करियर नौकरी चाहिए

जानिये कवर लेटर क्या और इसे कैसे बनाते है उदाहरण के साथ

यह आर्टिकल हिंगलिश में पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

रिज्यूमे में आप जब अपने बारे में और पूरी प्रोफेशनल जानकारी को लिखते है और कवर लेटर के माध्यम से आप अपनी पर्सनलटी और स्किल या कौशल को किसी विशेष जॉब की ओपनिंग के लिए टारगेट कर सकते है और दिखा सकते है कि आप बहुत इंटरेस्टेड है. इसके अलावा आपको यह भी बता दें कि कवर लेटर से पहले रिज्यूमे या CV भी बनाना होता है क्योंकि इनके बिना कवर लेटर का कोई काम नहीं है. तो इसके बारे में आप यहाँ जाकर आसानी से सीख सकते है कि यह कैसे बनाया जाता है.

इस आर्टिकल में आप नीचे दिए गए टॉपिक पर जाकर आसानी से जान सकते है:

कवर लेटर क्या है?

कवर लेटर या रिज्यूमे में क्या अंतर है?

कवर लेटर क्यों जरूरी है?

कवर लेटर कैसे बनाएं?

कवर लेटर में क्या लिखें?

कवर लेटर का फॉर्मेट क्या होना चाहिए?

कवर लेटर कितने पेज का होना चाहिए?

कवर लेटर के टेम्पलेट

सैम्पल कवर लेटर को डाउनलोड करें 

कवर लेटर क्या होता है?

कवर लेटर एक डॉक्यूमेंट होता है जो एक जॉब सीकर अपने रिज्यूमे के साथ रिक्रूटर को भेजता है. कवर लेटर मुख्य रूप से आप इस बात पर फोकस करते है कि ‘आपने जॉब के लिए क्यों अप्लाई किया है और आपको क्यों इंटरव्यू के लिए बुलाया जाय’.

कवर लेटर और रिज्यूमे में क्या अंतर है?

रिज्यूमे में आप अपनी एजुकेशनल क्वालिफिकेशन, कार्य अनुभव और स्किल्स पर फोकस करते है. लेकिन रिज्यूमे के माध्यम से आप रिक्रूटर को यह नहीं बता सकते कि आप क्यों इस जॉब में इंटरेस्टेड हो और रिक्रूटर आपको क्यों सेलेक्ट करें. यह सब आप कवर लेटर के माध्याम से बता सकते है.

कवर लेटर क्यों जरूरी होता है?

कवर लेटर में आपको अपने अनुभव और पहले किये हुए काम का सम्बन्ध बनाकर रिक्रूटर को यह समझा सकते है कि क्यों आप इस जॉब के लिए ‘सूटेबल कैंडिडेट’ है.

कवर लेटर कैसे बनाएं?

इस सेक्शन में आप देख सकते है कि आप एक अच्छा कवर लेटर कैसे बना सकते है.

कवर लेटर में क्या लिखे?

  • ग्रीटिंग और हाइरिंग मैनेजर नाम.
  • आपको वैकेंसी के बारे में कहाँ से पता चला ?
  • आप क्यों इस जॉब के लिए सूटेबल हो ?
  • आप कंपनी के लिए क्या कर सकते है ?
  • क्लोजिंग स्टेटमेंट.

कवर लेटर का क्या फॉर्मेट होना चाहिए?

  • प्रोफेशनल फॉण्ट का प्रयोग करें. इसमें वही कलर और फॉण्ट उपयोग करें जो आपने अपने रिज्यूमे में यूज किया हो.
  • स्पष्ट बात दिखनी चाहिए और लाइन वाइज लिखें.
  • पैराग्राफ को छोटा रखें.
  • पैराग्राफ ख़त्म होने के बाद लाइन की स्पेसिंग रखें.
  • स्पेलिंग और ग्रामर अच्छे से चेक करलें.
  • फ़ाइल को PDF फॉर्मेट में सुरक्षित करें.

कवर लेटर कितने पेज का होना चाहिए?

कवर लेटर को एक पेज में लिखने की कोशिश करें (A3 शीट). यह रिज्यूमे से ज्यादा जानकारी वाला होता है लेकिन ध्यान रखें कि आप पॉइंट ही लिखे. क्योंकि रिक्रूटर को आपकी पूरी ज़िन्दगी की कहानी जानने में कोई इंटरेस्ट नहीं है.

कवर लेटर का टेम्पलेट

  • ग्रीटिंग्स

Dear Sir/Ma’am या Dear Mr.XYZ

  • लेटर की बॉडी

एक अच्छा कवर लेटर में तीन से चार भाग होने चाहिए.

  1. पहला पैराग्राम

इसमें आपको लिखना है कि क्यों लिख रहे हैं आप यह लेटर, कितना उत्साह है आपके अंदर इस जॉब को लेकर, किस पोजीशन के लिए अप्लाई कर रहे हैं और कहाँ से आपको इस जॉब ओपनिंग के बारे में पता चला है.

  1. मध्यम पैराग्राफ

इस सेक्शन में आपको लिखना है कि आप क्या ऑफर कर रहे हो कंपनी/रिक्रूटर को.

याद रहे की आपको अपने आप को इस जॉब के लिए एक सूटेबल कैंडिडेट बताना है. अपने पिछले काम के अनुभव पर फोकस करें, अपनी उपलब्धियां बताएं और इसको जॉब ओपनिंग से बातें करे कि कैसे इस जॉब में भी आप बहुत अच्छे से कंट्रीब्यूट कर सकते है.

बड़े ही सभ्य तरीके से आपको लिखना है की कैसे आपकी ाबिलिटीज़ क्वालिटीज़ और स्किल्स इस जॉब  पोजीशन की ज़रूरत को ाचे से फुलफिल करेंगे.यहाँ पे एम्प्लायर यह देखना चाहते है की वो क्यों आपको सेलेक्ट करे और आपसे कंपनी को क्या फायदा होगा.

बड़े ही सभ्य तरीके से आपको लिखना है कि कैसे एबिलिटी, क्वालिटी और स्किल्स इस ओपन पोजीशन की जरुरत को अच्छे से फुलफिल करेंगे. यहाँ पर रिक्रूटर प्रमुख रूप से यह देखना चाहते है कि आप उनकी कंपनी के लिए क्या कर सकते है जिससे उन्हें फायदा हो. आपने पुरानी जॉब की उपलब्धियों और सफलता के बारे में बताएं और उसका सम्बन्ध इस जॉब की ओपनिंग से करें.

यहाँ पर रिक्रूटर यह देखना चाहते है कि वो क्यों आपको सेलेक्ट करें और आपसे कंपनी को क्या फायदा होगा.

  1. अंतिम पैराग्राफ

यहाँ पर आपको रिक्रूटर को उनका कीमती समय और ध्यान देने के लिए शुक्रिया करना है. यहाँ पर आप अपनी काबिलियत और इस काम के प्रति लगाव होएं का अंदाज साझा कर सकते है.

हस्ताक्षर (Signature)

आपका हस्ताक्षर और उसके नीचे आपका टाइप किया हुआ नाम.

जिस तरह से हम स्कूल में लेटर के लिए टीचर को रिगार्ड देने के लिए हस्तक्षेप या सिग्नेचर मेंशन किया करते थे, ठीक उसी तरह यहाँ पर भी नीचे दिए गए शब्दों में से किसी एक का उपयोग करना चाहिए.

Sincerely (साभार), Regards (सादर), Best (प्रशस्त), Respectfully (सादर), Thank You (धन्यवाद)

सैम्पल कवर लेटर

फ्री में कवर लेटर के सैम्पल डाउनलोड करें


Dear XYZ

I’m writing in response to your recently advertised position for a [role title]. I am very interested in this opportunity with [company] and believe that my qualifications, education and professional experience would make me a suitable candidate for the position.

I am a [insert personal characteristics] professional who [add more information on how you can add value to future company]. (You can insert short version of your career profile here).

Enclosed is my resume that more fully details my background and work experience, and how they relate to your position. As you can see, [pick out a few key details or experiences that align with the specific requirements of the advertised role].

I firmly believe that I can be a valuable asset to your team. I welcome the opportunity to speak with you about this position and how my experience could help [insert name of company] achieve its goals.

Thank you in advance for your consideration.

Kind regards,

[Your name]


अगर आप जॉब के लिए अप्लाई कर रहे है और आपको इंटरव्यू की तैयारी करनी है तो आप इन आर्टिकल को पढ़कर अच्छे से तैयारी कर सकते है – इंटरव्यू क्या है और उसके जरूरी टिप्स, इंटरव्यू की तैयारी कैसे करें, जॉब इंटरव्यू में क्या पूछा जाता है

हम आशा करते है की आपको इस आर्टिकल बहुत अच्छी जानकारी और मदद मिली और आपको पता चला होगा कि आखिर कवर लेटर क्या और इसकी क्या जरुरत है तथा यह कैसे बनाया जाता है. अगर कोई भी बात समझ नहीं आये तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

जन्म से ही क्रिकेट का दीवाना हूँ लेकिन क्रिकेटर बन नहीं सका और अब विकिपीडियन बनकर खिलाड़ियों पर लिखना शौक बना दिया है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here