Indian Army female recruitment

आर्मी में डॉक्टर कैसे बनें यदि जानना चाहते है तो इंडियन आर्मी डेंटल कॉर्प्स रिक्रूटमेंट नोटिफिकेशन 2019 की पूरी जानकारी के लिए ये आर्टिकल पढ़ते रहिए।

इंडियन आर्मी डेंटल कॉर्प्स भर्ती की पूरी जानकारी

आर्मी डेंटल कॉर्प्स भर्ती

आर्मी डेंटल कॉर्प्स के लिए योग्यता

आर्मी डेंटल कॉर्प्स के लिए एप्लिकेशन

आर्मी डेंटल कॉर्प्स की चयन प्रक्रिया

आर्मी डेंटल कॉर्प्स भर्ती के लिए जरूरी दस्तावेज़

सरकारी डेंटल जॉब्स 2019 – आर्मी डेंटल कॉर्प्स

डेंटिस्ट जो आर्मी में नौकरी करना चाहते है उनके लिए एक बहुत अच्छा मौका है आर्मी को जॉइन करने के लिए। 11 मई 2019 को इंडियन आर्मी ने मेडिकल डेंटल कॉर्प्स पोस्ट के लिए भर्ती निकली है महिला और पुरुषों दोनों के लिए। इस पोस्ट के लिए अप्लाई करने की आखिरी तारीख 10 जून 2019 है।

आर्मी डेंटल कॉर्प्स क्वालिफाइड डेंटिस्ट होते है जो इंडियन आर्मी में मेडिकल सर्विसेज देते है। सामान्यतः ये आर्मी हॉस्पिटल्स में होते है और आर्मी पर्सनल्स और उनकी फॅमिली को मेडिकल सर्विसेज देते है।

पोस्ट का नाम: एसएससी आर्मी डेंटल कॉर्प्स

अवधि: ये शॉर्ट सर्विस कमीशन (एसएससी) अफसर की पोस्ट है। एसएससी ऑफिसर्स की अवधि पाँच साल का होता है जो नौ साल में बढ़ता है। दो पार्ट्स में: पहले पाँच साल और फिर चार साल, टोटल 14 साल का टेन्योर होता है।

आर्मी डेंटल कॉर्प्स रिक्रुटमेन्ट वैकेंसी: 65 पोस्ट

आर्मी डेंटल कॉर्प्स के लिए आयु सीमा

उम्मीदवार की आयु सीमा 45 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए 31 दिसंबर 2019 के अनुसार।

आर्मी डेंटल कॉर्प्स के लिए योग्यता

  • सिर्फ वो उम्मीदवार जिन्होंने बीडीएस/एमडीएस डिग्री पूरी की है और उन्होंने नेशनल इलिगीबिलिटी-कम-एंटरेंस टेस्ट (एनईईटी) 2019 दिया है सिर्फ वो ही अप्लाई कर सकते है। एनईईटी की परीक्षा नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (एनबीई), नई दिल्ली द्वारा आयोजित की जाती है। यह मिनिस्टरी ऑफ हेल्थ और फैमिली वेल्फेयर के अंदर आती है।
  • बीडीएस/एमडीएस कॉलेज डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया (डीसीआई) से मान्यताप्राप्त होना चाहिए।
  • बीडीएस डिग्री के फ़ाइनल ईयर में न्यूनता 55% अंक होने जरूरी है।

आर्मी डेंटल कॉर्प्स रिक्रुटमेन्ट के लिए इलिगीबिलिटी

  • उम्मीदवार को स्टेट डेंटल काउंसिल (डीसीआई) से परमानेंट या प्रोविशनल डेंटल रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट लेना ज़रूरी है। सर्टिफिकेट 31 दिसंबर 2019 तक वैलिड होना चाहिए।
  • उम्मीदवार को एक साल की अनिवार्य रोटेटरी इंटर्नशिप करनी जरूरी है 31 मार्च 2019 से पहले।

आर्मी डेंटल कॉर्प्स रिक्रुटमेन्ट फिजिकल स्टैण्डर्ड

कैंडीडेट का जेंडरकदवजन
पुरुष157.5 cms49.5 किग्रा
महिला152 cms 42
किग्रा
जो पुरुष उम्मीदवार उत्तर पूर्व और पहाड़ी क्षेत्र से है जैसे गोरखा, नेपाली, असमी और गढ़वाली। इन्हें 5 cm की छूट कद (लंबाई) में दी जाएगी और वजन कद के हिसाब से होगा।152.5 cmsकद के अनुसार
महिला उम्मीदवार जो उत्तर पूर्व और पहाड़ी क्षेत्र से है जैसे गोरखा, नेपाली, असमी और गढ़वाली। इन्हें 5 cm की छूट कद में दी जाएगी और वजन कद के हिसाब से होगा।
147 cms
कद के अनुसार

उम्मीदवारों को फिजिकल और मेडिकल स्टैंडर्ड को पास करने के लिए फिट होना ज़रूरी है। कोई भी फिजिकल या मेन्टल डिसेबिलिटी नहीं होनी चाहिए योग्य उम्मीदवार में।

टैटू के लिए पॉलिसी

आदिवासी समुदाय के उम्मीदवारों के अलावा बाकी उम्मीदवारों को सिर्फ 2 पार्ट्स पर परमानेंट टैटू योग्य है। इन पार्ट्स के अलावा अगर कहीं और टैटू होगा तो उम्मीदवार को बाहर कर दिया जायेगा।

(अ) बाजू के अंदर
(ब) कलाई के ऊपर

टैटू के बारे में और जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

एप्लिकेशन कैसे भरें?

इस पोस्ट के लिए एप्लिकेशन ऑफलाइन ही सबमिट होगी। जिसके लिए आखिरी तारीख 10 जून 2019 है।

  • एप्लीकेशन भरने के लिए उम्मीदवार को इंडियन आर्मी द्वारा दिया गया एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करके उससे भरना होगा। एप्लीकेशन को सही से भरने के बाद फॉर्म और एप्लीकेशन प्रोसेसिंग फीस (एपीएफ़) को रजिस्टर्ड स्पीड पोस्ट के द्वारा आर्मी को भेजना होगा।
  • स्पीड पोस्ट को इस पते पर भेजना होगा – डाइरेक्टर जनरल आर्म्ड फोर्स मेडिकल सर्विस, रूम नंबर – 25, एल ब्लॉक, मिनिस्टरी ऑफ डिफेंस, नई दिल्ली – 110001

एप्लिकेशन का फॉर्मेट

एप्लीकेशन के फॉर्मेट को डाउनलोड करने के लिए नोटिफिकेशन को खोलें और फॉर्मेट को डाउनलोड करके उसका प्रिंट आउट निकाल लें। ये फॉर्म 4 पेज का है, जिसमें उम्मीदवारों को अपनी जानकारी भरनी है।

एप्लिकेशन प्रोसेसिंग फीस (एपीएफ़)

  • योग्य उम्मीदवारों को किसी भी नॅशनलाईज़्ड बैंक से एक नॉन-रिफंडेबल डिमांड ड्राफ्ट (डीडी) बनवाना होगा रुपए 200/- का जो “डायरेक्टर जनरल आर्म्ड फोर्सेज मेडिकल सर्विसेज (एपीएफ़ फण्ड) – डीजीएएफ़एमएस (एपीएफ़ फण्ड)” के नाम से होगा।
  • डिमांड ड्राफ्ट के बैक साइड उम्मीदवारों का नाम, संपर्क नंबर और पता लिखा हुया होना चाहिए।

आर्मी डेंटल कॉर्प्स रिक्रुटमेन्ट 2019 की नोटिफिकेशन डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

चयन प्रक्रिया

पहला फेज: इंटरव्यू के लिए स्क्रीनिंग

सबसे पहले नेशनल एलिजिबिलिटी-कम-एंट्रेंस टेस्ट (एनईईटी) 2019 के स्कोर कार्ड (मार्क्स) के आधार पर उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग होगी। उम्मीदवार जिनके टॉप मार्क्स आये होंगे सिर्फ उनको इंटरव्यू के लिए कॉल लेटर भेजा जायेगा।

दूसरा फेज: इंटरव्यू और दस्तावेजों का पुष्टीकरण

ये सिलेक्शन प्रोसेस का दूसरा और सबसे ज़रूरी फेज है। इसमें सिलेक्शन बोर्ड उम्मीदवारों का इंटरव्यू कंडक्ट लेती है। ये इंटरव्यू नई दिल्ली में कंडक्ट किया जायेगा। इंटरव्यू में प्रोफेशनल नॉलेज और पर्सनल लाइफ के बारे में सवाल पूछे जाते है। जो उम्मीदवार इस इंटरव्यू में अच्छा परफॉर्म करेंगे सिर्फ उनकी एक फाइनल मेरिट लिस्ट बनाएगी जायेगी और वो उम्मीदवार फिर इस प्रोसेस के फाइनल फेज में पहुंचेंगे।

इंटरव्यू फेज में ही उम्मीदवारों का डॉक्युमेंट्स वेरिफिकेशन किया जाता है। दस्तावेजों की लिस्ट देखने के लिए यहाँ क्लिक करें।

तीसरा फेज: मेडिकल परीक्षा

ये प्रोसेस का आखिर फेज है जिसमें फाइनल मेरिट लिस्ट में चयनित ऊमीद्वारों का मेडिकल एग्जाम किया जाता है। ये मेडिकल एग्जाम मेडिकल बोर्ड कंडक्ट करता है। इंडियन आर्मी के कुछ मेडिकल स्टैंडर्ड है जिनको पूरा ज़रूरी है इस पोस्ट को जॉइन करने के लिए। मेडिकली फिट उम्मीदवार ही फेज को पास करते है।

पोस्टिंग

मेडिकल एग्जाम पास करने के बाद चयनित उम्मीदवारों को एसएससी अफसर आर्मी डेंटल कॉर्प्स की पोस्ट पर कमीशंड किया जाता है। पोस्टिंग आर्मी नेवी या एयरफोर्स में भारत के किसी भी शहर में या बाहर भी हो सकती है।

प्रशिक्षण

चयनित उम्मीदवारों को 13 सप्ताहों की प्रशिक्षण (ट्रेनिंग) पर भेजा जाता है एएमसी सेंटर & कॉलेज लखनऊ में। ट्रेनिंग का सारा खर्चा सरकार ही देती है।

प्रोबेशन

कमीशंड ऑफिसर्स को 12 महीनों के प्रोबेशन पीरियड पर रखा जायेगा। अगर कोई अफसर प्रोबेशन पीरियड के समय अनुपयुक्त या हाजिर न हो पाते है तो उनको टर्मिनेट किया जा सकता है प्रोबेशन पीरियड खत्म होने से पहले कभी भी एक महीने के नोटिस पीरियड देने के बाद।

आर्मी डेंटल कॉर्प्स रिक्रुटमेन्ट के लिए दस्तावेजों की सूची

नीचे दिए गए डाक्यूमेंट्स की सेल्फ अटेस्टेड कॉपी देना जरूरी है डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए। याद रखें कि आप एप्लीकेशन फॉर्म वो डाक्यूमेंट्स के हिसाब से ही डिटेल्स भरें क्यूंकि अगर आपकी डिटेल्स डॉक्यूमेंट से मैच नहीं करेगी तो आपको बाहर कर दिया जायेगा और जाली डाक्यूमेंट्स सबमिट करने की कोशिश न करें।

(a) मैट्रिकुलेशन (दसवीं कक्षा) / एसएसएलसी / आईसीएसई प्रमाण पत्र / जन्म प्रमाण पत्र जो नगरपालिका द्वारा जारी किया गया है, जो आयु के प्रमाण के वैध प्रमाण पत्र के रूप में जारी किया गया है।

(b) एनईईटी (एमडीएस) – 2019 प्रवेश पत्र।

(c) एनईईटी (एमडीएस) – 2019 स्कोर कार्ड।

(d) बीडीएस के अंतिम वर्ष की मार्क शीट (भाग I और भाग II)। उम्मीदवारों को बीडीएस के अंतिम वर्ष में 55% अंक लाना जरूरी है।

(e) बीडीएस और एमडीएस प्रोविज़नल पास सर्टिफिकेट/डिग्री।

(f) अनिवार्य रोटेटरी इंटर्नशिप पूरी करने का सर्टिफिकेट।

(g) परमानेंट/प्रोविजनल स्टेट डेंटल काउंसिल रेजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट।

(h) भारत के चुनाव आयोग द्वारा जारी वैध पासपोर्ट / राष्ट्रीयता प्रमाण पत्र / मतदाता आई-कार्ड के रूप में प्रमाण पत्र (अधिवास / जन्म प्रमाण पत्र) होना जरूरी है।

(j) आधार जो यूआईडीआईए, भारत सरकार जारी करती है। (यदि है तो)

(k) मैट्रिकुलेशन (10वीं कक्षा) आवश्यक अधिसूचना या किसी अन्य प्राधिकारी के बाद उम्मीदवार के नाम में किसी भी परिवर्तन के मामले में स्पष्ट रूप से बताया हुआ होना चाहिए।

(l) प्राधिकरण जिसके तहत बीडीएस / एमडीएस डेंटल कॉलेज / बैच (उत्तीर्ण उम्मीदवार का) डीसीआई द्वारा मान्यता प्राप्त है। सर्टिफिकेट कॉलेज प्राधिकारियों से प्राप्त किया जा सकता है।

(m) वर्तमान नियोक्ता से अनापत्ति प्रमाण पत्र, यदि है तो।

(n) आवेदन पत्र के साथ 02 (दो) पासपोर्ट आकार के फोटो अटैच करने होंगे। 05 (पांच) अतिरिक्त, पासपोर्ट आकार के फोटो उन अभ्यर्थियों के लिए आवश्यक होंगे जिन्हें चिकित्सा परीक्षा से गुजरना है।

(o) पावती के लिए एक स्व-संबोधित पोस्ट कार्ड अटैच करें और 50/- रुपये के डाक टिकटों के साथ 23 सेंटीमीटर x10 सेंटीमीटर आकार का एक स्व-संबोधित लिफाफा, रिटर्न पत्राचार के लिए, यदि है तो, पोस्ट के माध्यम से भेजें। (निर्दिष्ट राशि के लिफाफे और डाक टिकटों के बिना आवेदन अस्वीकार कर दिया जाएगा)।

जन्म से ही क्रिकेट का दीवाना हूँ लेकिन क्रिकेटर बन नहीं सका और अब विकिपीडियन बनकर खिलाड़ियों पर लिखना शौक बना दिया है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here