होम करियर

घर बैठकर आप भी ये जॉब कर के कमा सकते है अच्छे खासे पैसे

वर्तमान समय में जॉब और नौकरी की मारामारी में लोग यही चाहते है कि कम से कम उन्हें घर बैठे करने योग्य कोई छोटा मोटा काम मिल जाए जिससे कुछ कमाई की जा सके. साथ ही ऐसे भी बहुत सारे लोग देखने को मिलते है जो कहीं और फुल टाइम काम करके साथ में पार्ट टाइम जॉब भी करना चाहते है ताकि परिवार को और ज्यादा मदद मिल सकें. तो आज के इस आर्टिकल में आपको हम इसी के बारे में बताएँगे कि आप कौन-कौन से काम घर बैठे पार्ट टाइम तरीके से कर सकते है.

आप नीचे दिए गए टॉपिक्स पर जाकर आसानी से पढ़ सकते है

फ्रीलांस राइटिंग 
मेकअप/हेयर स्टाइलिस्ट
यूट्यूबर बनकर कमा सकते है लाखों रुपए
शुरू कर सकते है ट्यूशन
फोटो एडिटिंग/वीडियो एडिटिंग
क्राफ्ट आइटम
वेब डवलपिंग
ट्रांसलेटर
ब्लॉग राइटिंग
डेटा इंट्री
घर बैठे सिलाई का काम
घर बैठे पैकिंग का काम
फोटो सेलिंग
पेंटर बनकर नाम के साथ कमाएं पैसे


1. फ्रीलांस राइटिंग

आज के दौर में फ्रीलांस राइटिंग का खुमार हर किसी के चेहरे पर देखने पर मिल रहा है क्योंकि इंटरनेट का युग होने के कारण हर कोई अपना खुद का छोटा-मोटा बिजनेस शुरू कर रहे है इस कारण ये लोग ऐसे लोगों को हायर करते है जो घर बैठे काम कर सकें. हालांकि कई ऐसी बड़ी-बड़ी वेबसाइट भी है फ्रीलांसर रखती है. साथ ही आप किसी अख़बार के लिए भी आर्टिकल लिखकर पैसे कमा सकते है. आज जितने भी आर्टिकल हम इंटरनेट पर देखते है या पढ़ते है वो सभी कंटेंट राइटर ही लिखते है.

फ्रीलांस राइटिंग और कंटेंट राइटिंग एक ही बात है. इसमें आप घर बैठे तो जॉब कर ही सकते हो लेकिन चाहते है कि ऑफिस जाकर काम करना है तो ऐसे भी बहुत जगह जॉब मिल जाते है. ऐसे जॉब में वेबसाइट वाले आपको किसी भी टॉपिक पर लिखने को बोल सकते हैं, तो आपको भी उनके कहे अनुसार लिखना है. वेबसाइट वाले आपको शब्दों के अनुसार पैसे देते है जितनी उनकी रेट होती है.

आज जितना कुछ हमें पता चला है वो अगर हम आपको बताएं तो 300 से 350 शब्दों के आर्टिकल पर 60 से 70 रुपए देते है. कुल मिलाकर इससे आप महीने के आराम से काम करते हुए 5 से 6 हजार तक कमा सकते है और अगर इसी को अपना करियर बनाना है तो आप ज्यादा मेहनत करके 15000 तक की कमाई घर बैठे आसानी से कर सकते है. हालांकि इसमें आपके पास लिखने की अच्छी कला होनी चाहिए मतलब पढ़ाई लिखाई अच्छी होनी जरूरी है.

वहीं अगर आप किसी अख़बार के लिए लिखते है तो इसमें बहुत अच्छी खासी रकम एक आर्टिकल पर ही मिल सकती है. जी हाँ, कई बड़े और छोटे समाचार वाली कंपनियां फ्रीलांस आर्टिकल लेती है और उन्हें 1000 से 5000 तक पैसे देती है. साथ ही अगर किसी विशेष व्यक्ति का इंटरव्यू लेना हो तो उन्हें मौक़ा देकर अच्छी खासी रकम देते है. कुल मिलाकर घर बैठे फ्रीलांस राइटिंग एक अच्छा माध्यम है पैसे कमाने का.

फ्रीलांस की जॉब मिलेगी कैसे

यह भी एक बहुत बड़ा सवाल है कि आखिर फ्रीलांस राइटर की जॉब मिलेगी कैसे. तो यह भी इतना कठिन नहीं है क्योंकि कई जॉब पोर्टल पर इसके लिए विज्ञापन निकलते है जिसमें अप्लाई करके यह जॉब कर सकते है. साथ ही कंपनियों की वेबसाइट या सोशल मीडिया पर भी आप उनसे पूछ सकते है.

जॉब कैसे ढूंढते है उसके लिए यहाँ क्लिक करें

2.  मेकअप आर्टिस्ट/हेयर स्टाइलिस्ट बनकर खुद का खोलें स्टोर

मेकअप आर्टिस्ट की आज फिल्म उद्योग में बहुत मांग रहती है लेकिन घर से यह काम नहीं होता लेकिन आप इसे घर बैठे कर सकते है. साथ ही हेयर स्टाइलिस्ट की भी बहुत डिमांड रहती है. लेकिन अगर आप घर बैठे ही मेकअप तथा हेयर स्टाइलिस्ट करके पैसे कमाना चाहते है या अपने पैशन को ज़िंदा रखना चाहते है तो खुद का स्टोर घर पर ही शुरू कर सकते है. इसमें अगर आप शहर में रहते है तो ज्यादा काम आयेगा क्योंकि गाँवों में मेकअप का चलन इतना नहीं है. हालांकि हेयर स्टाइलिस्ट तो आप कहीं भी बन सकते है.

इसमें आप महीने में 10 से 15 हजार तक कमा सकते है और इससे ज्यादा भी कमाई कर सकते है. साथ ही आपका जब नाम बढ़ता है तो उसके बाद किसी बड़ी जगह से अनुरोध मिलने शुरू हो सकते है. इसके बाद तो आप अच्छी खासी कमाई कर सकते है.

3. यूट्यूबर बनें

यूट्यूब आज सबसे बड़ा ऐसा माध्यम बन गया है जिसमें कोई भी क्रिएटिव व्यक्ति अच्छी खासी कमाई के साथ अपना नाम कमा सकता है. यूट्यूबर बनने के लिए आपको कहीं बाहर जाने की जरुरत नहीं है अगर आपके पास इंटरनेट और लैपटॉप है तो और मोबाइल से भी काम चल जाता है.

आज दुनिया भर में अनगिनत में लोग यूट्यूब पर वीडियो बनाकर महीने में लाखों रुपए कमाते है. साथ ही कई बड़ी कंपनियां तो इसी के माध्यम से चल रही है. तो आप भी एक यूट्यूबर बन सकते है और अच्छी खासी इनकम पार्ट टाइम जॉब के साथ या इसको ही फुल टाइम वर्क बना सकते है.

यूट्यूब के प्लेटफॉर्म पर आज लगभग सभी प्रकार के वीडियो देखे जाते है और आप भी अपनी रूचि के अनुसार वीडियो बनाना शुरू कर सकते है. हालांकि इसमें आपको कुछ समय जरूर लग सकता है कमाई करने में क्योंकि आज शुरू किया और कल से पैसे आने शुरू हो गए ऐसा नहीं होता है, तो शुरुआत में मेहनत की जरुरत पड़ती है.

एक बात यह भी है कि इसमें आपके पास बोलने की अच्छी कला या क्षमता होनी चाहिए. साथ ही कुछ पढ़ाई भी की हुई होनी चाहिए ताकि आप अच्छे से वीडियो बना सके. हालाँकि इसमें पढ़ाई की ऐसी कोई जरुरत नहीं होती है.

4. ऑनलाइन और ऑफलाइन ट्यूशन क्लास शुरू करें

यदि आपको पढ़ने के साथ पढ़ाने का भी शौक है, तो आप ऑनलाइन या ऑफलाइन ट्यूशन क्लास शुरू करके औरों को पढ़ाकर भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं. कई स्टार्ट-अप्स इस क्षेत्र में निवेश कर रहे हैं. आज अगर हम ऑनलाइन की बात करें MyPrivateTutor.com, BharatTutors.com, tutorindia.net जैसी बड़ी-बड़ी वेबसाइटें है जिससे आप जुड़कर घर बैठे अच्छी खासी कमाई कर सकते है. इसमें आपको अपनी काबिलियत के हिसाब से पैसा मिलता है और एक स्टडी के अनुसार हर घंटे के 200 से 1000 रुपए मिलते है.

इसी तरह अगर ऑफलाइन की बात करें तो आप अपने घर पर ही छोटी सी क्लास शुरू कर सकते है जिसमें पढ़ने वाले लड़के और लड़कियां आ सके. फिर अगर अच्छे खासे स्टूडेंट आने लगे तो इसमें और ज्यादा ध्यान देते हुए क्लास में अधिक सुविधायें बढाएं ताकि ज्यादा से ज्यादा स्टूडेंट आ सके.

ऑफलाइन ट्यूशन क्लास में भी आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है लेकिन इसमें आपके पास बहुत अच्छा ज्ञान होना चाहिए. अर्थात आपके पास कम से कम स्नातक की डिग्री होनी चाहिए. यह काम आप अपने जॉब के साथ ही लेट टाइम में भी कर सकते है अगर स्टूडेंट आयें तो.

अब बात आती है कि ट्यूशन क्लास खोलने पर आप कितना पैसा कमा सकते है, तो बता दें कि इसका कोई सटीक जवाब नहीं है कि कितना पैसा मिलेगा. लेकिन हाँ, एक अंदाजा जरूर लगा सकते है कि यदि 15 स्टूडेंट रोजाना आते है और उनका महीने की फीस 1 हजार भी हो तो महीने के 15 हजार तो पक्के है ही लेकिन आज सबकुछ महंगा ही महंगा है तो एक हजार से तो ज्यादा ही फीस लेते है.

5. फोटो और वीडियो एडिटिंग

फोटो एडिटिंग तथा वीडियो एडिटिंग भी आज के दौर में घर बैठे करने का अच्छा विकल्प है. आज इसकी भी बहुत मांग रहती है हर जगह चाहे वो किसी वेबसाइट के लिए या किसी छोटी मोटी दूकान में. लेकिन क्या आपको पता है कि इसे आप घर बैठे भी कर सकते है. जी हाँ, आप फोटो एडिटिंग तथा वीडियो एडिटिंग का यह काम घर बैठे भी कर सकते है और अच्छी खासी कमाई भी कर सकते है.

तो अगर आप इसे घर बैठे ही करना चाहते है तो आसानी से कर सकते है क्योंकि आज कई छोटी-मोटी कंपनियां फ्रीलांसर फोटो और वीडियो एडिटर हायर करती है जिन्हें हर फोटो और वीडियो के हिसाब से पैसा देती है. आप इसे कई जॉब पोर्टल पर ढूंढ सकते है और साथ ही कंपनी के सोशल मीडिया पेज पर भी जानकारी जुटा सकते है.

एडिटिंग क्या होती है ?

वीडियो एडिटिंग/फोटो एडिटिंग एक जैसा प्रोसेस है जिसमें एक साधारण वीडियो या फोटो में कुछ नया ढूंढना है या उसमें गलतियां को हटाना होता है. एडिटिंग का काम कंप्यूटर और इंटरनेट के द्वारा किया जाता है. एडिटिंग का काम फिल्म, टीवी शो, वेब वीडियो (जैसे यूट्यूब वीडियो) में किया जा सकता है. वैसे इसमें ज्यादा पढ़ाई में कोई योग्यता नहीं चाहिए लेकिन कम से कम 12वीं पास हो तो अच्छा रहता है ताकि आप सही से किसी चीज को पढ़ सकें. इसमें आप घर बैठे 10 हजार से ज्यादा पैसे कमा सकते है.

6. क्राफ्ट आइटम

कई लोग ऐसे होते हैं जो साज सज्जा के सामानों (craft items selling) को बेहतर तरीके से लोगों के सामने प्रजेंट करते हैं ऐसे लोगों को मेकअप ऑर्बिटर मिशन की प्रोडक्ट की चीजों में जितने ज्यादा माहिर होते हैं उन्हें उतने ज्यादा सैलरी मिलता है और वह घर बैठे इसमें अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं.

एक बात बता दें कि इसमें ऐसी कोई पढाई-लिखाई की भी कोई जरुरत नहीं होती है. लेकिन अगर आप पढ़े-लिखे भी है तब तो अच्छा ही है. इसमें आप नए-नए और अच्छे-अच्छे क्राफ्ट बनाकर अच्छी खासी इनकम अलग से कर सकते है.

क्राफ्ट आइटम का बिजनेस ऑप्शन बहुत ही अच्छा विकल्प है फिर अपनी क्रिएटिव को बाहर लाने में आपको सोचना है और संभावना संभावनाओं से भरा संसार इस काम के लिए आपका इंतजार कर रही है. इस क्षेत्र से जुड़े लोग काफी क्रिएटिविटी दिमाग वाले होते हैं ऐसे लोगों को बड़े-बड़े हस्तियों का मेकअप करने के लिए भी ऑफर मिलता है अगर इस काम में अगर आप कुशल होते हैं तो आपको बॉलीवुड के क्षेत्र में बहुत जल्दी ऑफर मिल सकता है और आप देखते देखते लाखों रुपए मैं आपकी सैलरी हो जाएगी.

7. वेब डवलपिंग

वेब डेवलपर वह होता है जो वेबसाइट या एप्प बनाते है. यह जो आप वेबसाइट खोले बैठे है यह किसी डवलपर ने ही बनाई है तब जाकर आप तक जानकारी पहुँच रही है. यह काम आप घर बैठे भी कर सकते है यदि आपको वेब डिजाइन और कोडिंग की जानकारी है तो. यदि आप इस काम के महारथी नहीं भी है, तो ऑनलाइन क्लासेज के जरिए आप इसे नि:शुल्क भी सीख सकते हैं.

आज वर्तमान समय में ज्यादातर बड़ी कंपनियां तो फुल टाइम डवलपर अपने पास रखती है लेकिन कई बड़ी और छोटी ऐसी भी कंपनियां होती है जो फुल टाइम न रखकर फ्रीलांस रख देती है ताकि काम भी हो जाए और ज्यादा खर्चा न आये. आज डवलपर बहुत पैसे कमाते है क्योंकि यह काम ही कुछ ऐसा है. इसमें कोडिंग करनी होती है जो कि बिना कोर्स करने वालों के लिए तो पहाड़ जैसा ही है.

ऐसा माना जाता है कि वेब डवलपिंग में कंपनी वाले प्रॉजेक्ट देते है जिसमें आप अनुसार पैसों की मांग कर सकते है कि आप कितने रुपयों में यह काम कर लेंगे. साथ ही कभी-कभी छोटी-मोटी खामियां भी वेबसाइटों में आ जाती है उनके लिए भी लोग डवलपर को याद करते है.

कुल मिलाकर एक अनुमान के अनुसार वेब डवलपर 25 हजार से 1 लाख रुपए हर महीने कमा सकता है लेकिन इसमें आपके पास डेवलपिंग की पढ़ाई भी की हुई होनी चाहिए क्योंकि इसमें बहुत सारी कोडिंग होती है.

यहाँ क्लिक करके सीखें ऐप डेवलपिंग

8. ट्रांसलेटर या अनुवादक

ट्रांसलेटर वह होता है जो किसी भाषा को दूसरी भाषा में बदलकर या अनुवाद करके देता है. आज बहुत से लोग इस फील्ड में भी अपना करियर बना रहे है. साथ ही इसमें अच्छी खासी रकम भी मिलती है. बता दें कि ट्रांसलेटर को ज्यादातर फ्रीलांस के रूप में ही हायर किया जा रहा है और ऑनलाइन जॉब पोर्टल पर आज इसके बारे में बहुत सारे विकल्प मिलते रहते है.

आज बहुत सारी ऐसी वेबसाइटें है जहाँ पर ट्रांसलेटर की जरूरत रहती है और वो लोग फ्रीलांस के रूप में हायर भी करते है. इसमें आज अंग्रेजी को भारत की कई क्षेत्रीय भाषाओं में अनुवाद के लिए अलग-अलग लोगों को रखते है और शब्दों या आर्टिकल या पेज के अनुसार पैसे देते है. घर बैठे ट्रांसलेटर की अगर जॉब करना चाहते है तो आपको upwork तथा fiverr पर अकाउंट जरूर बनाना चाहिए क्योंकि वहाँ हमेशा ही ऐसे लोगों की जरुरत है.

अगर हम पैसों की बात करें तो आज ट्रांसलेटर अच्छी खासी कमाई करते है. अगर उन्हें कोई बड़ी कंपनी का अच्छा प्रोजेक्ट मिल जाए तो वो रोजाना 1 हजार से 5 हजार तक आसानी से कमा सकते है. वहीं अगर किसी छोटी कंपनी वाले कोई पैरेग्राफ या आर्टिकल का अनुवाद करवाते है तो उसमें भी अच्छी रकम देते है.

9. ब्लॉग राइटिंग

ब्लॉग के बारे में तो शायद आपको भी अच्छे से पता होगा कि क्या होता है लेकिन अगर नहीं भी पता है तो आपको बता दें कि यह एक तरह से खुद की वेबसाइट ही होती है जिसमें हम अपने मन से कुछ भी या कहें तो किसी भी प्रकार के आर्टिकल लिख सकते है. ब्लॉग के लिए आपको कुछ भी पैसा नहीं खर्च करना पड़ता है और इसके फायदे भी बहुत है.

जी हाँ, अगर आप ब्लॉगर बन जाते है तो आगे भविष्य में कई बड़े अवसर भी मिल सकते है और इससे आपका नाम तो बढ़ेगा ही साथ ही आप इससे बहुत अच्छे पैसे भी कमा सकते है वो भी घर बैठे और पार्ट टाइम जॉब के साथ भी.

ब्लॉग राइटिंग में आप कभी भी अपना करियर या कहें तो अपना हुनर दिखाना शुरू कर सकते है. इसमें यह जरूरी है कि आपको लिखने का शौक होना चाहिए और साथ ही लेखनी भी कुछ हद तक अच्छी होगी तभी जाकर लोग आपके ब्लॉग को पढ़ेंगे. जब ज्यादा लोग पढ़ेंगे तो पैसे भी अच्छे खासे आने लगेंगे. हालाँकि इसमें एक बात का ध्यान यह भी रखना है कि आप किसी और का कंटेंट कॉपी न करें बल्कि खुद ही लिखना पड़ेगा.

10. डेटा इंट्री ऑपरेटर

घर बैठकर काम करने में डेटा एंट्री भी एक अच्छा विकल्प है. जानकारी के लिए बता दें कि जो लोग कंप्‍यूटर में डेटा इनपुट करने का काम करते हैं उन्‍हें ही डेटा या डाटा एंट्री ऑपरेटर कहा जाता हैं. इसके लिये वह किसी भी प्रकार की इनपुट डिवाइस काे प्रयोग मेंं ले सकते हैं जिसमें कीबोर्ड, स्‍कैनर, बारकोड रीडर, ओएमआर स्‍कैनर आदि इसके अलावा कुछ डाटा को देखकर भी टाइप करना होता है या ट्रांसलेट भी करना पड़ सकता है.

अगर आप भी घर बैठे डेटा एंट्री की जॉब करके अच्छा खासा पैसा कमाना चाहते है तो आपको सबसे पहले टाइपिंग स्पीड पर ध्यान देना पड़ेगा क्योंकि यह सबसे जरूरी है कि आप कंप्यूटर या लैपटॉप पर तेजी से और फटाफट डाटा को टाइप कर सके.

डाटा इंट्री के घर बैठकर अगर आप काम करते है तो लगभग 10 से 15 हजार आसानी से कमा सकते है. हालाँकि इससे ज्यादा की कमाई भी की जा सकती है अगर आपके पास कंप्यूटर का नॉलेज हो तो.

11. घर बैठे सिलाई का काम

कहीं भी जाओ महिलायें आज किसी से कम नहीं है. यह बात तो सही है कि महिलाएं आज हर क्षेत्र में पुरुषों के बराबर आगे बढ़ रही है. खैर अब बात करते है सिलाई की, तो अगर आपको भी अच्छे से सिलाई करनी आती है तो आप इसमें अच्छी खासी कमाई कर सकते है. जी बिलकुल.

आज जितने भी हम कपड़े पहनते है उसे किसी न किसी ने सिला है और इस बात से आप भी नहीं मुकर सकते है. आप घर पर बैठकर सिलाई कर सकते है और अच्छे खासे पैसे कमा सकते है. वहीं अगर आपको अच्छा रिस्पोंस मिलना शुरू हो जाए तो खुद का बड़ा शॉप खोल सकते है और लोगों को रोजगार देने के लिए उन्हें हायर भी कर सकते है.

सिलाई करने में ऐसी कुछ पढ़ाई की भी जरुरत नहीं है क्योंकि इसमें आपको कपड़ों को ही सीलना होता है और कुछ नहीं. हालाँकि थोड़ी बहुत जरूर पढाई भी की हुई होनी चाहिए. तो इसमें आप डेली बेसिस पर अच्छी खासी कमाई कर सकते है.

12. घर बैठे पैकिंग का काम

शादी, जन्मदिन, शगुन, वर्षगांठ, नए गृह प्रवेश या अन्य पारिवारिक आयोजन इसमें हर कोई उपहार तो लाता ही है क्योंकि इन उपहारों से ज्यादा अच्छा लगता है. ये उपहार भले ही छोटे हो या बड़े लेकिन इसकी पैकिंग जरूर अच्छी होनी चाहिए. अगर गिफ्ट की पैकेजिंग अच्छी है, तो उसकी तरफ ध्यान हर किसी का जाता है. पहले लोग पैकेजिंग पर ज्यादा जोर नहीं देते थे, मगर अब लोगों की सोच बदल चुकी है. कुछ लोग तो अलग से पैकेजिंग भी करवाने लगे हैं. छोटे शहरों में भी लोग शादियों या अन्य छोटे-छोटे आयोजनों के लिए सामान की पैकेजिंग करवाने लगे हैं.

साथ ही इससे आज रोजगार भी काफी लोगों को मिल रहा है जो कि बहुत अच्छा विकल्प है. जी हाँ, महिलायें और लड़कियां ज्यादातर रूप से घर बैठे इसी काम को करना ज्यादा पसंद करती है क्योंकि यह इतना कठिन काम नहीं है और अच्छी खासी कमाई भी हो जाती है.

इसमें होता क्या है कि कोई भी ग्राहक आपके पास किसी चीज को अच्छे से पैकिंग करवाने के लिए आता है तो आप यह काम करके अच्छे खासे पैसे ले सकते है. यह आप अपने फुल टाइम जॉब के साथ भी पार्ट टाइम होकर कर सकते है ताकि परिवार को ज्यादा मदद मिल सके.

13. फोटो सेलिंग

फोटो सेलिंग के बारे में आपने भी कई बार सुना होगा और देखा होगा जब कभी इंटरनेट पर फोटो डाउनलोड करते है तो वो डाउनलोड की बजाय पैसा मांगते है, इसी को फोटो सेलिंग कहा जाता है. फोटो सेलिंग अर्थात खुद के फोटो को बेचना. जी हाँ, यह बिलकुल संभव है और आप भी कर सकते है.

अगर आपके पास अच्छा कैमरा या मोबाइल है और साथ ही फोटो खींचने के शौक़ीन है तो उसे आप किसी को भी बेच सकते है. साथ ही आज इंटरनेट पर भी कई सारी वेबसाइटें है जहाँ अपलोड करके अच्छी खासी रकम कमाई जा सकती है.

इंटरनेट पर शायद आपने कभी गेट्टीइमेज (GettyImage), Shutterstock जैसी बड़ी वेबसाइट्स का नाम तो सुना ही होगा और साथ ही कई और भी साइट्स है जहाँ बहुत अच्छी रकम हर फोटो को खरीदने पर मिलती है. इसके अलावा आप खुद की साईट शुरू करके भी फोटो बेच सकते है.

14. चित्रकार के रूप में दिखाएँ कला

यह कला हर किसी में नहीं होती लेकिन जो यह कार्य करते है वो बहुत अच्छी खासी कमाई घर बैठे ही कर सकते है. पेंटिंग की कीमत बहुत होती है और आपने भी कई बार सुना होगा क्योंकि यह पूरी हाथ से ही बनाई जाती है इस कारण इसकी कीमत बहुत ज्यादा होती है.

आज के जमाने में पेंटर इतने ज्यादा नहीं है इस कारण आप में भी यह खूबी है तो घर बैठकर यह काम आसानी से कर सकते है. बड़े-बड़े चित्रकारों की पेंटिंग आज लाखों में बिकती है और उस पर बोली भी लगती है.

इस फील्ड में अगर आप कुछ पैसे कमाना चाहते है तो सोशल मीडिया पर भी अच्छा खासा एक्टिव रहना होगा और अपनी बनाई गयी चित्रकारी को दिखाएँ ताकि लोग आपसे जुड़ सके. इसके बाद आपके पास ऑर्डर आने शुरू हो जायेंगे. तो कुल मिलाकर जो पेटिंग करना जानते है और घर बैठे तथा अपने जॉब के साथ कुछ और पैसे भी कमाना चाहे तो यह अच्छा मौका है.


हम यही आशा करते है कि अब आप भी घर बैठे इन में से कोई न कोई जॉब जॉब जरूर कर सकते है और साथ ही मुख्य जॉब या नौकरी के साथ भी पार्ट टाइम के रूप में ये जॉब करके अच्छी खासी कमाई कर सकते है. अगर कुछ और जानना चाहते है तो आप हमें कमेंट कर सकते है और फेसबुक पर जुड़ने के लिए नीचे बटन पर क्लिक करें.

जन्म से ही क्रिकेट का दीवाना हूँ लेकिन क्रिकेटर बन नहीं सका और अब विकिपीडियन बनकर खिलाड़ियों पर लिखना शौक बना दिया है।

32 टिप्पणी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here