab barish shuru hui
Usage of Short/Contracted Forms In Past Perfect Tense In Hindi
Hum usually auxiliaries ke short ya contracted forms use karte hai spoken English mai. Past Perfect tense form hota hai auxiliary “had” se. Aaiye dekhte hai unhe kis tarah form kiya jata hai
1. Affirmative Forms
- I / You had gone (I’d / You’d gone. (Contracted Form))
- He / She / It had gone (He’d / She’d / It’d gone. (Contracted Form))
- We / They had gone (We’d / They’d gone (Contracted Form)
2. Negative Forms Of Past Perfect Tense
- I / You had not gone (I’d / You’d not gone (or) I / You hadn’t gone (Contracted Form))
- He / She / It had not gone (He’d / She’d / It’d not gone (Contracted Form))
- We / They had not gone (We’d / They’d not gone (Contracted Form)
Common Regular Verbs Of Past Perfect Tense In Hindi
|To ask||Had asked||Had not asked|
|To work||Had worked||Had not worked|
|To call||Had called||Had not called|
|To use||Had used||Had not used|
Common Irregular Verbs Of Past Perfect Tense In Hindi
|To be||Had been||Had not been|
|To have||Had had||Had not had|
|To do||Had done||Had not done|
|To say||Had said||Had not said|
|To get||Had gotten||Had not gotten|
|To make||Had made||Had not made|
|To go||Had gone||Had not gone|
|To take||Had taken||Had not taken|
|To see||Had seen||Had not come|
|To come||Had come||Had not come.|
American English mai “To get” ka Past Participle hai “gotten” aur British English mai ise kehte hai “got”.
Aaiye aage badhte hai aur attempt karte hai Past Perfect Tense in Hindi ke kuch Exercises. Jo aapko clarity dega Past Perfect Tense ke usage ke baare mai.
Exercises/Worksheet/Activities Of Past Perfect Tense In Hindi
Multiple Choice Questions For Past Perfect Tense
1. We ________ finished eating dinner.
- had not
- not had
- ‘d had not
2. Had they _____ to her before?
3. You _____ not left yet.
- would had
4. I had never _____ her before.
5. We arrived at 8:05, but the train _____ already left.
6. Sarah thought she ________ to that zoo before.
- has been
- had be
- had been
7. Nobody explained why the project had ________ on time.
- n’t been completed
- not completed
- n’t complete
8. He _____ us the item had been shipped.
9. Dad explained ________ his job due to stress.
- why he quitted
- that he had quit
- that he’d quite
10. Where _____ the security guard gone?
1. had not
6. had been
7. n’t been completed
9. that he had quit
Fill in the blanks using Past Perfect Tense
1. We ______ (meet) before you moved to Los Angeles.
2. When I got to the office, they _____ (leave).
3. By the time the spring came, the flowers_____(bloom).
4. I was able to pass the exam since I _____ (study) regularly.
5. The movie _____ (already start) when we arrived there.
6. Before she traveled to Lisbon, she _____ (reserve) the hotel room.
7. I _____ (have) my lunch when they offered to eat out.
8. I didn’t realize that I _____ (lose) my keys until I arrived home.
9. I noticed that I _____ (forget) to take my passport with me before I left home.
10. I was able to understand her as I _____ (know) Lea for more than ten years.
11. When the police came, the thieves _____ (already escape).
12. By the time you understood the problem I _____ (find) the solution.
13. He was fired because he _____ (give away) some documents.
14. I knew what to do because I _____ (experience) it before.
15. By the late sixteenth century, American silver _____ (account) for one-fifth of Spain’s total budget.
1. had met
2. had left
3. had bloomed
4. had studied
5. had already started
6. had reserved
7. had had
8. had lost
9. had forgotten
10. had known
11. had already escaped
12. had found
13. had given away
14. had experienced
15. had accounted
Ab aap acche se samajh gaye honge ke Tenses ka ek important type Past Perfect Tense in Hindi kya hai? aur English Grammar mai ise kis tarah use kiya jata hai aur iske types, formation aur recognition with examples humne dekha hai. Ye article padhne se aap samajh gaye honge ki English Grammar seekhna kitna important hai agar aap English subject mai proficiency hasil kar ke apni social life aur career mai aage badhna chahte hai.
Josh talks par aapke liye isi tarah ke kayi articles milenge related to Grammar, communication, tips etc aur saath hi mai Josh talks par aapke liye specialised courses bhi available hai jinko subscribe karke aap apni English ki knowledge, personality development etc ko enhance kar sakte hai. To seekhiye Josh talks ke madhyam se English bolna aur likhna aasani se.
Join Josh Skills Spoken English Course
Judiye 20,000+ logo ko jo Josh ke saath English bolna aur padhna seekh rahe hai. Iss Spoken English Course ko aise design kiya gaya hai, ki koi bhi basic learner iss course se apne theoretical and practical grammar ko improve kar sakta hai. Everyday situations mei english ko kaise most effectively use kiya jaa sakta hai – iss par bhi extra dhyaan diya jaata hai.
Toh aaj hi shuru kare apni learning journey Josh Skills ke courses ke sath.