दिल्ली पुलिस हेड कांस्टेबल भर्ती

दिल्ली पुलिस ने हेड कांस्टेबल की भर्ती के लिए एक आधिकारिक अधिसूचना जारी की है। जी हाँ, दिल्ली पुलिस में हेड कांस्टेबल के लिए कुल 649 पदों की भर्ती होने वाली है, जिसके लिए भर्ती प्रक्रिया 28 दिसंबर 2019 से शुरू होगी। इस भर्ती में 12वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 28 दिसंबर से शुरू होगी और इसकी अंतिम तिथि 27 जनवरी 2020 है। साथ ही आपको बता दें कि उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन दिल्ली पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते है और वेबसाइट के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते है।

इसके अलावा आपको बता दें कि दिल्ली पुलिस हेड कांस्टेबल की भर्ती में पुरुष और महिला आवेदन कर सकते हैं। पुरुष के लिए कुल 435 और महिलाओं के लिए 214 खाली पद हैं। हेड कांस्टेबल की यह पोस्ट “ग्रुप सी” के अंडर आती है।

आधिकारिक नोटिफिकेशन डाउनलोड करें

अधिक जानकारी नीचे पढ़ें

दिल्ली हेड कांस्टेबल भर्ती की महत्वपूर्ण तिथियां

आवेदन शुरू होंगे – 28 दिसंबर, 2019

आवेदन की आखिरी तिथि – 27 जनवरी, 2020

आयु सीमा

अगर हम आयु सीमा की बात करें तो इस भर्ती में भाग लेने के लिए सामान्य श्रेणी के उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष होनी चाहिए। जबकि ओबीसी के उम्मीदवारों की आयु अधिकतम 28 साल, एससी / एसटी के लिए 30 साल और पीडब्ल्यूडी – यूआर और ईडब्ल्यूएस की 35 साल; ओबीसी की 38 और एससी, एसटी की 40 साल अधिकतम आयु है।

ये है शैक्षिक योग्यता

बता दें कि दिल्ली हेड कांस्टेबल की इस भर्ती में वो उम्मीदवार अप्लाई कर सकते है जो 12वीं पास है। साथ ही उन उम्मीदवारों को हिंदी और अंग्रेजी में टाइपिंग भी आना जरूरी है। इस प्रकार अंग्रेजी में टाइपिंग की गति 30 शब्द प्रति मिनट और हिंदी में टाइपिंग की गति 25 शब्द प्रति मिनट होनी चाहिए।

इतना मिलेगा वेतन

रुपए – 25500/- 81100/- प्रति महिना

आवेदन शुल्क: अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 100 रुपये।

दिल्ली पुलिस हेड कांस्टेबल की चयन प्रक्रिया

  • कंप्यूटर आधारित परीक्षा -100 अंक
  • फिजिकल एण्डुरेंस, मीजरमेंट टेस्ट – क्वालीफ़ाइंग
  • कंप्यूटर पर टाइपिंग टेस्ट- 25 अंक
  • कंप्यूटर (फॉर्मेटिंग) टेस्ट – क्वालीफ़ाइंग
  • कंप्यूटर फॉर्मेटिंग टेस्ट

कुल – 125 अंक

अभी अप्लाई करें

जन्म से ही क्रिकेट का दीवाना हूँ लेकिन क्रिकेटर बन नहीं सका और अब विकिपीडियन बनकर खिलाड़ियों पर लिखना शौक बना दिया है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here