कटिहार आर्मी रैली भर्ती

कटिहार आर्मी रैली भर्ती 2019 की नोटिफिकेशन आ चुकी है। जी हाँ, अगर आप भी आर्मी भर्ती बिहार 2019 में इच्छुक है तो आसानी से ऑनलाइन फॉर्म भरकर रैली में भाग ले सकते है और अपने सपनों को साकार कर सकते है। यह भर्ती 4 से 16 जनवरी 2020 को होने वाली है। अब हम बात करेंगे कटिहार आर्मी रैली भर्ती 2019 के बारे में और जानेंगे पूरी जानकारी विस्तार से।

तो नीचे विस्तार से आप टॉपिक अनुसार पूरी जानकारी पढ़ सकते है –

कटिहार आर्मी रैली भर्ती 2019 की जानकारी

जैसा कि आपको बता दें कि आर्मी भर्ती बिहार 2019 में कटिहार ARO में कई श्रेणियों में निकली है जो इस प्रकार है; सोल्जर जनरल ड्यूटी (ऑल आर्म्स), सोल्जर टेक्निकल, सोल्जर टेक्निकल नर्सिंग असिस्टेंट/नर्सिंग असिस्टेंट वेटरीनरी, सोल्जर क्लर्क/स्टोर कीपर टेक्निकल (ऑल आर्म्स), सोल्जर ट्रेड्समैन (ऑल आर्म्स) (10th पास), सोल्जर ट्रेड्समैन (ऑल आर्म्स) (8th पास), (हाउस कीपर और मेस कीपर सिर्फ) है।

यह भर्ती गढ़वाल ग्राउंड (आर्मी कैंप) कटिहार, बिहार में होने वाली है जिसमें इच्छुक लोग भाग ले सकते है।

महत्वपूर्ण तिथियाँ

आर्मी भर्ती बिहार 2019 की कटिहार रैली में महत्वपूर्ण तिथियाँ आप नीचे देख सकते है और उसका ध्यान भी रखना है। 

आवेदन प्रारंभ होने की तिथि: 05 नवंबर 2019

आवेदन करने की अंतिम तिथि: 19 दिसंबर 2019

रैली कब होगी: 4 से 16 जनवरी 2020

एडमिट कार्ड उपलब्ध होगा: 20 दिसंबर 2019 से 03 जनवरी 2020

तो आपको देख चुके है कि इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 05 नवंबर से 19 दिसंबर 2019 के बीच में करना है और भर्ती 4 से 16 जनवरी 2020 को होगी।

आधिकारिक नोटिफिकेशन देखें

योग्यता क्या होनी चाहिए

कटिहार रैली भर्ती में फॉर्म भरने से पहले आपको अपनी योग्यता भी देख लेनी चाहिए कि आप इसमें योग्य है या नहीं, मतलब आपकी आयु, पढ़ाई कितनी है ये भी देखना जरूरी है। तो नीचे बटन पर क्लिक करके देख सकते है।

योग्यता चेक करें

कटिहार आर्मी भर्ती 2019 के लिए ऑनलाइन अप्लाई करें

अब बात आती है ऑनलाइन फॉर्म की। इस भर्ती के लिए अप्लाई सिर्फ ऑनलाइन ही कर सकते है और ज्यादा कठिन नहीं है। अभी अप्लाई करने के लिए नीचे बटन पर क्लिक करें।

अभी अप्लाई करें

कौनसे दस्तावेज़ चाहिए भर्ती के दिन

जॉइन इंडियन आर्मी में रैली में बहुत सारे डॉक्युमेंट्स की जरूरत होती है जिसकी लिस्ट आप नीचे बटन पर क्लिक करके देख सकते है।

डॉक्युमेंट्स की लिस्ट देखें

ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

परीक्षा में भाग लेने के लिए एडमिट कार्ड (प्रवेश पत्र) होना बहुत जरूरी होता है क्योंकि बिना एडमिट कार्ड के रैली में भाग नहीं लेने दिया जाता है। इसलिए यह एडमिट कार्ड भर्ती के दिन साथ लेकर जाना होता है।

एडमिट कार्ड डाउनलोड करें

भर्ती के दिन क्या-क्या होगा

सबसे महत्वपूर्ण बातों में एक यह भी है कि आखिर भर्ती के दिन क्या-क्या होता है। यह जानना जरूरी है कि उम्मीदवारों को क्या-क्या करना होगा। इसकी जानकारी नीचे बटन पर क्लिक करके देख सकते है।

सिलेक्शन प्रोसेस

लिखित परीक्षा की जानकारी

इंडियन आर्मी में जो रैली भर्ती होती है उसमें एक लिखित परीक्षा भी होती है जिसे इंडियन आर्मी की (कंबाइंड एंट्रेंस एग्जाम) कहते है। यह रैली में सभी राउंड क्लियर करने के बाद होता है जिसमें अलग-अलग टॉपिक के सवाल होते है। पूरी जानकारी के लिए बटन पर क्लिक करें।

लिखित परीक्षा और सिलेबस

जन्म से ही क्रिकेट का दीवाना हूँ लेकिन क्रिकेटर बन नहीं सका और अब विकिपीडियन बनकर खिलाड़ियों पर लिखना शौक बना दिया है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here