इंडियन कोस्ट गार्ड महिला भर्ती रिक्रूटमेंट 2019

Indian_Coast Guard_Female Recruitment

इंडियन एयर फाॅर्स इंडियन नेवी और बाकी की तरह ही इंडियन कोस्ट गार्ड में भी महिलाओं के लिए भी भर्तियाँ निकलती है। जी हाँ, इंडियन कोस्ट गार्ड मतलब भारतीय तट रक्षक। तो चलिए आज हम उन पोस्ट के बारे में आपको बताएँगे जिसमें फ़ीमेल/वीमेन या कहें तो महिलाएं अप्लाई कर सकती है।

आप नीचे दिये गए टॉपिक पर क्लिक करके पढ़ सकते है…

असिस्टेंट कमांडेंट जनरल ड्यूटी

कमर्शियल पायलेट इंट्री (सीपीएल) (एसएसए)

असिस्टेंट कमांडेंट (लॉ ब्रांच)

जरूरी दस्तावेज़

ऐसे होती है चयन प्रक्रिया


क्लिक करके हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ें

जॉइन इंडियन कोस्ट गार्ड


असिस्टेंट कमांडेंट जनरल ड्यूटी (एसएसए)

इंडियन कोस्ट गार्ड (भारतीय तट रक्षक) में महिलाओं के लिए एक पोस्ट होती है असिस्टेंट कमांडेंट (जीडी) का। तो सबसे पहले हम इसके बारे में ही जानेंगे कि महिलाओं के लिए इंडियन कोस्ट गार्ड में एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया क्या होना चाहिए और यह भी जानेंगे कि योग्यता और फिजिकल स्टैण्डर्ड क्या होना जरुरी है।

इंडियन कोस्ट गार्ड की इस पोस्ट में यह होनी चाहिए योग्यता

आयु आयु में छूट शैक्षिक योग्यता
न्यूनतम आयु – 18 साल 

अधिकतम आयु – 22 साल

एसटी/एससी – 5 सालओबीसी – 3 साल (i) किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 60% मार्क्स के साथ (बी.इ./बी.टेक) में चार साल का ग्रेजुएशन।

(ii) इंटरमीडिएट में गणित और फिजिक्स का विषय होना जरूरी है या 10+2+3 की शिक्षा ग्रहण की हुई होनी चाहिए। (जिन कैंडिडेट की 10+2 (इंटरमीडिएट) फिजिक्स एंड गणित नहीं थी वो जनरल ड्यूटी (एसएसए) के लिए एलिजिबल नहीं होंगे।

 

मेडिकल स्टैण्डर्ड

पोस्ट कद वजन छाती आँखें
असिस्टेंट कमांडेंट जनरल ड्यूटी (एसएसए) 152 सेंटीमीटर ऊँचाई और आयु के अनुपात में, 10% स्वीकार्य अच्छा फिटनेस होना चाहिए और 5 cms फूलाना पड़ता है। 6/6 6/9 – अंकरेक्ट विदाउट ग्लास ,6/6 6/6 – करेक्ट विद ग्लास

 

नोट: शॉर्ट सर्विस अपॉइंटमेंट (SSA) – असिस्टेंट कमांडेंट के रूप में शॉर्ट सर्विस अपॉइंटमेंट 08 साल की अवधि के लिए है जिसे 10 साल और आगे 14 साल तक बढ़ाया जा सकता है।

असिस्टेंट कमांडेंट (जीडी) का सिलेक्शन प्रोसेस

इंडियन कोस्ट गार्ड रिक्रूटमेंट में सिलेक्शन 4 स्टेज से होता है।

1. आवेदन की शॉर्टलिस्टिंग
2. प्रारंभिक चयन
3. फ़ाइनल सिलेक्शन
4. चिकित्सा परीक्षा

चयन प्रक्रिया के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें।

कमर्शियल पायलट एंट्री (सीपीएल) (एसएसए) 

इंडियन कोस्ट गार्ड में देश की सेवा करने के लिए कमर्शियल पायलट एंट्री (सीपीएल) (एसएसए) शार्ट सर्विस अपॉइंटमेंट के लिए भी महिलाओं को रिक्रूट किया जाता है। इस पोस्ट के लिए महिलाओं को क्या क्वालिफिकेशन पास की हुई होनी चाहिए वो नीचे बताई गयी है।

इंडियन कोस्ट गार्ड की इस पोस्ट में यह होनी चाहिए योग्यता

आयु आयु में छूट शैक्षिक योग्यता
न्यूनतम आयु – 19 साल 

अधिकतम आयु – 27 वर्ष

SC / ST – 5 वर्ष – 3 वर्ष नागरिक उड्डयन महानिदेशक (DGCA) द्वारा जारी / वैध वाणिज्यिक पायलट लाइसेंस (CPL) रखने वाले उम्मीदवारों को जारी किया गया। न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता – 60% अंकों के साथ बारहवीं पास भौतिकी और गणित के साथ।

 

आप नीचे मेडिकल और फिजिकल स्टैण्डर्ड के बारे में जान सकते है जो इस कमर्शियल पायलट एंट्री (सीपीएल) (एसएसए) के लिए जरुरी है।

मेडिकल और फिजिकल स्टैण्डर्ड

पोस्ट कद वजन छाती आँखें
कमर्शियल पायलेट इंट्री (सीपीएल) (एसएसए) 162.5 सेंटीमीटर ऊँचाई और आयु के अनुपात में, 10% स्वीकार्य अच्छा फिटनेस होना चाहिए और 5 cms फूलाना पड़ता है। 6/6 6/9 – अंकरेक्ट विदाउट ग्लास ,6/6 – करेक्ट विद ग्लास

कमर्शियल पायलट एंट्री (सीपीएल) (एसएसए) की चयन प्रक्रिया

इंडियन कोस्ट गार्ड रिक्रूटमेंट में सिलेक्शन 4 स्टेज से होता है।

1. आवेदन की शॉर्टलिस्टिंग
2. प्रारंभिक चयन
3. फ़ाइनल सिलेक्शन
4. चिकित्सा परीक्षा

चयन प्रक्रिया के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें।

असिस्टेंट कमांडेंट (लॉ ब्रांच)

इन सबके आलावा महिलाएं (फ़ीमेल) इंडियन कोस्ट गार्ड में असिस्टेंट कमांडेंट (लॉ ब्रांच) की पोस्ट में भी जा सकती है। इसके लिए न्यूनतम शिक्षा लॉ में डिग्री होनी चाहिए वो भी न्यूनतम 60% अंकों के साथ। तो चलिए अब इसके बारे में और जानकारी टेबल में देखते है।

महिलाओं की इस पोस्ट में कुछ ऐसी होनी चाहिए योग्यता

आयु आयु में छूट शैक्षिक योग्यता
न्यूनतम आयु – 19 साल 

अधिकतम आयु – 30 वर्ष

SC / ST – 5 वर्ष – 3 वर्ष किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से लॉ में डिग्री न्यूनतम 60% मार्क्स के साथ।

मेडिकल और फिजिकल स्टैण्डर्ड

पोस्ट कद वजन छाती आँखें
असिस्टेंट कमांडेंट (लॉ ब्रांच) 152 सेंटीमीटर ऊँचाई और आयु के अनुपात में, 10% स्वीकार्य अच्छा फिटनेस होना चाहिए और 5 cms फूलाना पड़ता है। 6/60 6/60 – अंकरेक्ट विदाउट ग्लास ,6/6 6/12 – करेक्ट विद ग्लास

असिस्टेंट कमांडेंट (लॉ ब्रांच) की चयन प्रक्रिया

इंडियन कोस्ट गार्ड रिक्रूटमेंट में सिलेक्शन 4 स्टेज से होता है।

1. आवेदन की शॉर्टलिस्टिंग
2. प्रारंभिक चयन
3. फ़ाइनल सिलेक्शन
4. चिकित्सा परीक्षा

चयन प्रक्रिया के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें।

इंडियन कोस्ट गार्ड महिला भर्ती रिक्रूटमेंट के लिए जरुरी दस्तावेज़

(क) दो कंप्यूटर जनरेटेड प्री-फिल्ड ऑनलाइन ई-एडमिट कार्ड फॉर्म और साथ में कलर पासपोर्ट साइज फोटो जो 3 महीने से ज्यादा पुराने नहीं होना चाहिए।

(ख) कक्षा 10वीं के पास होने का ओरिजिनल सर्टिफिकेट और मार्क शीट।

(ग) कक्षा 12वीं के पास होने का ओरिजिनल सर्टिफिकेट और मार्क शीट।

(घ) ओरिजिनल डिग्री सर्टिफिकेट सभी सेमेस्टर्स/साल की मार्क शीट्स के साथ।

(ड़) आइडेंटिटी प्रूफ जैसे पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, कॉलेज आईडी कार्ड या कोई भी फोटो आइडेंटिटी प्रूफ।

(च) ओरिजिनल जाति प्रमाण पत्र (यदि जरुरत है तो)। इसमें ओबीसी कैंडिडेट्स (नॉन क्रीमी लेयर) होना जरुरी है और एसटी/एससी का ओरिजिनल जाति प्रमाण पत्र होना चाहिए।

(छ) चरित्र प्रमाण पत्र।(यह 6 महीने से ज्यादा पुराना नहीं होना चाहिए)।

(ज) बारह (12) ताजे कलर पासपोर्ट साइज फोटो जिसकी बैकग्राउंड ब्लू होनी चाहिए। 

(झ) जिन उम्मीदवारों के पास ये दस्तावेज़ नहीं होंगे उन्हें लिखित परीक्षा में नहीं बैठने दिया जायेगा।

ऐसे होता है इंडियन कोस्ट गार्ड में इन का सिलेक्शन

1. आवेदन की शॉर्टलिस्टिंग

इस पोस्ट का सिलेक्शन 4 स्टेज से होता है जिसमें सबसे पहले शार्ट लिस्टिंग की जाती है ऍप्लिकेशन्स की। शार्ट लिस्टिंग क्राइटेरिया हायर परसेंटेज मार्क्स के ऊपर आधारित होता है। क्वालीफाइंग परीक्षा क्वालीफाइंग कट ऑफ 60% से अधिक बढ़ाई जा सकती है यदि उच्चतर% वाले अधिक आवेदन प्राप्त होते हैं।

2. प्रारम्भिक चयन टेस्ट

इसके बाद अगला स्टेज है प्रारंभिक चयन मतलब प्रिलीमिनरी सिलेक्शन। शॉर्टलिस्ट किए गए कैंडिडेट्स को प्रिलीमिनरी टेस्ट के लिए बुलाया जाता है और मेन्टल एबिलिटी टेस्ट/ कॉग्निटिव एप्टीटुड टेस्ट एंड पिक्चर परसेप्शन & डिस्कशन टेस्ट लिया जाता है।

साथ ही आपको बता दें कि इसमें एप्टीटुड टेस्ट सिर्फ अंग्रेजी भाषा में ही कंडक्ट किया जाता है। पीपी और डीटी के दौरान कैंडिडेट्स को जितना हो सके उतना अंग्रेजी में बोलने का प्रयास करना चाहिए। यदि वे नहीं बोल सकते है तो हिंदी बोल सकते है।

3. फाइनल सिलेक्शन

जो कैंडिडेट्स प्रारंभिक चयन परीक्षा को क्वालीफाई कर देते है उन्हें फाइनल सिलेक्शन के लिए बुलाया जाता है। इसके लिए तारीख और जगह फाइनल सिलेक्शन बोर्ड (एफ़एसबी) इंडियन कोस्ट गार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट www.joinindiancoastguard.gov.in पर अपलोड की जाती है।

4. मेडिकल एग्जामिनेशन

इसके बाद जिन उम्मीदवारों ने फाइनल सिलेक्शन को पास कर दिया होता है उन्हें मेडिकल एग्जामिनेशन के लिए बुलाया जाता है। मेडिकल स्टैण्डर्ड कैसा होना चाहिए इसके लिए ऊपर के टेबल देखें।

5. टैटू 

इंडियन कोस्ट गार्ड में परमानेंट बॉडी टैटू शरीर के किसी भी पार्ट पर योग्य नहीं है। हालाँकि उन कैंडिडेट्स को टैटू योग्य है जो ट्राइबल एरिया या किसी ख़ास कम्युनिटीज से आते है।

जबकि बाकि लोगों को टैटू सिर्फ बाज़ू के अंदर पर या कलाई के ऊपर ही योग्य होंगे। कहीं भी और जगह टैटू पाया जाता है तो रिजेक्ट कर दिया जाएगा।


तो शायद आपको इन सभी पोस्ट के बारे में समझ आ गया होगा और अगर नहीं आया तो कृपया हमें कमेंट में बताएं और उसका जवाब हम देने की पूरी कोशिश करेंगे।

जन्म से ही क्रिकेट का दीवाना हूँ लेकिन क्रिकेटर बन नहीं सका और अब विकिपीडियन बनकर खिलाड़ियों पर लिखना शौक बना दिया है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here