tea_stall_business

टी स्टॉल का बिजनेस या चाय की दुकान का बिज़नेस ‘एक गरमा गरम बिज़नेस है जो कभी ठंडा नहीं होता’। अगर आप आज के समय में कम लागत में अच्छा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो इसका सबसे अच्छा और सरल उपाय है कि आप अपना खुद का टी स्टॉल बिज़नेस शुरू करें। इस आर्टिकल में आपको वह हर एक चीज़ मिलेगी जिससे आपको अपना टी स्टॉल बिज़नेस करने में मदद मिले।

इस आर्टिकल में हम जानेंगे….

चाय की दुकान कौन खोल सकता है

टी स्टॉल बिजनेस कहाँ खोलें

टी स्टॉल बिजनेस का सामान और निवेश

चाय की दुकान से मुनाफा

टी स्टॉल बिजनेस की मार्केटिंग

चाय की दुकान का व्यवसाय कैसे बढ़ा सकते है

टी स्टॉल बिजनेस के टिप्स

चाय की दुकान का बिजनेस

टी स्टॉल बिज़नेस यानि की चाय की दुकान का बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस है जो भारत में बहुत मुनाफा दिला सकता है। हमारे देश में चाय का महत्व काफी ज़्यादा है। हिंदुस्तान दुनिया की दूसरा सबसे बड़ा चाय का उत्पादक देश है जिससे एक मोटा अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि हमारे देश में चाय को कितना पसंद किया जाता है।

भारत में 10 में से 8 लोग आज भी चाय को कॉफी की तुलना में ज्यादा पसंद करते है।

टी स्टॉल बिजनेस कौन खोल सकता है

टी स्टॉल बिज़नेस कोई भी खोल सकता है अगर उसे एक अच्छी और स्वादिस्ष्ट चाय बनानी आती है तो। टी स्टॉल बिजनेस खोलने के लिए कोई डिग्री या क्वालिफिकेशन की बिलकुल नहीं रहती।

टी स्टॉल बिजनेस कहाँ खोलें

चाय की दूकान के लिए एक सही जगह को ढूंढ़ना बहुत जरुरी है जहाँ आप आपने बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं। सही जगह का मतलब होता है एक ऐसी जगह जहाँ लोगों की आबादी ज़्यादा हो और चाय की दुकानें कम। ये कुछ जगह है जहां आप अपनी चाय की दुकान खोल सकते है:

1. कॉलेज, ऑफिस / फैक्ट्री के बाहर

कॉलेज और ऑफिस के बाहर आपको भारी मात्रा में ग्राहक मिल सकते हैं जिनको आप अपनी चाय बेच सकते हैं।

2. कोर्ट के बाहर

सुप्रीम कोर्ट, हाई कोर्ट और डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में जो अनेकों की संख्या में लोगों की आबादी आती है जैसे कि सरकारी कर्मचारी, वकील, पुलिस और बाकि नागरिक उनको आप अपना ग्राहक बना सकते हैं।

3. बस स्टैंड / ट्रेन स्टेशन, सिनेमा के पास

इन पब्लिक प्लेस पर भी एक ही दिन में हज़ारों की संख्या में लोग आते हैं। ये लोग भी भारी मात्रा में चाय का सेवन पसंद करते हैं।

  • इन सब के अलावा भी आपको एक एरिया/मार्केट रिसर्च करना ज़रूरी है उस जगह का जहाँ आप अपनी दुकान खोलना चाहते हैं। एरिया की रिसर्च के बाद आपको पता चलेगा कि उस एरिया में आपको कितने ग्राहक मिल सकते है, आपके कितने कॉम्पिटिटर्स हैं, आपके सामान के सप्लायर्स उस जगह में कितने अच्छे हैं या नहीं और काफी और चीज़ें।

टी स्टॉल बिजनेस का सामान और निवेश

दूध की एक कप चाय बनाने के लिए जो आम तौर पर सामान की ज़रुरत होती है वह है:

  1. चाय पत्ती
  2. शक्कर
  3. दूध
  4. अदरक/लॉन्ग/इलायची/काली मिर्च

दूध की चाय के अलावा और अलग-अलग प्रकार की चाय बेच कर आप ग्राहकों को आकर्षित कर सकते है।

  1. मसाला चाय
  2. ग्रीन टी
  3. पुदीना टी
  4. लेमन टी
  5. ब्लेक टी
  6. तंदूरी टी

चाय के साथ बेचें और भी चीजें

आप चाय के साथ-साथ कुछ खाने-पीने की चीज़ें भी बेच सकते हैं क्यूंकि लोग चाय के साथ कुछ खाना पसंद करते हैं। जैसे की:

  • बिस्किट
  • नमकीन
  • रस्क
  • चॉकलेट
  • कोल्ड ड्रिंक
  • पानी की बोतल
  • ज्यूस
  • चिप्स
  • च्युंगम
  • टॉफी

यह सामान आपको अपने लोकल किराणे वाले के पास भी बड़े आराम से मिल सकता है मगर और सस्ता सामान आपको होलसेल की दुकानों पर ही मिलेगा। सामान की क्वालिटी जो होगी वही आपकी चाय को स्वादिष्ट बनाने में और बिज़नेस को मुनाफा कमाने में मदद करेगी।

बाकी सामान जो आपकी दुकान को चलाने में मदद करेगी

  सामान 

संख्या (लगभग)

मूल्य (लगभग)

गैस स्टोव

 1

 Rs 600- Rs 900

  सिलिन्डर 

 1

 Rs 500 (approx.)

  सौसपेन  

 1

 Rs 150 (approx.)

  केतली 

 1

 Rs 300 (approx.)

स्टील के चम्मच

 15-20

 Rs 15 per spoon (approx.)

स्टील का कंटेनर   

 2-3

 Rs 200 (approx.)

प्लास्टिक की ट्रे

 3-4

 Rs 150 per tray (approx.)

टोंग स्टील

 1

 Rs 200 (approx.)

स्ट्रेनर

 1

 Rs 200 (approx.)

पेपर ग्लास

 100

 Rs 1 per cup

कप ग्लास

 15-20

 Rs 50 per cup (approx.)

कुल लागत

 Rs 3000

इसके अलावा जो भी सामान चाहिए उसका निवेश अलग होगा; जैसे –

सामान

संख्या

मूल्य (लगभग)

फ्रिज / बोतल कूलर

1

Rs. 5,000- Rs. 10,000

प्लास्टिक कंटेनर

2-3

Rs. 100- Rs. 200

फर्नीचर

अगर आप चाय का स्टॉल खरीदना चाहते हैं तो आपका फर्नीचर सिर्फ वह स्टॉल ही होगा जो आपको 4 से 6 हजार में मिल जाएगा।

आपको अपनी चाय की दुकान के सामान के अलावा और भी कुछ चीज़ें रखनी होंगी जो आपकी दुकान में चाय बेचने में मदद करेगी।

नाम

संख्या

मूल्य (लगभग)

प्लास्टिक की टेबल

4-5

Rs 800 (approx.)

प्लास्टिक की कुर्सी

16-20

Rs 100 (approx.)

प्लास्टिक की डस्टबिन

2-3

Rs 150 (approx.)

कुल लागत

Rs 6450

रेंट

  1. एक चाय की दुकान का रेंट कम से कम 10 हजार से 15 हजार तक होता है। पर ये उस एरिया के दामों पर भी निर्भर करता है जहां आप दुकान खोलेंगे।
  2. एक टी स्टॉल बिजनेस का रेंट कम से कम 6 से 8 हजार तक होता है।

सामान इंफ्रास्ट्रक्चर और रेंट को मिलाकर जो पूरी लागत बनेगी वह आपका निवेश होगा, जो आपको अपने बिज़नेस को स्टार्ट करने के लिए चाहिए होगा।

कुल निवेश

स्टॉलदुकान
Rs. 16,000- Rs. 18,000Rs. 23,000- Rs. 25,000

टी स्टॉल बिजनेस के मुनाफे

चाय की दुकान में जो मुख्य लागत होती है वह दुकान को खड़े करने में लगती है यानि की शुरुआत में उसके बाद बस छोटे मोटे खर्चे होते है जो दुकान चलने के लिए महत्वपूर्ण होते है। इसलिए चाय की दुकान का मुनाफा ज़्यादातर आपकी मेहनत पर निर्भर करेगा।

इसके साथ आपकी चाय की क्वालिटी भी अच्छी होनी चाहिए जिससे आपके ग्राहक बार-बार आपकी दुकान पर आये। एक स्टॉल से चाय का मुनाफा एक दुकान की चाय के मुनाफे की तुलना में कम होता है। क्यूंकि एक चाय की दुकान और एक चाय के स्टॉल पर चाय के जो दाम होते हैं वह अलग-अलग होते हैं।

टी स्टॉल बिजनेस में जो प्रॉफिट मार्जिन्स हैं वह 50% के होते हैं मतलब आपकी कमाई में से 50% आपका मुनाफा होता है।

चाय को गर्मी के मौसम में लोग कम पीना पसंद करते हैं इसका एक उपाय है कि: गर्मी में कॉम्प्लिमेंटरी गुड्स की मदद से आप अपना मुनाफा ख़राब होने से बचा सकते हैं जैसे कि जब गर्मी में आपकी चाय की बिक्री कम हो जाये तब आप उसकी जगह अपनी दुकान पे कोल्ड ड्रिंक्स की बिक्री से अपना मुनाफा बढ़ा सकते हैं।

टी स्टॉल बिजनेस की मार्केटिंग

जो चाय की दुकान का बिज़नेस होता है वह एक छोटे स्तर पर भी शुरू किया जा सकता है इसलिए आपको अपनी चाय की दुकान का प्रचार खुद ही करना होगा। यह एक काफी लम्बी प्रक्रिया है जिसमें लोग आपकी दुकान पर धीरे-धीरे आना शुरू करते है और आपकी चाय की दुकान का प्रचार दूसरे लोगों में करते हैं इससे आपके ग्राहक धीरे-धीरे बढ़ते हैं।

इसके अलावा जो मार्केटिंग के तरीके है वो इस प्रकार हैं:

  • शुरूआती दिंनो में आप अपनी चाय का रेट बाकि दुकानों से कम रखें इससे सस्ती और अच्छी चाय पीने के लिए ज़्यादा से ज़्यादा ग्राहक आपकी दुकान पर आएंगे। फिर धीरे-धीरे जब आपका काम बढ़ने लग जाये तो आप अपनी चाय का दाम बढ़ा सकते है। मगर अपने दामों को आप मार्केट के में जो दाम चल रहे हैं उनको दिमाग में रख कर बढ़ाइए।
  • आप अपने बिज़नेस का एक कार्ड भी बनवा सकते है जिसमें दुकान का नाम, नंबर और एड्रेस लिखा हो। इस कार्ड को आप अपने आस पास की दुकानों, फैक्ट्री और अनेक जगहों पर बाँट सकते हैं इससे ज़्यादा लोगों को आपकी दुकान के बारे में पता चलेगा और ज़्यादा से ज़्यादा आपके ग्राहक बनेंगे।
  • आप अपने बिज़नेस की मार्केटिंग ऑनलाइन भी कर सकते हो, ऑनलाइन मार्केटिंग आजकल सबसे लाभदायक मार्केटिंग है जिससे आप ज़्यादा से ज़्यादा ग्राहकों को अपने बिज़नेस की जानकारी दे सकते हो। आप अपने चाय के बिज़नेस का फेसबुक पर पेज बना सकते हो जहाँ दुसरे लोग आकर आपके बिज़नेस के बारे में जान सकते है और आपके पेज को लाइक कर सकते है। ऐसे ही आप दुसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी अपने बिज़नेस का प्रचार कर सकते हो।
  • आप आस पास की खाने की दुकानदारों से बात करके भी अपने बिज़नेस को प्रमोट कर सकते है। जिससे वह दूकानदार अपने ग्राहकों को आपके बिज़नेस के बारे में बता सकें।
  • आप अपनी चाय के बिज़नेस के स्टॉल अलग-अलग इवेंट्स में जो आपके शहर में हो रहे हों वहां पर लगा सकते हैं। इससे एक शहर के काफी लोगों को आपकी दुकान के बारे में जानकारी मिलेगी।
  • आप अपना चाय का बिज़नेस गूगल के माय बिज़नेस गूगल टूल पर डालकर अपने बिज़नेस का फ्री ऑफलाइन प्रचार कर सकते हैं। इसका फायदा यह है कि जब भी कोई गूगल पर सर्च करेगा चाय की दुकानों के लिए आपके आस पास के एरिया में तो उससे बड़े ही आराम से आपकी दुकान की जानकारी मिल जायेगी। यह टूल आपकी शॉप का नाम, शॉप तक पहुंचने के लिए डाइरेक्शन, आपकी शॉप का फ़ोन नंबर, आपकी शॉप की समय सारणी, आपकी शॉप के ऊपर दुसरे लोगों के विचार, शॉप के रेटिंग्स, शॉप की तस्वीरें और बाकि जानकारियां एक ही जगह पर आसानी से बता देता है।

गूगल माय बिज़नेस पर अकाउंट बनाना एक बहुत ही सरल प्रक्रिया है जिसके बारे में जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

  • चाय का बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस है जिसके बारे में लोग ऑनलाइन से ज़्यादा ऑफलाइन प्रचार करने के तरीकों के माध्यम से जानकारी पाते हैं। अपने बिज़नेस का ऑफलाइन प्रचार करने का एक अच्छा माध्यम है होर्डिंग्स। यह होर्डिंग्स आपकी चाय के बिजनेस के बारे में काफी लोगों को बताती है।
  • अपने बिज़नेस के प्रचार करने का एक और अच्छा तरीका यह है कि आप अपने ग्राहकों को ऐसी चाय और सर्विस दें कि वह बाकि लोगों में खुद ही जाकर आपके चाय के बिज़नेस का प्रचार कर दें। इसलिए हमेशा कोशिश करें कि एक ग्राहक का आपकी दुकान पर बिताया गया समय यादगार बनें।
  • आप अपनी दुकान या स्टॉल पर फ़्लेक्स बोर्ड लगा कर भी ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को आकर्षित कर सकते है।
नामसाइज रेट पर स्क्वेयर फीटकुल लागत
फ़्लेक्स बोर्ड5*3 (लगभग)Rs. 50 (लगभग) Rs.600- Rs.800
प्रिंटिंग5*3 (लगभग)इसका दाम यह निर्भर करता है कि आप क्या प्रिंट कराना चाहते है।

Rs25- Rs 30 (लगभग)
Rs.350- Rs.400

मतलब एक फ़्लेक्स बोर्ड की लागत आपको लगभग 1 हजार से 1200 तक पड़ेगी।

लाइसेंस

अगर आप चाय का स्टॉल खोलते हैं तो आपको कोई भी लाइसेंस की ज़रुरत नहीं पड़ेगी, मगर अगर आप एक दुकान के दुवारा अपनी चाय बेचना चाहते हैं तो आपको एफ़एसएसएआई लाइसेंस की जरुरत पड़ेगी।

लाइसेंस के जरूरी दस्तावेज़:

दुकानदार के दस्तावेज़

  • पासपोर्ट साइज के फोटो
  • ईमेल आईडी
  • फोन नंबर

आइडेंटी प्रूफ के लिए दस्तावेज़

  • राशन कार्ड
  • वॉटर आईडी कार्ड
  • पैन कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पासपोर्ट
  • आधार कार्ड

FSSAI लाइसेंस की एप्लिकेशन ऑनलाइन भरने के लिए यहाँ क्लिक करें

FSSAI लाइसेंस की और जानकारी के लिए पढ़िये हमारा यह ब्लॉग यहाँ क्लिक करें

टी स्टॉल बिजनेस कैसे बढ़ा सकते है?

एक बार जब आपकी चाय की दुकान अच्छा मुनाफा कमाने लग जाये, तब आप अपनी चाय के बिज़नेस के फ्यूचर के बारे में भी सोच सकते हो। लेकिन आपके बिज़नेस के विकास में निवेश की लागत बढ़ जायेगी मगर साथ ही साथ आपका मुनाफा भी बढ़ जाएगा।

  • दुकान का साइज बढ़ाना: आप अपनी चाय की दुकान का साइज बड़ा कर सकते हो जैसे कि आप बैठने की जगह बढ़ा सकते हो जिससे ज़्यादा ग्राहक आपकी दुकान पर आकर बैठ सकते है।
  • लोगों को रखना: आप दुसरे लोगों को अपनी चाय की दुकान पर रख सकते हो जो आपकी मदद के लिए होंगे जब आपका बिज़नेस बढ़ने लग जाये। इससे आपका काम भी कम हो जाएगा और आप कम से कम समय में अपनी चाय अपने ग्राहकों को बेच पाओगे।
  • नई दुकानें: अगर आपने एक जगह की ग्राहकों की मार्केट पर कब्ज़ा कर लिया हो तो आप नए-नए जगहों पर अपनी दूसरी दुकानें खोल सकते है। इससे आपके बिज़नेस के ग्राहकों का साइज बढ़ता रहेगा।
  • चाय ट्रक: आप अपनी चाय को ट्रक के दुवारा भी बेच सकते है, इसका फायदा यह है कि अब आपकी दुकान एक जगह तक सीमित नहीं है और आप अपनी चाय वहां बेच सकते है जहाँ आपको ज़्यादा ग्राहक मिले।
  • कॉन्ट्रैक्ट: अ) आप अपने आसपास के एरिया की कंपनियों और फैक्ट्री के साथ बात करके कॉन्ट्रैक्ट ले सकते हैं उनके कर्मचारियों को चाय पिलाने का इससे आपका बिज़नेस और तेज़ी से बढ़ जाएगा।
    ब) इस तरह से आप अपने एरिया के कॉलेज से बात करके उनके साथ एक कॉन्ट्रैक्ट ले सकते हैं जिससे आप उनके कॉलेज में चाय बेच सकते हैं विशेष रूप में उनकी कैंटीन में।

टी स्टॉल बिजनेस के टिप्स

इन टिप्स से आप अपने बिजनेस को मजबूत और सफल बना सकते है

  • चाय बनाने के लिए आप दो प्रकार के दूध का इस्तेमाल कर सकते है एक जो डेयरी से आता है और दूसरा जो लोकल फार्म से आता है बिना मिलावट का। इन दोनों दूध में काफी अंतर होता है भारत की जो जनता है वह गहरी चाय पीना पसंद करती है इसका मतलब दूध में फैट की मात्रा ज़्यादा हो और फैट की मात्रा लोकल गाय और भैंस के दूध में ज़्यादा होती है।
  • चाय पत्ती और शुगर के जो दाम होते है वह पूरे साल में बदलते रहते हैं अलग-अलग सीजन के हिसाब से। तो आपको इन दामों को भी दिमाग में रखना होगा अपनी चाय को बेचने से पहले।
  • चाय की दुकान का जो नाम होना चाहिए वो ऐसा होना चाहिए जो ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को आकर्षित करें।
  • चाय की दुकान जो होनी चाहिए वह साफ़ और सुथरी होनी चाहिए जिससे जो चाय की क्वालिटी है वह अच्छी रहे और आपके ग्राहक दुकान में आना और बैठना पसंद करें।
  • अपने ग्राहकों के साथ एक दुकानदार को हमेशा अच्छे से व्यवहार करना चाहिए क्योंकि जितने ज़्यादा ग्राहक उतना ज़्यादा मुनाफा। इसीलिए एक ग्राहक और व्यवसायी के बीच का सम्बन्ध बहुत मज़बूत रहना चाहिए।
  • आपको दूध और शक्कर होलसेल के पास से खरीदना चाहिए इससे आपके सामान के खर्चे काफी कम रहेंगे।
  • आप अपनी चाय की दुकान में जो गिलास, कप, प्लेट और बाकि सामान करेंगे उनको हमेशा साफ़ और सुथरा रखें।
  • अगर आपकी चाय की दुकान में किसी ग्राहक की या ग्राहकों की कोई शिकायत होती है तब आपको उससे अच्छे से सुनना चाहिए और बिज़नेस बेहतर करने की कोशिश करनी चाहिए।
  • आप अपनी चाय की दुकान के कर्मचारियों को अपने बिज़नेस की लोगो वाली यूनिफार्म पहना सकते है।
  • अपनी चाय की दुकान खोलने से पहले आपको किसी ऐसे चाय के दूकानदार से सलाह मश्वरा करना चाहिए जो पहले से ही इस बिज़नेस में है और अच्छा खासा मुनाफा कमा लेता है।
  • जब आपका बिज़नेस बढ़ने लग जाये तब आपको और लोगों को काम पर रख लेना चाहिए इससे आपके बिज़नेस की रफ़्तार और मुनाफा बढ़ेगा।
  • कोशिश करें कि आप अपनी चाय की दुकान किसी सिगरेट/पनवाड़ी की दुकान के साथ में खोलें क्यूंकि सामान्यतः जो लोग सिगरेट पीने आते है वह उसके साथ चाय भी पीना पसंद करते हैं।
  • आपको अपने ग्राहकों को इस तरह ट्रीट करना चाहिए जिस तरह आप किसी दुकान में खुद ट्रीट होना चाहते हैं।
  • जो आपके असंतुष्ट ग्राहक होते है, वो आपके सीखने के लिए सबसे अच्छा मौका होते है। उनकी शिकायतों को हमेशा सुनिए और भविष्य में उन पर काम कीजिये।
  • इसके अलावा चाय की दुकान की अंदर दीवारें साफ सुथरी और सुंदर होनी चाहिए। दीवारों पर पपड़ी या सीलन नहीं होनी चाहिए, इससे आपकी दुकान काफी अच्छी और सुंदर दिखेगी।
  • आप अपने बिजनेस की ब्रांडिंग फ़्लेक्स बोर्ड के द्वारा भी कर सकते हो जैस्पर आप एलईडी लाइट लगाकर अपनी दुकान/स्टॉल को सुंदर बना सकते है।

इस आर्टिकल के ज़रिये हमारी तरफ से पूरी कोशिश रही है कि आपको हर वह बात बताएं जिससे आपका चाय की दुकान का बिजनेस अच्छे से खुल जाएँ और उससे अच्छा मुनाफा भी हो। अगर फिर भी कोई सवाल है तो हमें कमेंट में पूछ सकते है।

जन्म से ही क्रिकेट का दीवाना हूँ लेकिन क्रिकेटर बन नहीं सका और अब विकिपीडियन बनकर खिलाड़ियों पर लिखना शौक बना दिया है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here