सीटीईटी (सीटेट) जिसका मतलब सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट होता है, यह एक नेशनल लेवल का एग्जाम होता है जिसे सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) साल में 2 बार करवाती है। इसमें 2 पेपर होते है 1 पेपर-1 जो क्लास 1 से 5 और पेपर-2 जो 6 से 8 के लिए होता है। जब इसका एग्जाम होता है तो एडमिट कार्ड भी साथ लेकर जाना जरुरी होता है, तो चलिए सीटेट एडमिट कार्ड डाउनलोड कैसे कर सकते है इसके बारे में जानते है।

सीटीईटी परीक्षा 2019 से जुड़ी पूरी जानकारी चाहते है तो आप नीचे बटन पर क्लिक करके पढ़ सकते है।

सीटीईटी परीक्षा 2019 की पूरी जानकारी

सीटेट एडमिट कार्ड आप इन स्टेप्स को फॉलो करते हुए डाउनलोड कर सकते है।

1) सीटीईटी/सीटेट एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको इस लिंक पर जाना होगा – यहाँ क्लिक करें

2) 2) जब आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने डाउनलोड करने के 2 टाइप दिए होंगे। 1. डाउनलोड एडमिट कार्ड एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड की मदद से और दूसरा डाउनलोड एडमिट कार्ड एप्लीकेशन नंबर और जन्मतिथि के जरिये। तो आप अपने अनुसार कोई भी चुन सकते है।

3) जब आप डाउनलोड एडमिट कार्ड एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड के ऊपर क्लिक करेंगे तो ऐसी विंडो खुलेगी जो नीचे फोटो में देख सकते है।

ctet_admit_card2

और अगर एडमिट कार्ड एप्लीकेशन नंबर और जन्मतिथि डालकर डाउनलोड करना चाहते है तो कुछ ऐसा पेज खुलेगा जिसमें जो जानकारी मांगी जायेगी वो सब भरनी होगी।

ctet_admit_card1

4) ऐसा करने के बाद आपका लॉगिन हो जाएगा और फिर सीटेट हॉल टिकट डाउनलोड करने का ऑप्शन दिख जाएगा।

इस तरह आप सीटेट हॉल टिकट/एडमिट कार्ड को आसानी से डाउनलोड कर सकते है और प्रिंट आउट निकलकर सही रख सकते है जो परीक्षा के समय साथ लेकर जाना होगा।

उम्मीद करते है कि आपको सीटीईटी/सीटेट एडमिट कार्ड/हॉल टिकट के बारे में अच्छे से समझ आ गया होगा। लेकिन अगर फिर भी आपके मन में कोई सवाल है तो हमें अभी नीचे कमेंट में पूछ सकते है जिसका जवाब हम जरूर देंगे।

जन्म से ही क्रिकेट का दीवाना हूँ लेकिन क्रिकेटर बन नहीं सका और अब विकिपीडियन बनकर खिलाड़ियों पर लिखना शौक बना दिया है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here