एसएससी रिक्रूटमेंट 2020 | लेटेस्ट SSC भर्तियाँ

एसएससी का फुल फॉर्म स्टाफ सिलेक्शन कमीशन होता है, यह एक ऑर्गेनाईजेशन होती है गवर्नमेंट ऑफ़ इंडिया के अंडर जो स्टाफ को रिक्रूट करती है अलग-अलग पोस्ट के लिए अलग-अलग मंत्रालयों, विभागों और सबोर्डिनेट ऑफिस के लिए. एसएससी की स्थापना 1977 में हुई थी. इस कमीशन को एक चेयरमैन हेड करते हैं उसके साथ दो मेंबर्स और एक सिक्योरिटी-कम-कंट्रोलर ऑफ़ एग्जामिनेशन जो चेयरमैन की मदद के लिए होते हैं. स्टाफ सिलेक्शन कमीशन का हेडक्वार्टर नई दिल्ली में स्थित है। इसके अलावा एसएससी के रीजनल ऑफिस भी हैं जो परीक्षाएँ करवाती है। इन रीजनल ऑफिस की लोकेशन हैं:

  • इलाहाबाद
  • मुंबई
  • कोलकाता
  • चेन्नई
  • दिल्ली
  • गुवाहाटी
  • बैंगलोर

इसके अलावा एसएससी के दो सब-रीज़नल ऑफिस भी है रायपुर और चंडीगढ़ में।

एसएससी रिक्रूटमेंट के लिए प्रतियोगी परीक्षा करवाती हैं जिनके आधार पर उम्मीदवारों को रिक्रूटमेंट अलोट होती है. एसएससी 20 से ज़्यादा जॉब प्रोफाइल ऑफर करती है जो ग्रुप बी से लेकर ग्रुप सी में आती हैं. एसएससी भर्ती हमारे देश में एक बहुत ही लोकप्रिय चीज़ है जहाँ हर साल लाखों लोग अप्लाई करते हैं, मगर कुछ ही हज़ार सेलेक्ट होते हैं.

एसएससी की बेसिक एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया ग्रेजुएशन, किसी भी स्ट्रीम में एक मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से होती है. फिजिकल फिटनेस और मेज़रमेंट सिर्फ कुछ ही पोस्ट में चाहिए होती है जैसे कि सब-इंस्पेक्टर और नारकोटिक्स विभाग.

एसएससी के फंक्शन

  • रिक्रूटमेंट करना ग्रुप बी और ग्रुप सी के पोस्ट के लिए।
  • इन रिक्रूटमेंट के लिए परीक्षा और इंटरव्यू करवाती है।
  • डिपार्टमेंटल एग्जाम कंडक्ट करवाना, प्रोमोशन के लिए एक लोअर डिवीज़न से लेकर एक हायर डिवीज़न के लिए।
  • पेरिओडिकल टाइपराइटिंग टेस्ट कंडक्ट करवाना हिंदी और इंग्लिश में।

एसएससी की परीक्षाएँ

जैसा कि हमने पहले पढ़ा एसएससी अलग-अलग परीक्षा करवाती है पोस्ट के रिक्रूटमेंट के लिए, इन परीक्षाओं के प्रकार हैं- सीजीएल, जेई, स्टेनो, सीएचएसएल, सीपीओ और एमटीएस।

एसएससी सीजीएल: सीजीएल का फुल फॉर्म होता है कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल एग्जामिनेशन। इस एग्जाम में कोई भी कैंडिडेट किसी भी ग्रेजुएशन के बाद दे सकता है। इस एग्जाम को क्लियर करने के बाद एक क्वालिफाइड कैंडिडेट को जो पोस्ट्स ऑफर होती हैं वह है- फ़ूड इंस्पेक्टर, ऑडिटर, इनकम टैक्स अफसर इत्यादि।

योग्यता

इस परीक्षा के लिए क्वालीफाई करने के लिए एक कैंडिडेट के पास उसकी ग्रेजुएशन की डिग्री होना बहुत जरूरी होता है. इस फील्ड में आयु सीमा अलग-अलग पोस्ट के लिए अलग-अलग होती है, मगर ज़्यादातर आयु सीमा 18 से 30 साल तक की होती है.

इस फील्ड से जुड़ी ज़्यादा जानकारी पाने के लिए नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें. एसएससी सीजीएल रिक्रूटमेंट

1) एसएससी जेई: जेई का फुल फॉर्म होता है जूनियर इंजीनियर। इस एग्जाम को क्लियर करने के बाद एक कैंडिडेट क्वालीफाई हो जाता है जूनियर इंजीनियर की पोस्ट पर काम करने के लिए अलग-अलग विभाग में गवर्नमेंट ऑफ़ इंडिया की।

योग्यता

इस पोस्ट के लिए कैंडिडेट तभी अप्लाई कर सकता है जब उसके पास इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन या डिप्लोमा हो। इस फील्ड के पोस्ट के कुछ उदाहरण हैं- सेंट्रल वाटर कमीशन मिलिट्री, इंजीनियरिंग सर्विस इत्यादि।

इस फील्ड से जुड़ी ज़्यादा जानकारी पाने के लिए नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें. एसएससी सीजीएल रिक्रूटमेंट

2) एसएससी सीएचएसएल: सीएचएसएल का फुल फॉर्म कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल एग्जामिनेशन होता है. एसएससी यह टेस्ट उन स्टूडेंट्स के लिए कंडक्ट करवाता है जो अपनी 12वीं क्लास के बाद काम करना चाहते हैं. इस एग्जाम को क्लियर करने के बाद कैंडिडेट जिन पोस्ट में काम कर सकते हैं वह है- एलडीसी, क्लर्क इत्यादि।

योग्यता

इस फील्ड में फॉर्म भरने के लिए कैंडिडेट को बेसिक क्वालिफिकेशन क्राइटेरिया क्लियर करना पड़ता है जो 12वीं पास किसी भी मान्यता पार्प्त बोर्ड से पास होना चाहिए। इस एग्जाम की आयु सीमा 18 से 27 साल तक की होती है. इस फील्ड में ज़्यादा जानकारी पाने के लिए क्लिक करें दिए गए लिंक पर।

एसएससी सीएचएसएल रिक्रूटमेंट के लिए क्लिक करें

3) एसएससी स्टेनो: यह स्टेनोग्राफर की पोस्ट के लिए होता है. स्टेनोग्राफर वह होता है जो कोर्ट रूम या लीगल प्रोसीडिंग्स के दौरान स्पोकन वर्ड्स को टाइप करता है स्टेनो मशीन की मदद से.

योग्यता

इस एग्जाम की आयु सीमा 18 से 30 साल तक की होती है और एजुकेशनल क्वालिफिकेशन इस एग्जाम के लिए सिर्फ 10+2 होती है। मतलब कोई भी कैंडिडेट जो 12वीं पास हो किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से वह इस एग्जाम के लिए अप्लाई कर सकता है. इस एग्जाम से जुड़ी और ज़्यादा जानकारी पाने के लिए दिए गए लिंक पे क्लिक करें।

एसएससी स्टेनो रिक्रूटमेंट के लिए क्लिक करें।

4) एसएससी सीपीओ: सीपीओ का फुल फॉर्म होता है सेंट्रल पुलिस ऑर्गेनाईजेशन. यह एग्जाम उन कैंडिडेट्स के लिए कंडक्ट करवाया जाता है जो सब-इंस्पेक्टर की पोस्ट में इंटरेस्टेड होते है. इस पेपर के द्वारा आप जिन पोस्ट्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं वह हैं- सीआईएसएफ़, बीएसएफ़, सीआरपीएफ़ इत्यादि।

योग्यता

इस एग्जाम में भाग लेने वाले उम्मीदवारों के पास उनकी बैचलर डिग्री होनी जरुरी होती है किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से और इस एग्जाम के लिए आयु सीमा 20 से 40 साल तक की होती है. इस एग्जाम से जुड़ी और ज़्यादा जानकारी पाने के लिए दिए गए लिंक पे क्लिक करें.

एसएससी सीपीओ रिक्रूटमेंट के लिए क्लिक करें।

5) एसएससी एमटीएस: एमटीएस का फुल फॉर्म मल्टी टास्किंग स्टाफ होता है. इन पोस्ट के लिए न्यूनतम क्वालिफिकेशन 10वीं पास है।

योग्यता

इस एग्जाम में भाग लेने के लिए आयु सीमा 18 से 25 साल तक का होता है। इस एग्जाम के लिए एजुकेशनल क्वॉलिफिकेशन बाकि एसएससी के एग्जाम के द्वारा कम होती है. कोई भी कैंडिडेट जिसने अपनी 10वीं क्लास पास करली हो किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से वह इस एग्जाम में बैठने के लिए क्वालीफाई कर लेते हैं. इस एग्जाम से जुड़ी ज़्यादा जानकारी पाने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें.

एसएससी एमटीएस रिक्रूटमेंट के लिए क्लिक करें।

6) एसएससी जीडी कांस्टेबल

इस एग्जाम को क्लियर करने के बाद जीडी कांस्टेबल की पोस्ट मिलती है. इस भर्ती में कांस्टेबल की पोस्ट अलग-अलग फोर्स में होती है: कांस्टेबल (जनरल ड्यूटी) बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स में, सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स, सेंट्रल रिज़र्व पुलिस फोर्स, इंडो तिब्बतन बॉर्डर पुलिस, सशस्त्र सीमा बल, नेशनल इन्वेस्टीगेशन एजेंसी, सेक्रेटेरिएट सिक्योरिटी फोर्स और राइफलमैन (जनरल ड्यूटी) असम राइफल्स में।

योग्यता

एसएससी जीडी की पोस्ट के लिए कम से कम 10वीं पास होना ज़रूरी है और इसकी आयु सीमा है 18 से 23 साल तक की होनी ज़रूरी है।

एसएससी जीडी कांस्टेबल रिक्रूटमेंट के लिए क्लिक करें।

7) एसएससी जूनियर हिन्दी ट्रांसलेटर

एसएससी जेएचटी ग्रुप ‘बी’ नॉन गज़ेटेड पोस्ट है और इस पोस्ट में बहुत से सरकारी ऑफिस (बहुत से मंत्रालय/ विभाग/ संगठन) में हिंदी ट्रांसलेटर की जॉब होती है. इसमें ए, बी, सी, डी, ई, एफ़ पोस्ट के लिए रिक्रूटमेंट होती है जिसके लिए आयु सीमा है 30 साल तक की (जनरल केटेगरी) होती है। इसमें

योग्यता

मास्टर डिग्री (पोस्ट ग्रेज्युएशन) वाले ही योग्य होते है

एसएससी जेएचटी रिक्रूटमेंट के लिए क्लिक करें।


जन्म से ही क्रिकेट का दीवाना हूँ लेकिन क्रिकेटर बन नहीं सका और अब विकिपीडियन बनकर खिलाड़ियों पर लिखना शौक बना दिया है।

कोई टिप्पणी नहीं है

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Start your learning journey with Josh Skills

X