करियर

सीटीईटी परीक्षा 2020 की पूरी जानकारी

सीटीईटी (सीटेट) जिसका मतलब सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट होता है और इसे सीटेट भी कहते है। यह एक नेशनल लेवल का एग्जाम होता है जिसे सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) साल में 2 बार करवाती है। इसमें 2 पेपर्स होते है। पेपर-1 जो कक्षा 1-5 और पेपर-2 कक्षा 6-8 के लिए होता है। मतलब पेपर-1 में पास होने कक्षा 1-5 के टीचर बनते है और पेपर-2 वाले 6-8 कक्षा के अध्यापक बनते है। चलिए अब विस्तार में जानते है सीटीईटी परीक्षा के बारे में।

इस आर्टिकल में आप जानेंगे…

सीटीईटी परीक्षा 2020

सीटीईटी परीक्षा 2020 की महत्वपूर्ण तारीखें

सीटीईटी के लिए योग्यता

सीटीईटी 2020 ऑनलाइन एप्लिकेशन

सीटीईटी सिलेबस

सीटीईटी का पेपर

सीटीईटी एडमिट कार्ड

सीटीईटी परिणाम 2020

अध्यापक (टीचर) कैसे बन सकते है उसकी पूरी जानकारी के लिए नीचे बटन पर क्लिक करें।

टीचर कैसे बनें

सीटीईटी परीक्षा 2020

जैसा कि हमने ऊपर भी बताया है कि सीटीईटी एक राष्ट्रीय स्तर का परीक्षा है अध्यापकों (टीचर) के लिए। इसमें योग्य मतलब पास होने वाले टीचर बनते है।

सीबीएसई द्वारा आयोजित किए जाने वाले सीटीईटी परीक्षा में हर बहुत लोग टेस्ट देते है जिनका सपना टीचर बनने का होता है। इसमें 2 पेपर होते है। पेपर-1 में 1-5 तक के अध्यापक और पेपर-2 में पास होने वाले कक्षा 6-8वीं के टीचर बनते है।

सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट

सीटीईटी परीक्षा 2020 की महत्वपूर्ण तिथियाँ

अब अगर हम सीटीईटी परीक्षा 2020 की मुख्य तारीखों की बात करें तो उसकी तारीख निकल गयी है। आप महत्वपूर्ण तारीखों को नीचे देख सकते है।

क्रियाकलापतारीखें
एप्लिकेशन शुरू होगी24 जनवरी 2020
अप्लाई की आखिरी तारीख24 फरवरी 2020
परीक्षा की तारीख5 जुलाई 2020
अप्लाई की लिंकयहाँ क्लिक करें

सीटीईटी 2020 की नोटिफिकेशन आ गयी है और अप्लाई करने की आखिरी तारीख 24 फरवरी 2020 है और इसकी परीक्षा 5 जुलाई 2020 को होगी।

नोटिफ़िकेशन डाउनलोड करें


सीटीईटी के लिए योग्यता

जैसा कि आपको बता दें कि सीटीईटी में 2 पेपर होते है तो उसके लिए योग्यता भी अलग-अलग होगी। चलिये नीचे विस्तार से पढ़ते है।

आयु सीमा

सीटेट (सीटीईटी) परीक्षा को देने के लिए आवेदक की न्यूनतम आयु 18 साल होनी चाहिए।

कक्षा I-V के टीचर के लिए योग्यता

1) जो उम्मीदवार स्टेट एग्जाम देकर 1-5 वीं के टीचर बनना चाहते है उनके सीनियर सेकेंडरी या किसी कोर्स में न्यूनतम 50% होने चाहिए और प्रारंभिक परीक्षा में 2 साल का डिप्लोमा के फ़ाइनल ईयर में हो या पास किया हुआ होना चाहिए।

2) या उम्मीदवार सीनियर सेकेंडरी या किसी कोर्स में न्यूनतम 45% होने चाहिए। एनसीटीई, रेग्युलेशन 2002 के अनुसार एलीमेंटरी एज्यूकेशन में 2 साल का डिप्लोमा या उसके फ़ाइनल ईयर में हो या पास किया हुआ होना चाहिए।

3) या उम्मीदवार के सीनियर सेकेंडरी में न्यूनतम 50% होने चाहिए और साथ में 4 साल के बी॰एल॰एड ग्रेज्युएशन के फ़ाइनल ईयर में हो या पास किया हुआ होना चाहिए।

4) या उम्मीदवार के सीनियर सेकेंडरी में न्यूनतम 50% होने चाहिए और साथ में 2 साल का डिप्लोमा (विशेष शिक्षा) किया हुआ या उसके फ़ाइनल ईयर में हो।

5) या उम्मीदवार ग्रेज्युएट होना चाहिए या किसी प्रामाणिक शिक्षा में 2 साल का डिप्लोमा होना चाहिए। जो फ़ाइनल ईयर में वो भी इसके लिए फॉर्म भर सकते है।

कक्षा VI-VIII के टीचर के लिए योग्यता

अब हम बात करेंगे कक्षा VI-VIII के अध्यापक के लिए जो योग्यता चाहिए उसके बारे में, नीचे पूरी जानकारी विस्तार में पढ़ सकते है।

1) जो उम्मीदवार सीटीईटी परीक्षा VI-VIII के अध्यापक (टीचर) बनना चाहते है, तो ग्रेज्युएट जरूर होने चाहिए और प्रारम्भिक परीक्षा में 2 साल के डिप्लोमा कोर्स किया हुआ होना चाहिए। साथ ही फ़ाइनल ईयर वाले भी फॉर्म भर सकते है।

2) या उम्मीदवार के ग्रेज्युएशन में न्यूनतम 50% अंक होने चाहिए और साथ में एक साल का बीएड किया हुआ होना जरूरी है। और हाँ, फ़ाइनल ईयर वाले भी फॉर्म भर सकते है।

3) या उम्मीदवार के ग्रेज्युएशन में न्यूनतम 45% अंक होने चाहिए और साथ में एनसीटीई रेग्युलेशन के अनुसार 1 साल का बीएड कोर्स किया हुआ होना चाहिए। जो फ़ाइनल ईयर में है वो भी फॉर्म भर सकते है।

4) या उम्मीदवार के सीनियर सेकंडरी में कम से कम 50% होने चाहिए और साथ में 4 साल का ग्रेजुएशन बी॰एल॰एड॰ किया हुआ होना चाहिए। फ़ाइनल ईयर वाले भी फॉर्म भर सकते है।

5) या उम्मीदवार के सीनियर सेकंडरी में कम से कम 50% अंक होने चाहिए और साथ में 4 साल का बीएड/बीएससी॰ एड या बीए एड/बीएससी एड में ग्रेज्युएशन किया हुया होना चाहिए या फ़ाइनल ईयर में होना चाहिए।

6) या उम्मीदवार के ग्रेज्युएशन में न्यूनतम 50% अंक होने चाहिए और साथ में 1 साल का बीएड (विशेष शिक्षा) किया हुआ होना चाहिए या फ़ाइनल ईयर में।

सीटीईटी (सीटेट) में आरक्षण

वहीं अगर हम आरक्षण की बात करें तो जो उम्मीदवार आरक्षित श्रेणी से आता है जैसे एससी/एसटी और ओबीसी के लिए 5% की छूट दी जाएगी।

ध्यान दें: एक उम्मीदवार सीटीईटी के दोनों पेपर दे सकते है।


सीटीईटी 2020 ऑनलाइन एप्लिकेशन

सबसे बड़ा पॉइंट यह है कि सीटीईटी केलिए हम अप्लाई कैसे कर सकते है। तो स्टेप अनुसार हम बात करेंगे कि आप ऑनलाइन कैसे अप्लाई कर सकते है।

सीटीईटी के लिए ऑनलाइन अप्लाई ऐसे करें

स्टेप 1: सबसे पहले सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाये जो लिंक ये है htts://ctet.nic.in

स्टेप 2: लिंक खुलने के बाद आपको बाईं तरफ में Current Events नाम से सेक्शन दिखेगा और नीचे रजिस्टर करने Application Form से लाइन दिखेगी। तो आपको उस पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 3: इसके बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमें Apply और Login का ऑप्शन दिखेगा, अगर आपने पहले से अप्लाई कर दिया है तो आप Login पर क्लिक करें। तो अप्लाई के लिए आपको APPLY बटन पर क्लिक करना है।

स्टेप 4: APPLY पर क्लिक करते ही आपके सामने जरूरी सूचना का एक पेज खुलेगा जिसे पढ़कर आपको सबसे नीचे CLICK HERE TO PROCEED पर क्लिक करना है।

स्टेप 5: इसके बाद आपके सामने पंजीकरण करने का पेज खुल जाएगा जो हमने नीचे फोटो में दिखाया है।

स्टेप 6: इस तरह अब आपको जो-जो जानकारी मांगी जाएगी वो सब भरनी होगी। आपको ये सब फॉर्म में भर्ना होगा – व्यक्तिगत जानकारी में उम्मीदवार का नाम, पिता का नाम, माता का नाम, जन्म तारीख, आइडेंटिटी टाइप और आइडेंटिफिकेशन नंबर डालने होंगे।

संपर्क करने के लिए जानकारी में आपको एड्रेस, लोकैलिटी (वैकल्पिक), शहर/कस्बा/गाँव, राज्य, जिला, पिन कोड, ई मेल, मोबाइल नंबर, लैंड लाइन (वैकल्पिक) या कोई अन्य संपर्क।

Choose Password में आपको पासवर्ड, कन्फ़र्म्ड पासवर्ड, सिक्योरिटी के लिए प्रश्न और उसका उत्तर भरना होगा।

Security Pin में आपको सिक्योरिटी पिन डालना होगा। मतलब खाली बॉक्स के नीचे एक कोड दिखेगा वो बॉक्स में लिखना है और फिर SUBMIT पर क्लिक करना है।

स्टेप 7: इसके बाद नया पेज खुल जाएगा जिसे आप नीचे फोटो में देख सकते है। इसमें सबसे नीचे कुछ ऑप्शन को मार्क करते हुए I AGREE पर दायीं तरफ क्लिक करते हुए FINAL SUBMIT पर क्लिक करना है। इस तरह आपका पहला स्टेप पूरा हो जाएगा।

स्टेप 8: अब आपको एप्लिकेशन फॉर्म, अपलोड फोटो और फीस पेमेंट के स्टेप पार करने होंगे।

सीटीईटी परीक्षा की फीस

श्रेणीफीस पेपर 1 या 2फीस पेपर या 2 की
सामान्य/ओबीसीRs. 700/-Rs. 1200/-
एससी/एसटी/डिफरेंटली एबल्ड Rs. 350/-Rs. 600/-

सीटीईटी का सिलेबस

यदि हम सीटीईटी के सिलेबस की बात करें तो दोनों पेपर का सिलेबस अलग-अलग होता है। चलिये पहले पेपर – I का सिलेबस जान लेते है।

पेपर – I का पैटर्न

विषयप्रश्नअंक
बाल विकास और अध्ययन3030
भाषा I3030
भाषा II3030
गणित3030
पर्यावरण अध्ययन3030
कुल150 बहुविकल्पी प्रश्न150 अंक

पेपर – II का पैटर्न

विषयप्रश्नअंक
बाल विकास और अध्ययन3030
भाषा I3030
भाषा II3030
गणित या सामाजिक शिक्षा/सामाजिक विज्ञान6060
कुल150 बहुविकल्पी प्रश्न 150 अंक

सिलेबस

तो सिलेबस आप नीचे दी गयी लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है। सिलेबस सब टॉपिक बताये गए जिसमें प्रश्न पूछे जाएंगे।

सिलेबस डाउनलोड करें


सीटीईटी के पेपर

और अब अगर हम स्टेट प्रश्न पेपर की बात करे तो वो भी आप यहाँ आसानी से देख सकते है। जैसा कि हमने ऊपर सिलेबस बताया है सवाल भी उसी में से पूछे जाएंगे और दोनों पेपर के अंक 150-150 होंगे।

अगर आप उदाहरण के लिए सीटीईटी के पुराने पेपर देखना चाहते है तो नीचे बटन पर क्लिक करके देख सकते है।

पेपर 1 डाउनलोड करें

पेपर 2 डाउनलोड करें


सीटीईटी रिजल्ट 2020

जब परीक्षा होता है तो कुछ समय बाद राज्य रिजल्ट की घोषणा सीबीएसई के परिणाम पेज पर कर दी जाती है। अगर आप अपना परिणाम देखना चाहते है, तो आपको नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

परिणाम देखें


सीटीईटी एडमिट कार्ड

अब बात करते है राज्य का एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें। जी हाँ, परीक्षा देने जाएंगे तो सबसे पहले एडमिट कार्ड ही देखा जाएगा और फिर एंट्री कर पाएंगे। तो एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए नीचे बटन पर क्लिक करें।

सीटीईटी एडमिट कार्ड डाउनलोड करें

अध्यापक किस तरह से बन सकते है उसकी पूरी जानकारी के लिए नीचे बटन पर क्लिक करें।

जानिए अध्यापक कैसे बनें

उम्मीद करते है कि आपको सीटीईटी (सीटेट) एग्जाम 2020 के बारे में अच्छे से समझ आ गया होगा। लेकिन अगर फिर भी आपके मन में कोई सवाल है तो हमें अभी नीचे कमेंट करें जिसका जवाब हम जरूर देंगे।

जन्म से ही क्रिकेट का दीवाना हूँ लेकिन क्रिकेटर बन नहीं सका और अब विकिपीडियन बनकर खिलाड़ियों पर लिखना शौक बना दिया है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here